टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 26 मार्च से 31 मार्च 2018

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इससे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को काफी लाभ हो सकता है.

Created On: Mar 31, 2018 16:00 ISTModified On: Mar 31, 2018 14:21 IST

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इससे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को काफी लाभ हो सकता है.

वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में एक नए अंग 'इंटरस्टिटियम' की खोज की

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस नई खोज की मदद से मनुष्य के शरीर में कैंसर कैसे फैलता है इसे आसानी से समझा जा सकेगा.

इंसान के शरीर के नए अंग के बारे में लेख साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

रिसर्च में ये भी दावा किया जा रहा है कि ये अंग हर इंसान के शरीर में मौजूद है.

इंटरस्टिटियम इंसान के शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. ये सिर्फ स्कीन में ही नहीं, बल्कि आंत, फेफड़े, रक्त नलिका और मांसपेशियों के नीचे भी मिलते हैं.

 

डैरेन लेहमन ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के हेड कोच पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की

वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच तक कोच बने रहेंगे.

लेहमन का कार्यकाल वर्ष 2019 में इंग्लैंड में होने वाली एशेज शृंखला तक था.

डैरेन लेहमन का यह आश्चर्यजनक फैसला 30 मार्च 2018 को स्टीव स्मिथ और कैमरन बैनक्राफ्ट के भावनात्मक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद आया.

बॉल टेंपरिंग मामले में डैरेन लीमेन को शक की निगाहों से देखा जा रहा था लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच में वो पूरी तरह निर्दोष पाए गए.

 

भ्रष्टाचार में लिप्त नौकरशाहों को पासपोर्ट जारी नहीं होगा: केंद्र सरकार दिशा-निर्देश

इसमें कहा गया है कि संबंधित प्राधिकरण उस मामले में फैसले ले सकते हैं जिसमें ऐसे अधिकारियों को मेडिकल इमरजेंसी जैसे कारणों से विदेश जाने की जरूरत हो.

सिविल सेवा अधिकारियों को भारतीय पासपोर्ट हासिल करने के लिए सतर्कता विभाग से मंजूरी की जरूरत होती है.

यदि किसी अधिकारी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हों और जांच लंबित हो, प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी हो, सरकारी निकाय द्वारा मामला दर्ज हो या वह सस्पेंड हो तो पासपोर्ट सतर्कता मंजूरी को रोका जा सकता है.

यदि किसी आपराधिक मामले में जांच एजेंसी द्वारा कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया जा चुका हो और केस पेंडिंग हो तो भी पासपोर्ट की मंजूरी नहीं दी जा सकती.


इसरो ने GSAT-6A सैटेलाइट का सफल प्रक्षेपण किया

इस सैटेलाइट को आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष सेंटर से लॉन्च किया गया.

यह सैटेलाइट अगले 10 वर्ष तक काम करेगा. इसे जियोसिंक्रोनस लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी-एफ08) से भेजा गया.

यह इस प्रक्षेपण यान की 12वीं उड़ान है. इसरो ने कहा कि उपग्रह की एक मुख्य बात मल्टी बीम कवरेज सुविधा के जरिये भारत को मोबाइल संचार प्रदान करना है.

इसमें एक छह मीटर व्यास वाला एंटीना लगाया गया है. सैटेलाइट में लगने वाले सामान्य एंटीना से तीन गुना चौड़ा है.

 

सीसीईए ने स्कूल शिक्षा के लिए नई एकीकृत योजना बनाने को मंजूरी दी

यह योजना सर्व शिक्षा अभियान(एसएसए), राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) और शिक्षक शिक्षण अभियान के आधार पर तैयार की जाएगी. यह योजना 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2020 तक लागू रहेगी.

कैबिनेट ने प्रस्‍तावित योजना के लिए 75 हजार करोड़ रुपए के आवंटन को मंजूरी दे दी है. यह राशि मौजूदा आवंटित राशि से 20 प्रतिशत अधिक है.

यह योजना शिक्षा के क्षेत्र में सतत विकास के लक्ष्‍यों के अनुरूप नर्सरी से लेकर माध्‍यमिक स्‍तर तक सबके लिए समान रूप से समग्र और गुणवत्‍ता युक्‍त शिक्षा सुनिश्‍चित करेगा.

एकीकृत स्‍कूली शिक्षा योजना में शिक्षकों और प्रौद्योगिकी पर ध्‍यान केंद्रित करते हुए स्‍कूली शिक्षा की गुणवत्‍ता को सुधारने पर खास जोर दिया गया है.

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने शौर्य चक्र और विशिष्ट सेवा पुरस्कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने 27 मार्च 2018 को राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में सशस्‍त्र बलों के सैन्‍य कर्मियों को अद्भुत वीरता, साहस और समर्पण दिखाने के लिए 3 कीर्ति चक्र और 17 शौर्य चक्र पुरस्‍कार प्रदान किए.

राष्‍ट्रपति ने सैन्‍य बलों के वरिष्‍ठ अधिकारियों को उनकी विशिष्‍ट सेवाओं के लिए 14 परम विशिष्‍ट सेवा मेडल, एक उत्‍तम युद्ध सेवा पदक और 22 अति विशिष्‍ट सेवा पदक पुरस्‍कार प्रदान किए.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मेजर सतीश दहिया को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया. मेजर सतीश दहिया ने जम्मू कश्मीर में उग्रवादियों से लड़ते हुए अपने प्राणों का बलिदान दे दिया था.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मेजर डेविड मानलुन को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया. मेजर डेविड मानलुन ने नगालैंड में उग्रवादियों से लड़ते हुए अपने प्राणों का बलिदान दे दिया था.

 

मलेशिया में फर्जी खबरों को छापने पर 10 साल की जेल

मलेशिया में फर्जी खबरों (फेक न्यूज) को छापने पर 10 साल की जेल की सजा हो सकती है और भारी जुर्माना लग सकता है.

मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक की सरकार ने फेक न्यूज को गैरकानूनी बनाने के लिए 26 मार्च 2018 को संसद में विधेयक पेश किया.

विधेयक में समाचार, सूचना, डाटा या रिपोर्ट जो पूरी तरह या आंशिक तौर पर झूठे हैं, उन्हें फेक न्यूज बताया गया है. इसमें फीचर, विजुअल और ऑडियो रिकार्डिंग भी शामिल हैं.

अगर फेक न्यूज से मलेशिया या मलेशियाई नागरिक प्रभावित होता है तो यह कानून विदेशियों सहित मलेशिया से बाहर उल्लंघन करने वालों पर भी लागू होगा.


खाप पंचायतों द्वारा शादी पर रोक लगाना गैरकानूनी: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 27 मार्च 2018 को दो अलग धर्मों या जातियों के व्यस्कों के बीच आपसी रजामंदी से होने वाली शादी के मामले में खाप पंचायत जैसे समूह के दखल को पूरी तरह गैरकानूनी करार देते हुए इन पर पाबंदी लगा दी.

यह निर्णय चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की तीन सदस्यीय बेंच ने इस तरह के हस्तक्षेप को रोकने के लिए गाइडलाइन जारी की.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस बारे में संसद से कानून बनने तक उसका ये गाइडलाइन लागू रहेगा.

सर्वोच्च कोर्ट का यह फैसला गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) शक्ति वाहिनी की उस याचिका पर आया है, जिसके तहत एनजीओ ने 'ऑनर किलिंग' की घटनाओं को रोकने, खाप पंचायतों द्वारा मानवाधिकारों का उल्लंघन और शादी करने के इच्छुक वयस्कों के सम्मान की रक्षा करने हेतु कहा गया था.

 

यूरोप, अमेरिका में 100 से अधिक रूसी राजनयिक निष्कासित, शीत युद्ध के आसार

यह निर्णय इंग्लैड में रह रहे पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रीपल को कथित रूप से नर्व एजेंट (जहर) देकर मारने की जघन्य कोशिश के आरोप में कड़ा रूख अपनाते हुए लिया गया.

अमेरिका ने सिएटल स्थित रूस के वाणिज्य दूतावास को भी बंद करने का आदेश दिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सबसे अधिक 60 रूसी राजनयिकों को निकालने का आदेश दिया जो वर्तमान समय में रूस के खिलाफ सबसे बड़ा कदम है.

अमेरिका और यूरोप के इस कदम से विश्व में एक बार फिर शीत युद्ध के आसार बढ़ने लगे हैं. रूस इस बार तटस्थ होता दिख रहा है जबकि यूरोप इस मामले में एकजुटता दिखा रहा है.

 

मेघालय में दुनिया की सबसे लंबी रेतीले पत्थर की गुफा 'क्रेम पुरी' की खोज की गयी

यह भूमिगत गुफा, ईदो जूलिया, वेनेजुएला की विश्व रिकॉर्ड धारक ‘क्यूवा डेल समन’ नामक गुफा से 6,000 मीटर से अधिक लंबी है.

इस गुफा की खोज करने वाली संस्था मेघालय एडवेंचर एसोशिएसन ने इस गुफा का नाम क्रेम पुरी दिया है.

इस गुफा की खोज कर रहे टीम में इंग्लैंड, आयरलैंड, ऑस्ट्रिया, रोमानिया, पोलैंड, नीदरलैंड, इटली आदि देशों के तीस वैज्ञानिक शामिल थे.

गुफा में डायनासोर के जीवाश्म हैं, जो 66-76 मिलियन वर्ष पहले रहते थे.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

2 + 4 =
Post

Comments