Search

टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 25 मई से 30 मई 2020

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –छत्तीसगढ़ सरकार और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम आदि शामिल हैं. 

May 30, 2020 16:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –छत्तीसगढ़ सरकार और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम आदि शामिल हैं. 

1.मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजन दारूवाला का निधन

बेजान दारूवाला पूरी दुनिया में अपनी भविष्यवाणियों के लिए मशहूर थे. बेजान दारुवाला भगवान गणेश के भक्त थे. उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले हैं. बेजन दारूवाला बॉलीवुड सेलेब के बीच काफी मशहूर थे. कई बॉलीवुड हस्तियां उनके काफी करीब रही हैं.

बेजान दारूवाला ने फिल्मी दुनिया में महानायक अमिताभ बच्चन और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर सहित बड़ी हस्तियों के बारे में भविष्यवाणी की थी. उन्होंने इसके अलावा कारगिल युद्ध से लेकर गुजरात भूकंप और साल 2004 में कांग्रेस के सत्ता में आने से पहले ही मनमोहन सिंह को देश का प्रधानमंत्री बनने की उन्होंने भविष्यवाणी की थी.

 

2.छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन

छत्तीसगढ़ सरकार ने जोगी के निधन पर तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया है. इस दिन राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा तथा कोई भी शासकीय समारोह आयोजित नहीं होंगे. स्वर्गीय जोगी का राजकीय सम्मान के साथ 30 मई को गौरेला में अंतिम संस्कार किया जाएगा.

अजीत जोगी ने अपने करियर की शुरुआत बतौर कलेक्टर की थी. उसी समय तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के संपर्क में आ गए. उन्होंने साल 1986 के आसपास कांग्रेस ज्वाइन कर ली और सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया था. उन्होंने साल 1998 में रायगढ़ लोकसभा से पहली बार चुनाव लड़े और वो संसद पहुंचे.

 

3.एनपीसीआई ने शुरू किया PAi चैटबोर्ट

एनपीसीआई की ये पहल भारत में डिजिटल फाइनेंशियल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने में मदद करेगा. यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्चुअल असिस्टेंस चैट बोट 24x7 लोगों को एनपीसीआई के सभी पेमेंट से संबंधित प्रोडक्ट्स के बारे में जागरूक करेगा.

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा स्थापित एक निगम है जिसे भारत में विभिन्न खुदरा भुगतान प्रणालियों हेतु एक मातृसंस्था के रूप में कल्पित किया गया है. इसकी स्थापना साल 2008 में हुई और यह कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के अंतर्गत पंजीकृत एक गैर-लाभकारी संगठन है.

 

4.डब्ल्यूएचओ के सहयोग के लिए नए फाउंडेशन का गठन

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर टेड्रोस अधानम घेब्रेयसस ने 27 मई 2020 को इसकी घोषणा की, ये एक स्वतंत्र संगठन होगा. जिसमें मौजूदा तरीकों से अलग हटकर फंडिंग को जुटाया जाएगा. उन्होंने एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि इस संस्था के निर्माण का प्रस्ताव 2018 के फरवरी माह से ही लंबित है.

संगठन के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस ने इससे पहले कहा था कि लैंसेट मेडिकल जर्नल में पिछले सप्ताह प्रकाशित एक पेपर के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है कि कोविड-19 के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल न किया जाए क्योंकि यह हृदय के लिए घातक है और इससे जान भी जा सकती है.

 

5.प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: केंद्र सरकार ने Lockdown के दौरान बांटे 19,100 करोड़ रुपये

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने हाल ही में कहा कि इस दौरान सरकार ने किसानों को बीज उपलब्ध कराए गए हैं. इसके साथ ही रबी फसलों की खरीद भी जोर-शोर से जारी है. किसान इस बार बारिश के मौसम में 34.87 लाख हेक्टेयर जमीन पर चावल बोएंगे. इस योजना से फिलहाल देश के 9.55 करोड़ किसान परिवारों को लाभ हुआ है.

सरकार ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत सभी कार्ड धारक लाभार्थियों को एक किलोग्राम प्रति माह की दर से तीन महीने के लिए मुफ्त दालें एक लाख सत्‍तर हजार लोगों के बीच वितरित की जाएंगी. केंद्र सरकार के अनुसार लगभग 12.82 लाख हेक्टेयर जमीन पर दालों का उत्पादन शुरू हो गया है.

 

6.चारधाम परियोजना: सभी मौसम में चारो धाम पहुंचना जल्द होगा आसान

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऋषिकेश- धरासू रोड पर व्यस्त चम्‍बा कस्बे के नीचे 440 मीटर लंबी सुरंग बनाने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की तारीफ की और इसे महामारी के दौरान राष्ट्र-निर्माण की दिशा में एक ‘असाधारण उपलब्धि' करार दिया. इस परियोजना से चम्‍बा में भीडभाड से राहत मिलेगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढावा मिलेगा.

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने कहा कि बीआरओ ने सुरंग के उत्तरी छोर पर काम जनवरी 2019 में शुरू किया, लेकिन सुरक्षा चिंताओं और क्षतिपूर्ति मुद्दों के कारण दक्षिण छोर पर अक्टूबर 2019 के बाद ही काम शुरू हो सका.

 

7.कोविड-19 के कारण भारत में छाई आजादी के बाद सबसे गंभीर आर्थिक मंदी: क्रिसिल

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल का कहना है कि आजादी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. एजेंसी का कहना है कि आजादी के बाद इससे पहले तीन बार अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आई थी. लेकिन कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से लॉकडाउन ने सबसे ज्यादा भारतीय अर्थव्यवस्था को झटका दिया है.

क्रिसिल के मुताबिक, लॉकडाउन की वजह से चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाली है. टूरिज्म जैसे सेक्टर का सबसे बुरा हाल है. रोजगार और आय पर प्रतिकूल असर पड़ेगा क्योंकि इन क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोगों को कामकाज मिला हुआ है.

 

8.भारतीय वायु सेना की 18वीं स्क्वाड्रन तेजस से लैस होगी

भारतीय वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्क्वाड्रन में हल्के लड़ाकू विमान तेजस को शामिल किया जाएगा और तेजस विमानों वाली भारतीय वायु सेना की यह दूसरी स्क्वाड्रन होगी. तेजस चौथी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जिसे एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित किया गया है.

पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध में सक्रिय भूमिका निभाने वाली इस स्क्वाड्रन को 15 अप्रैल 2016 को सेवा मुक्त कर दिया गया था. इससे पहले इसमें मिग-27 विमान शामिल थे. स्क्वाड्रन को 01 अप्रैल 2020 को पुनः शुरू किया गया था. इस स्क्वाड्रन को नवंबर 2015 में राष्ट्रपति द्वारा ध्वज प्रदान किया गया था.

 

9.मिजोरम ने खेल को दिया उद्योग का दर्जा, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य

मिजोरम ने निवेश को आकर्षित कर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खेल को उद्योग का दर्जा दिया है. मिजोरम ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य है. खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने इस बात की जानकारी दी और कहा कि इस कदम से राज्य में रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे के अनुसार साल 2010 से राष्ट्रीय स्तर पर यह चर्चा चल रही थी खेल को उद्योग का दर्जा दिया जाए क्योंकि खेल राज्य का मुद्दा है इसमें केंद्र सरकार का सीमित योगदान है. मिजोरम सरकार ने 22 मई 2020 को खेल को उद्योग का दर्जा दिया.

 

10.हॉकी के महान खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन

फोर्टिस अस्पताल मोहाली के निदेशक अभिजीत सिंह ने कहा कि उन्हें 8 मई 2020 को यहां भर्ती कराया गया था. सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. फोर्टिस अस्पताल के निदेशक डॉक्टर अभिजीत सिंह ने बताया कि बलबीर सिंह ने 25 मई 2020 को सुबह लगभग 6.30 बजे अंतिम सांस ली.

हेलसिंकी ओलंपिक में बलबीर सिंह सीनियर ने पूरे टूर्नामेंट में 13 गोल किए. इनमें से सेमीफाइनल में ब्रिटेन के खिलाफ हैट्रिक दागी थी. वहीं फाइनल में भारत ने नीदरलैंड्स को 6-1 से हरा दिया. इनमें से बलबीर सिंह सीनियर ने 5 गोल अकेले दागे थे. ये फाइनल में एक खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा गोल का रिकॉर्ड है जो आज तक कायम है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS