टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 16 नवंबर से 21 नवंबर 2020

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –सर्वोच्च न्यायालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं. 

Created On: Nov 21, 2020 17:00 ISTModified On: Nov 21, 2020 15:47 IST

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –सर्वोच्च न्यायालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं. 

1.आईसीसी का बड़ा फैसला, 15 साल से कम उम्र वाले खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

आईसीसी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम आयु की नीति शुरू की है. उसके मुताबिक, क्रिकेटर को विश्व स्तर पर खेल खेलने के लिए कम से कम 15 साल का होना चाहिए. आईसीसी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है. इस बात की जानकारी बोर्ड ने दी.

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है. इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा.

 

2.सीबीआई जांच के लिए राज्य की सहमति है जरूरी: सुप्रीम कोर्ट

सर्वोच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि, केंद्र सरकार को किसी राज्य की सहमति के बिना उस राज्य में एजेंसी (सीबीआई) के अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा लिया गया यह फैसला आठ गैर-भाजपा राज्यों - केरल, झारखंड, बंगाल, महाराष्ट्र, मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पंजाब के संदर्भ में आया है.

सर्वोच्च न्यायालय की बेंच ने कुछ आरोपियों द्वारा दायर अपील के कारण यह फैसला सुनाया है, जिन्होंने सीबीआई द्वारा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले में जांच की वैधता को इस आधार पर चुनौती दी थी कि, संबद्ध राज्य सरकार द्वारा पूर्व सहमति नहीं ली गई थी. तथाकथित मामले के दो आरोपी राज्य सरकार के कर्मचारी हैं और बाकी निजी कर्मचारी हैं.

 

3.ICC ने महिला टी20 विश्व कप 2022 स्थगित किया, जानें अब कब होगा टूर्नामेंट

आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप (ICC Women's T20 World Cup) का आखिरी आयोजन 2020 में हुआ था. ऐसे में इस टूर्नामेंट का अगला संस्करण 2022 में खेला जाना था, लेकिन विशेष परिस्थितियों की वजह से टूर्नामेंट को एक साल के लिए स्थगित करना पड़ा है. अब महिला टी20 विश्व कप 2022 में नहीं, बल्कि 2023 में खेला जाएगा.

आईसीसी की कार्यकारिणी बैठक में महिला टी-20 वर्ल्ड कप को एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया है. यह टूर्नमेंट नवंबर 2022 में दक्षिण अफ्रीका में होने वाला था, लेकिन अब फरवरी 2023 किया जाएगा. साल 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स समेत 3 प्रमुख खेल कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

 

4.ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन अप्रैल 2021 में आ सकती है: CEO अदार पूनावाला

सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कोरोना वैक्सीन अगले 4 से 5 महीनें में जनता के लिए उपलब्ध हो सकती है. उन्होंने कहा कि  जनता को जरूरी दो खुराक की कीमत अधिकतम एक हजार रूपए होगी लेकिन यह परीक्षण के अंतिम नतीजों और नियामक की मंजूरी पर निर्भर करेगा.

पूनावाला ने कहा कि ये वैक्सीन ‘टी सेल’ पर अच्छा काम करती है, जो लॉन्ग टर्म इम्यूनिटी और एंटीबॉडी रिस्पॉन्स के लिए जरूरी माना जाता है. हालांकि ये समय ही बताएगा कि ये वैक्सीन लंबे समय तक कितनी सुरक्षा देगी. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोविड-19 टीका 56-69 आयु समूह के लोगों तथा 70 साल से अधिक के बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में महत्वपूर्ण सुधार करने में भी कारगर है.

 

5.पीएम मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री ने लॉन्च किया रुपे कार्ड का दूसरा संस्करण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हम रुपे कार्ड का दूसरा चरण शुरू कर रहे हैं. भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी रुपे कार्ड से भारत में एटीएम से एक लाख रुपये और प्वाइंट सेल टर्मिनल्स पर 20 लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे. यह भारत में आने वाले भूटानी पर्यटकों के लिए पर्यटन, शॉपिंग और अन्य लेनदेन हो सकेगा.

रुपे कार्ड एक घरेलू प्लास्टिक कार्ड है, जिसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने लॉन्च किया था. इसका उद्देश्य पेमेंट सिस्टम का एकीकरण करना है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जैसे बड़े बैंक से लेकर देश के सभी प्रमुख बैंकों ने रुपे डेबिट कार्ड जारी किए हैं. संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बना था, जिसने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की भारतीय प्रणाली को अपनाया था.

 

6.यूएई ने पाक समेत 12 देशों के यात्रियों को वीजा जारी करने पर लगाई रोक

मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हाफीज चौधरी ने कहा-हमें मालूम हुआ है कि यूएई ने पाकिस्तान समेत 12 देशों के लिए यात्रा वीजा को अगले आदेश तक सस्पेंड करने का फैसला लिया है.

यूएई सरकार की तरफ से यह निर्णय पाकिस्तान में बढ़ते कोविड-19 मामलों को लेकर आया है. पिछले एक सप्ताह में देश में कोरोना वायरस से 2,000 नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले, जून में यूएई ने पाकिस्तान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यात्री सेवाओं के अस्थायी निलंबन की घोषणा की थी.

 

7.भारतीय नौसेना को अमेरिका से मिला P-8आई विमान

भारतीय नौसेना के बेड़े में नवां पोसायडन 8आई (P-8I) विमान शामिल हो चुका है. P8-I विमान एंटी सबमरीन एयरक्राफ्ट है. जो दुश्मन की नौसेना पर निगरानी रखता है. भारतीय नौसेना को अमेरिका के साथ हुए 1.1 अरब अमेरिकी डालर के रक्षा समझौते के तहत मिलने वाले चार पोसायडन 8आई सामुद्रिक निगरानी और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान में से एक विमान मिल गया है.

पी-8आई विमान लंबी दूरी का एंटी-सबमरीन एयरक्राफ्ट है. इसके भारतीय नौसेना में शामिल होने से हिंद महासागर में भारत की ताकत में दोगुना इजाफा होगा. इन दिनों चार दिवसीय मालाबार युद्धाभ्यास चल रहा है. जिसमें भारत समेत चार देशों की नौसेना शामिल हुई हैं. इसमें जापान, भारत, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाएं शामिल हुई है.

 

8.कोरोना वायरस के बाद अब Chapare virus का खतरा, जानें इसके बारे में सबकुछ

कोरोना वायरस को दुनिया में आए एक साल हो चुके हैं, फिर भी अबतक इसका कोई कारगर इलाज नहीं ढूंढा जा सका है. लेकिन इसी बीच दुनिया पर एक और वायरस का खतरा मंडराने लगा है. इस वायरस का नाम चैपर वायरस बताया जा रहा है.

चैपर वायरस साल 2004 में बोलीविया के चैपर में मिला था. हालांकि ये वायरस कुछ समय में गायब हो गया था. लेकिन पिछले साल फिर से ये सामने आया और पांच लोगों में इसके संक्रमण मिले. साल 2019 में ये वायरस जब दोबोरा लौटा तो तीन स्वास्थ्य कर्मियों समेत पांच लोग इससे संक्रमित हुए, जिसमें से दो की मौत हो गई.

 

9.FIFA ने भारत में U-17 महिला विश्व कप को रद्द किया, अब 2022 में करेगा मेजबानी

भारत को 2022 में इसकी मेजबानी का अधिकार सौंपा गया है. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस खेल के आयोजन को स्थगित करना पड़ा है. इस टूर्नामेंट को कोरोना वायरस के कारण 2021 के लिए स्थगित किया गया. भारत अब 2022 में फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप और कोस्टा रिका 2022 अंडर-20 महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा.

फीफा-परिसंघ कोविड-19 कार्य समूह ने सभी हितधारकों से सलाह लेने के बाद अंडर-17 महिला विश्व कप के साथ ही अंडर-20 महिला विश्व कप 2020 को भी रद्द कर दिया. दोनों विश्व कप का अगला आयोजन साल 2022 में होगा जिसकी मेजबानी मौजूदा मेजबान देशों के पास रहेगी.

 

10.मशहूर बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी का निधन

सौमित्र चटर्जी के निधन से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी समेत कई राजनीतिक हस्तियों ने गहरा शोक व्यक्त किया है. सौमित्र चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख प्रकट करते हुए कह कि भारतीय सिनेमा ने अपनी एक दिग्गज अभिनेता खो दिया है. मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है.

सौमित्र चटर्जी को 2018 में फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘लीजन डी ऑनर’ से सम्मानित किया गया था. कई बार अपने अभिनय के लिए नेशनल अवॉर्ड पा चुके सौमित्र चटर्जी को साल 2012 में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया था. उन्हें साल 2004 में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

4 + 6 =
Post

Comments