टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 28 जून से 03 जुलाई 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–टोक्यो ओलंपिक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jul 3, 2021 13:30 ISTModified On: Jul 3, 2021 13:31 IST

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–टोक्यो ओलंपिक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.माना पटेल टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला तैराक बनीं

माना पटेल अब भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक में पदक के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगी. भारतीय तैराकी महासंघ के अनुसार माना पटेल की विश्वविद्यालय कोटा से टोक्‍यो ओलंपिक में भागीदारी की पुष्टि हो गयी है.

इस साल उनकी पहली प्रतियोगिता अप्रैल में उज्बेकिस्तान ओपन तैराकी चैंपियनशिप थी, जिसमें उन्होंने 100 मीटर बैकस्ट्रोक में एक मिनट 04.47 सेकेंड का समय निकालकर गोल्ड मेडल जीता था.

 

2.पाकिस्तान के इस शहर ने किया दुनिया का सबसे ज्यादा तापमान दर्ज

गर्मियों के मौसम में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के जैकोबाबाद शहर में दुनिया का सबसे अधिक तापमान, लगभग 52 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाता है. यह शहर कर्क रेखा पर स्थित है, जिसका अर्थ है कि ग्रीष्मकाल के दौरान सूर्य इस शहर के निकट होता है.

जैकोबाबाद में उच्चतम दर्ज तापमान 52.8 डिग्री सेल्सियस (127.0 डिग्री फारेनहाइट) है. इस शहर का न्यूनतम तापमान -3.9 डिग्री सेल्सियस (25.0 डिग्री फारेनहाइट) दर्ज किया गया है. यहां सबसे अधिक तापमान आमतौर पर मई के महीने में दर्ज किया जाता है.

 

3.Zydus Cadila ने DGCI से मांगी आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी, जानें विस्तार से

अगर डीसीजीआई से इस वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है तो फिर देश में जारी टीकाकरण अभियान में जल्द ही यह वैक्सीन शामिल हो सकती है. भारत में जल्द ही 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा सकती है.

यह वैक्सीन 12 वर्ष की उम्र से 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चों के लिए कोरोनावायरस बीमारी (Covid-19) के खिलाफ डीएनए वैक्सीन है. जायडस कैडिला के तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण डेटा के अनुसार Zycov-D 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए सुरक्षित है.

 

4.दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को 15 महीने जेल की सजा

पिछले वर्ष नवंबर में स्टेट कैप्चर में जांच आयोग के समक्ष सुनवाई का बहिष्कार करने और फिर इसमें शामिल होने से इंकार करने के लिए उन्हें सजा सुनाई गई. उनको अदालत की अवमानना में यह सजा सुनाई गई है. जैकब जुमा 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे थे.

पूर्व राष्ट्रपति ने इससे पहले बयान दिया था कि वह जांच में सहयोग के बजाय जेल जाना बेहतर समझते हैं. अदालत ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जिस व्यक्ति (जुमा) ने दो बार गणतंत्र और इसके कानून की शपथ ली हो, वह खुद कानून का पालन करने से कैसे मुकर सकता है.

 

5.INS विक्रांत होगा वर्ष, 2022 में तैनात होने वाला भारत का पहला विमानवाहक पोत

रक्षा मंत्री ने भारत के इस पहले स्वदेशी विमान वाहक (IAC-1) INS विक्रांत के निर्माण की प्रगति की समीक्षा कोचीन शिपयार्ड, कोच्चि, केरल में की. रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि, IAC-1 की लड़ाकू क्षमता, बहुमुखी प्रतिभा और पहुंच देश की रक्षा में जबरदस्त क्षमताएं जोड़ेगी.

INS विक्रांत, जिसे स्वदेशी विमान वाहक (IAC-1) के तौर पर भी जाना जाता है, भारतीय नौसेना का एक विमान वाहक पोत है. यह विमान वाहक पोत कोचीन शिपयार्ड, कोच्चि, केरल में बनाया जा रहा है.

 

6.केंद्र सरकार ने किसानों के लिए 'आत्मनिर्भर कृषि ऐप' लॉन्च किया

राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म 'किसानमित्र' पर विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा किसानों के लिए प्रासंगिक जानकारी का खजाना अब 'आत्मनिर्भर कृषि ऐप' के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है. किसानों को खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी देने के लिए देश में अभी कई प्लेटफॉर्म काम करते हैं.

केंद्र सरकार ने किसानों की जरूरत से जुड़ी विभिन्न जानकारियों को ‘किसान मित्र’ नाम के राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एकत्रित किया गया है. इसमें कृषि विभाग, मौसम विभाग, इसरो, नेशनल वाटर इंफॉर्मेटिक्स सेंटर, भारतीय कृषि अनुसंधान केन्द्र और सरकार के अन्य मंत्रालय एवं विभागों की किसानों के लिए उपयोगी जानकारी शामिल है.

 

7.नेशनल डॉक्टर्स डे 2021: जानें इस दिवस का इतिहास और महत्व

समाज में डॅाक्टर को भगवान के समान दर्जा दिया जाता है. डॅाक्टरों को सम्मान देने के लिए हर साल चिकित्सक दिवस मनाया जाता है. भारत में भी डॅाकटरों को सम्मान देने के लिए हर साल राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है. डॉक्टर हमारे जिंदगी में बहुत ही खास रोल अदा करते हैं.

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस डॅाक्टरों को सम्मान देने का दिन है. यह एक दिन डॅाक्टरों को समर्पित होता है. इस दिन हम डॅाक्टरों को सम्मान करने उनकी सराहना करते हैं. डॅाक्टर भगवान के समान ही हैं क्योंकि एक डॅाक्टर मरीज की हर संभव मदद करने का प्रयास करता है.

 

8.गोवा बना भारत का पहला रेबीज मुक्त राज्य

यह रेबीज नियंत्रण का कार्य, मिशन रेबीज परियोजना द्वारा किया गया है. इसे केंद्र सरकार के अनुदान से चलाया जा रहा है. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के मुताबिक, मिशन रैबीज प्रोजेक्ट तमाम राजनीतिक नेताओं और पंचायतों के साथ मिलकर इस क्षेत्र में काफी काम कर रहा है.

मिशन रेबीज एक चैरिटी है जिसे शुरू में वर्ल्डवाइड वेटरनरी सर्विसेज द्वारा एक पहल के तौर पर  स्थापित किया गया था. यह यूके स्थित एक चैरिटी समूह है जो जानवरों की सहायता करता है. मिशन रेबीज प्रोजेक्ट में एक स्वास्थ्य दृष्टिकोण है जो कुत्ते के काटने से होने वाले रेबीज रोग को खत्म करने के लिए अनुसंधान द्वारा प्रेरित है.

 

9.अंतरिक्ष में पहला विकलांग यात्री लॉन्च करेगी यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी

अंतरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में अपने एक 22 सदस्यीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए दस वार्षिक भर्ती कॉल को 22,000 आवेदन प्राप्त होने के बाद बंद कर दिया है. इस एजेंसी ने यह कहा है कि, वह लिंग संतुलन पर काम करेगी क्योंकि उसे केवल 24 प्रतिशत महिला आवेदक ही मिले हैं.

यह अंतरिक्ष कार्यक्रम ESA का 07 अरब यूरो का बजट मिशन होगा और यह नासा का एक तिहाई है. ESA के एक साल में सात या आठ लॉन्च कार्यक्रम अमेरिका द्वारा किए गए 40 लॉन्च कार्यक्रमों के समक्ष बौने हैं.

 

10.बीसीसीआई का बड़ा फैसला, यूएई में खेला जाएगा टी-20 विश्व कप

बोर्ड की तरफ से यह बात साफ कर दी गई है कि टूर्नामेंट का आयोजन भारत में नहीं कराया जाएगा. इसे कोरोना महामारी को देखते हुए यूएई में शिफ्ट करने का फैसला लिया गया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि बीसीसीआई 28 जून को इंटनरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को इस बात की जानकारी देगा कि टी-20 विश्व कप को यूएई शिफ्ट किया जा रहा है.

बीसीसीआई ने आईसीसी से 28 जून तक का समय मांगा था. यूएई में ही आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच भी खेले जाने हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि हम आज आईसीसी को इस बात की जानकारी देंगे कि हम टी-20 विश्व कप को यूएई शिफ्ट कर रहे हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

2 + 8 =
Post

Comments