टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 16 अगस्त से 21 अगस्त 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–भारतीय वायु सेना और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Aug 21, 2021 13:48 IST
Top 10 Weekly Hindi Current Affairs
Top 10 Weekly Hindi Current Affairs

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–भारतीय वायु सेना और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.DRDO ने की IAF लड़ाकू विमानों की सुरक्षा के लिए उन्नत भूसा प्रौद्योगिकी विकसित

भारतीय वायु सेना की वार्षिक रोलिंग/ सतत आवश्यकता को पूरा करने के उद्देश्य से, बड़ी मात्रा में उत्पादन के लिए सैन्य उद्योग को भूसा प्रौद्योगिकी दी गई है. यह एक महत्वपूर्ण रक्षा तकनीक है जिसका उपयोग लड़ाकू विमानों को शत्रु देश के राडार लक्ष्यों से बचाने के लिए किया जाता है.

DRDO ने आगे यह भी बताया कि, इन लड़ाकू विमानों की उत्तरजीविता के उद्देश्य से, काउंटर मेजर डिस्पेंसिंग सिस्टम का उपयोग किया गया था जो इन्फ्रारेड और रडार खतरों के खिलाफ निष्क्रिय जामिंग प्रदान करता है. DRDO के अनुसार, आज के इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में, लड़ाकू विमानों की उत्तरजीविता प्रमुख चिंता का एक विषय रहा है क्योंकि, आधुनिक रडार खतरों में प्रगति हो रही है.

 

2.विश्व मच्छर दिवस 2021: जानें इस दिवस का इतिहास, महत्व और थीम

इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य ये है कि मच्छरों के बारें में लोगों को जागरूक करना और इससे संबंधी जानकारी लोगों तक पहुंचाना है. इस दिन को मनाने का और एक खास कारण है कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों और इनसे कैसे बचा जाएं इसके बारे में लोगों को जागरूक करना है. यह दिन मनुष्यों, मलेरिया और मच्छरों के बीच संबंध की खोज का जश्न मनाने के लिए स्थापित किया गया था.

विश्व मच्छर दिवस 2021 की थीम जीरो मलेरिया टारगेट तक पहुंचना है. जबकि कई देशों ने मलेरिया को सफलतापूर्वक दूर रखा है या इसके जोखिम को कम किया है. इस साल की थीम का उद्देश्य यह जानने में मदद करना है कि वे मच्छरों की समस्या से निपटने के लिए क्या कर सकते हैं.

 

3.चीन ने तीन-बाल नीति को दी मंजूरी, जानें वजह

चीन की राष्ट्रीय विधायिका ने 20 अगस्त 2021 को दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में जन्म दर में भारी गिरावट को रोकने के उद्देश्य से एक प्रमुख नीतिगत बदलाव करते हुए सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा तीन बच्चों की नीति का औपचारिक रूप से समर्थन किया गया.

यह नीति दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश में तेजी से कम होती जन्म दर को रोकने के मकसद से लायी गयी है. नीति निर्माताओं ने देश में जनसांख्यिकीय संकट से निपटने के लिए एक बच्चे की नीति को जिम्मेदार ठहराया था.

 

4.राजनीतिक संकट के बीच भुखमरी की कगार पर अफगानिस्तान: यूएन

काबुल हवाई अड्डे के माध्यम से हजारों लोग भाग रहे हैं या भागने की कोशिश कर रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया था कि अफगानिस्तान से अमेरिकी और नाटो बलों की वापसी से हिंसा में वृद्धि हो सकती है, अधिक लोगों का विस्थापन हो सकता है और मानवीय सहायता वितरित करने में कठिनाई हो सकती है.

खाद्य एजेंसी के अनुसार अब अफगानिस्तान में अनिश्चय की स्थिति है. इसके चलते वहां पर सामान्य कामकाज नहीं हो पा रहा है. इससे लोगों के सामने अपना पेट भरने का संकट खड़ा हो रहा है. तालिबान के कब्जे के बाद ये लोग पहले ही गंभीर संकट का सामना कर रहे हैं.

 

5.तालिबान ने भारत के साथ आयात-निर्यात पर लगाई रोक, जानें वजह

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा होने के साथ ही अब उसके साथ पड़ोसी या अन्य देशों का संबंध भी बदलने लगा है. भारत और अफगानिस्तान गहरे दोस्त रहे हैं, लेकिन तालिबान ने सत्ता पर काबिज होते ही भारत के साथ आयात और निर्यात दोनों ही बंद कर दिया है.

एफआईईओ के महानिदेशक डॉ. सहाय के अनुसार भारत अफगानिस्तान के बड़े व्यापार साझेदारों में से एक है. नई दिल्ली से काबुल को साल 2021 में अब तक 83.5 करोड़ डॉलर (लगभग 6262.5 करोड़ रुपये) का सामान निर्यात किया जा चुका है.

 

6.खतरनाक है कोरोना का डेल्टा वैरिएंट, वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों को भी कर रहा संक्रमित: ICMR

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की तरफ से चेन्नई में की गई स्टडी में पाया गया है कि कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट वैक्सीन लेने वाले लोगों को भी संक्रमित करता है. चेन्नई में 17 अगस्त 2021 को आईसीएमआर की एक स्टडी में यह दावा किया गया है.

अध्ययन में इसका खुलासा हुआ कि डेल्टा वैरिएंट या बी.1.617.2 की व्यापकता टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले समूहों के बीच कोई अंतर नहीं समझ पा रहा है. दोनों तरह के लोगों पर इस वैरिएंट का काफी असर दिख रहा है. कोरोना वायरस के डेल्ट वैरिएंट को लेकर पूरी दुनिया परेशान है.

 

7.अलीगढ़ अब इस नाम से जाना जाएगा, जिला पंचायत बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास हुआ

उत्तर प्रदेश में तालों के लिए मशहूर अलीगढ़ का नाम बदलने की चर्चा तेज हो गई है. अलीगढ़ जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में नाम बदलने का प्रस्ताव रखा गया है. 16 अगस्त 2021 को नवगठित जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में जिले का नाम बदलकर हरिगढ़ किए जाने के प्रस्ताव को पास किया गया.

जिला पंचायत की हुई बैठक में अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव रखा गया था. जिसे सर्वसम्मति से पास भी कर दिया गया. साथ ही मैनपुरी जिला पंचायत ने भी जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव पास कर दिया है. वहीं मैनपुरी को मयन नगर किए जाने को लेकर दो विरोधी और 23 समर्थक थे.

 

8.जानिये अफगानिस्तान में तालिबान राज का भारत पर क्या हो सकता है असर

काबुल में वैध शासन के पतन के बाद से पूरी तरह से अराजकता फैली है और काबुल में हामिद करजई हवाई अड्डे के माध्यम से अफगानिस्तान से भागने के लिए हजारों लोग एकत्रित हो रहे हैं. अमेरिकी सेना ने काबुल हवाई अड्डे का कार्यभार संभाल लिया है, जहां से सभी नागरिक वाणिज्यिक उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं क्योंकि दुनिया के अनेक देश अपने नागरिकों की निकासी जारी रख रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र की हाल ही की रिपोर्टों में यह कहा गया है कि, जैश-ए-मुहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी समूह तालिबान के साथ काम कर रहे हैं. तालिबान के पुनरुत्थान का मतलब अब, अफगानिस्तान में इन उग्रवादी समूहों के लिए प्रशिक्षण सुविधाओं और ठिकानों का विस्तार भी हो सकता है.

 

9.टी-20 विश्व कप का शेड्यूल जारी, जानें कब-कहां होंगे मुकाबले

भारत 24 अक्‍टूबर को अपने अभियान का आगाज करेगा. उसका पहला मुकाबला पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) से होगा. सुपर 12 के मुकाबले 23 अक्‍टूबर से शुरू होगे. पहले राउंड के मुकाबले 17 अक्‍टूबर से खेले जाएंगे. टी-20 वर्ल्‍ड कप 2021 का पहला सेमीफाइनल अबु धाबी में 10 नवंबर को खेला जाएगा. जबकि दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा.

खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को रविवार को दुबई में खेला जाएगा. 15 नवंबर सोमवार को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है. भारत शारजाह में एक भी मुकाबला नहीं खेलेगा. भारत के सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे खेले जाएंगे.

 

10.काजीरंगा बना भारत का पहला ऐसा नेशनल पार्क, जिसके पास हैं 16 लाख रुपये के सेटेलाइट फोंन्स

अवैध शिकार को रोकने और समन्वित कामकाज सुनिश्चित करने में सहायता प्रदान करने के लिए अपनी तरह के इस पहले कदम में, काजीरंगा नेशनल पार्क के अधिकारियों को सैटेलाइट फोन उपलब्ध कराए गए हैं.

काजीरंगा नेशनल पार्क, जोकि 430 वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और ऊपरी असम में छह श्रेणियों में विभाजित है, में कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां कोई संपर्क नहीं है या फिर, कनेक्टिविटी काफी कम है.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Take Free Online UPSC Prelims 2021 Mock Test

Start Now

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

4 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF November 2021
    • Current Affairs PDF October 2021
    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF November 2021
    • Current Affairs Quiz PDF October 2021
    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    View all