Search

अप्रैल 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

जागरण जोश द्वारा प्रस्तुत है अप्रैल 2019 के सभी महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रमों का सारांश. इस माह के 30 महत्वपूर्ण स्मरणीय घटनाक्रमों में शामिल हैं बुर्के पर बैन, राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड आदि

May 6, 2019 01:12 IST

जागरण जोश द्वारा प्रस्तुत है अप्रैल 2019 के सभी महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रमों का सारांश. इस माह के 30 महत्वपूर्ण स्मरणीय घटनाक्रमों में शामिल हैं बुर्के पर बैन, राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड आदि

1.इस देश में बुर्के पर लगा बैन, जानिए विस्तार से

श्रीलंका सरकार ने कोलंबो में हुए सीरियल बम धमाकों के बाद बुर्का जैसे चेहरे ढकने वाले कपड़ों पर प्रतिबंध लगा दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार ये फैसला राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लिया है. उन्होंने साथ ही सरकार के इस फैसले की जानकारी ट्विटर पर भी दी है.

सरकार ने बताया है कि चेहरा ढकने वाली ऐसी कोई भी चीज़ जिससे किसी की पहचान करने में दिक्कत होती है उसे आपातकालीन प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित किया गया है.

2.राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड हेतु बजरंग पुनिया के नाम की सिफारिश

भारतीय रेसलिंग फेडरेशन (डब्‍ल्‍यूएफआई) ने 29 अप्रैल 2019 को राजीव गांधी खेल रत्‍न अवॉर्ड के लिए भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश की है. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने हिना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश की है.

राजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है. इस पुरस्कार मे एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रुपय पुरुस्कृत व्यक्ति को दिये जाते है. भारत सरकार द्वारा सम्मानित व्यक्तियों को रेलवे की मुफ्त पास सुविधा प्रदान की जाती है.

3.अमेरिका ने भारत को प्राथमिक निगरानी सूची में रखा

अमेरिका ने 25 अप्रैल 2019 को भारत को बौद्धिक संपदा (आईपी) अधिकारों के उल्लंघन के लिए ऐसे देशों की सूची में रखा है, जिनकी वह इस मामले में प्राथमिकता के साथ निगरानी करेगा.

अमेरिका के अनुसार भारत ने अपने यहां बौद्धिक संपदा संरक्षण व्यवस्था को लेकर लंबे समय से चली आ रही शिकायतों से निपटने की दिशा में अभी कोई उल्लेखीय सुधार नहीं किया है. इससे अमेरिकी पेटेंटधारकों का अधिकार प्रभावित हुआ है.

4.आरबीआई जल्द जारी करेगी 20 रुपए का नया नोट, जानिए क्या है खासियत?

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) महात्मा गांधी सीरीज के 20 रुपए के नए नोट को जल्द ही जारी करेगा. आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पुरानी सीरीज में जारी नोट पहले की तरह ही चलते रहेंगे.

आरबीआई पहले ही 10, 50, 100 और 500 रुपये मूल्य के नये नोट जारी कर चुका है. इसके अलावा 200 और 2,000 रुपये के नोट भी जारी किये गये हैं. 20 रुपए का यह नया नोट नोटबंदी के बाद जारी होने वाला 7वां नोट होगा.

5.भारत ने 2030 तक मलेरिया को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य रखा

भारत ने साल 2027 तक मलेरिया मुक्त और साल 2030 तक मलेरिया को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य रखा है. भारत में हर साल लगभग 3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत मलेरिया से हो जाती है. भारत ने मलेरिया से बचने के लिए इसे पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य रखा है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने विश्व मलेरिया दिवस (25 अप्रैल) को 'राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन किया था. आईसीएमआर ने भारत से साल 2027 तक मलेरिया को मुक्त करने और साल 2030 तक मलेरिया को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य रखा है.

6.सीजेआई रंजन गोगोई मामलाः इंदू मल्होत्रा जांच समिति में शामिल

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय जांच समिति में 25 अप्रैल 2019 को जस्टिस इंदू मल्होत्रा को शामिल किया गया है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने इस इस मामले में विभागीय जांच के आदेश देते हुए तीन सिटिंग जज- जस्टिस एसए बोबड़े, एनवी रमन और इंदिरा बनर्जी की समिति का गठन किया था लेकिन जस्टिस एनवी रमन ने जांच में शामिल होने से इंकार कर दिया है.

7.नासा ने पहली बार मंगल पर भूकंप दर्ज किया

नासा द्वारा प्रक्षेपित रोबोटिक लैंडर ‘इनसाइट’ ने पहली बार मंगल पर भूकंप दर्ज किया है. यह जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने दी. इनसाइट का 6 अप्रैल 2019 को मंगल पर 128वां दिन था. बता दें कि मंगल ग्रह पर वैज्ञानिक मानव बस्‍ती बसाने पर शोध कर रहे हैं.

लैंडर के भूकंपमापी यंत्र ‘साइस्मिक एक्सपेरिमेंट फॉर इंटीरियर स्ट्रक्चर’ (एसईआईएस) ने 6 अप्रैल 2019 को कमजोर भूकंपीय संकेतों का पता लगाया. हालांकि, वैज्ञानिक अभी भी हलचल के सही कारणों की पड़ताल कर रहे हैं.

8.भारतीय सेना में महिलाओं की भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरंभ

भारतीय सेना ने पहली बार सैन्य पुलिस के तहत सैनिकों के रूप में महिलाओं की भर्ती हेतु ऑनलाइन पंजीकरण आरंभ कर दिया है. इस परियोजना को जनरल बिपिन रावत द्वारा सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण करने के उपरांत मूर्त रूप में लाया गया था. साथ ही, रक्षा मंत्रालय द्वारा इस परियोजना को अंतिम मंजूरी दे दी गई है.

भारतीय सेना में महिलाओं की भर्ती के लिए सभी जानकारियां भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर दी गई हैं. वेबसाइट पर दी गई जानकारी में कहा गया है कि इच्छुक महिला अभ्यर्थी 25 अप्रैल 2019 से 8 जून 2019 तक आवेदन कर सकती हैं. यह आवेदन भारतीय सेना भर्ती 2019 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर की जा सकती है.

9.विश्व में मलेरिया का पहला टीका लॉन्च, जानें विस्तार से

विश्व का पहला मलेरिया का टीका अफ्रीकी देश मलावी में लॉन्‍च कर दिया गया है. विश्वभर में प्रत्येक साल लाखों मौतों के कारण मलेरिया का पहला टीका लॉन्च किया गया है. इस जानलेवा बीमारी से बच्चों को बचाने के लिए पिछले 30 साल से इस टीके को लाने के प्रयास किए जा रहे थे.

यह टीका पांच महीने से दो साल तक के बच्चों के लिए है. मलेरिया का टीका लगाने की शुरुआत जल्द ही घाना और केन्या में भी की जाएगी. वैक्सीन का नाम आरटीएस-एस (RTS-S) दिया गया है.

10.चीन से दूध उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की समय सीमा बढ़ी

केंद्र सरकार ने 23 अप्रैल 2019 को चीन से आयात होने वाले चोकलेट, दूध और इसके उत्पादों के आयात पर रोक को अनिश्चितकाल के लिये बढ़ा दिया है. चीन से दूध तथा इससे जुड़ उत्पादों के आयात पर रोक अब बंदरगाहों पर स्थित प्रयोगशालाओं में जहरीले रसायन मेलामीन का परीक्षण करने की सुविधा उपलब्ध होने तक जारी रहेगी.

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार (एफएसएसएआई) ने चीन से दूध उत्पादों के आयात पर लगाई गई रोक को बंदरगाहों पर स्थिति प्रयोग शालाओं को आधुनिक बनाये जाने तक बढ़ाने की सिफारिश की थी.

11.बिलकिस बानो केस: सुप्रीम कोर्ट ने 50 लाख रुपये और सरकारी नौकरी देने का दिया आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने 23 अप्रैल 2019 को गुजरात सरकार को बिलकिस बानो के लिए 50 लाख रुपये का मुआवजा, सरकारी नौकरी और आवास देने का निर्देश दिया है. बिलकिस बानो साल 2002 में हुए गुजरात दंगों के दौरान सामूहिक दुष्कर्म का शिकार हुईं थी.

गुजरात सरकार ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ को सूचित किया कि इस मामले में चूक करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. उनके पेंशन लाभ रोक दिए गए हैं और बॉम्बे उच्च न्यायालय ने जिस आइपीएस अधिकारी को दोषी माना है, उसे दो रैंक डिमोट किया गया है.

12.इंडोनेशिया ने रामायण पर विशेष डाक टिकट किया जारी

इंडोनेशिया ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 23 अप्रैल 2019 को रामायण की थीम पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया. इन 70 सालों के दौरान भारत और इंडोनेशिया के बीच मजबूत रणनीतिक रिश्ते रहे हैं.

इंडोनेशिया में स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी बयान के अनुसार इस स्टांप का डिजाइन इंडोनेशिया के जाने-माने मूर्तिकार बपक न्योमन नुआर्ता ने तैयार किया है. डाक टिकट पर रामायण की घटना अंकित है, जिसमें जटायु सीता को बचाने के लिये बहादुरी से लड़ते हुए नजर आ रहे हैं.

13.भारतीय नौसेना ने आईएनएस इम्फाल युद्धपोत लॉन्च किया

भारतीय नौसेना ने हाल ही में आईएनएस इम्फाल का समुद्र में जलावतरण किया. भारतीय नौसेना के लिए निर्मित आईएनएस इम्फाल गाइडेड मिसाइलों को ध्वस्त करने में माहिर है. इसके निर्माण की मुख्य बात यह है कि इसे भारत में ही डिजाइन किया व बनाया गया है. भारतीय नौसेना द्वारा आईएनएस इम्फाल का मुंबई के मंझगांव डॉक्स में जलावतरण किया गया.

परंपरा के अनुसार जिन विध्वंसक हथियारों या युद्धपोतों का निर्माण देश में किया जाता है उनका नाम या तो राज्य की राजधानी या फिर बड़े शहर के नाम पर रखा जाता है. यह आईएनएस विध्वंसक आकार और विनाश करने के मामले में एयरक्राफ्ट कैरियर्स के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं.इस युद्धपोत का वजन फिलहाल 3,037 टन है.

14.जयदीप सरकार दक्षिण अफ्रीका में भारत के नये उच्चायुक्त नियुक्त

जयदीप सरकार को भारत सरकार की ओर से दक्षिण अफ्रीका में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार वे जल्द ही अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे. जयदीप सरकार 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं.

वर्तमान में जयदीप सरकार भूटान में भारत के राजदूत नियुक्त हैं. जयदीप वर्ष 1992-96 के बीच वित्त मंत्रालय में काम कर चुके हैं. वहां वह यूरोपीय यूनियन के सदस्य देशों के साथ आर्थिक संबंधों के मामले को देख रहे थे.

15.मानसिक रोगी को नहीं दी जा सकती फांसी: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 18 अप्रैल 2019 को कहा की मानसिक रोगी को फांसी की सजा नहीं दी जा सकती है. सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले से मौत की सजा सुनाए गए उन कैदियों के लिए नई उम्मीदें पैदा हो गयी हैं जो दोषसिद्धि के बाद गंभीर मानसिक बीमारियों से ग्रसित हो गए.

जस्टिस एनवी रमन की अध्यक्षता वाली जस्टिस एम एम शांतानागौदर और इंदिरा बनर्जी की तीन जजों वाली बेंच ने यह फैसला सुनाया. जस्टिस एनवी रमन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा है कि मौत की सजा पाए व्यक्ति के स्वास्थ्य स्थिति अब अपीलीय कोर्ट के लिए उसे फांसी की सजा घटाने का कारक होगा.

16.358 साल में पहली बार, भारतीय महिला वैज्ञानिक गगनदीप रॉयल सोसायटी में शामिल

भारतीय मूल की वैज्ञानिक गगनदीप कंग रॉयल सोसायटी में शामिल होने वाली पहली महिला बन गई हैं. वह प्रतिष्ठित फेलो रॉयल सोसायटी (FRS) में 358 वर्षों के इतिहास में चयनित होने वाली पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक हैं.

हरियाणा के फरीदाबाद की गगनदीप कंग ने अपनी मेहनत से इस सूची में अपना स्थान बनाया है. उधर प्रख्यात वैज्ञानिक एवं कारोबारी यूसुफ हमीद इस साल के ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ‘रॉयल सोसायटी’ से सम्मानित हस्तियों में शुमार हैं. ‘रॉयल सोसायटी 2019’ की सूची में शामिल भारतीय मूल के विशेषज्ञों में हमीद का नाम भी शामिल है.

17.विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 140वें स्थान पर

अंतरराष्ट्रीय संस्था, रिपोर्टर्स विदऑउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) द्वारा 18 अप्रैल 2019 को विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक-2019 रिपोर्ट जारी की गयी. इस रिपोर्ट में भारत की रैकिंग पिछले वर्ष की तुलना में दो स्थान गिरकर 140वें स्थान पर पहुंच गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में प्रेस स्वतंत्रता की वर्तमान स्थिति में से एक पत्रकारों के खिलाफ हिंसा है. इसमें पुलिस की हिंसा, माओवादियों के हमले, अपराधी समूहों या राजनीतिज्ञों का प्रतिशोध शामिल है.

18.टाइम मैगजीन ने 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की

टाइम मैगजीन ने साल 2019 के शीर्ष 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची 17 अप्रैल 2019 को जारी की. इस सूची में शीर्ष नेताओं, कलाकारों, दिग्गजों और आइकन शामिल हैं.

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है. इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं.

19.नासा ने सौरमंडल के बाहर पृथ्वी जैसा पहला ग्रह खोजा

नासा ने हाल ही में सौरमंडल के बाहर पृथ्वी के आकार का ग्रह खोजा है. यह ग्रह धरती से 53 प्रकाशवर्ष दूर स्थित एक तारे की परिक्रमा कर रहा है. एस्ट्रोनॉमर्स का मानना है कि टेस सौरमंडल के बाहर रहने लायक ग्रहों की खोज करने में सक्षम है.

इस ग्रह को नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सेटेलाइट (टीईएसएस) ने खोजा है. यह ग्रह अपने तारे की काफी नज़दीक से परिक्रमा कर रहा है इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है कि यह ग्रह रहने योग्य नहीं हो पाएगा. खासतौर पर जिस तरह के जीवन की अभी तक परिकल्पना है.

20.सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल 'निर्भय' का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश में विकसित लम्‍बी दूरी तक मार करने वाले सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल ‘निर्भय’ का 15 अप्रैल 2019 को चांदीपुर ओडिशा स्थित परीक्षण स्‍थल से सफल परीक्षण किया. काफी कम ऊंचाई पर वे-प्‍वाइंट नेवीगेशन का इस्‍तेमाल करते हुए बूस्‍ट फेज, क्रूज़ फेज़ का परीक्षण और दोबारा परीक्षण करने के उद्देश्‍य से यह छठा विकास उड़ान परीक्षण था.

भारत के रक्षा अनुसंधान संगठन द्वारा इस मिसाइल को स्वदेश में विकसित करने का कारण मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (MTCR) समझौता भी है जिसके तहत इतनी लंबी दूरी तक कोई दूसरा देश तकनीक साझा नहीं कर सकता है.

21.ICC वर्ल्ड कप 2019: बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा की, जाने विस्तार से

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 15 अप्रैल 2019 को आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर दी. इस टीम को काफी चर्चा व बहस के बाद चुना गया है.

विराट की कप्तानी में इस बार टीम इंडिया विश्व कप जीतकर इतिहास रचना चाहेगी. टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी. एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति ने सदस्यीय का ऐलान किया.

22.दुनिया के सबसे बड़े विमान ने पहली बार उड़ान भरी, जानें इसकी खासियत

दुनिया के सबसे बड़े विमान ने 13 अप्रैल 2019 को कैलिफोर्निया में परीक्षण के लिए पहली बार उड़ान भरी. इसका परीक्षण करीब ढाई घंटे तक मोजावे रेगिस्तान के ऊपर किया गया. इस विमान का निर्माण अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने और उसे वहां छोड़ने के लिए किया गया है.

स्ट्रैटोलॉन्च नामक दुनिया के सबसे विशाल विमान ने पहली बार उड़ान भरी और इस तरह से यह अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने वाला पहला विशाल विमान बन गया. इस विमान को स्ट्रेटोलॉन्च नामक कंपनी ने बनाया है. इस कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर निर्माता कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ़्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन ने साल 2011 में बनाया था.

23.जलियांवाला बाग नरसंहार के 100 साल पूरे

अमृतसर के जलियांवाला बाग के नरसंहार कांड के 13 अप्रैल 2019 को 100 साल पूरे हो गए. जलियांवाला बाग नहरसंहार के 100 वर्ष पूरे होने पर शताब्‍दी श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया है. देश की आजादी के इतिहास में 13 अप्रैल का दिन एक दुखद घटना के साथ दर्ज है.

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार पर खेद जताया है. जलियांवाला बाग हत्‍याकांड न केवल भारतीय इतिहास का त्रासदीपूर्ण अध्‍याय है, बल्कि ब्रिटिश इतिहास में भी वह एक ऐसा धब्‍बा है, जो उसे हमेशा शर्मशार करता रहेगा.

24.भारत और सिंगापुर के बीच ‘बोल्ड कुरुक्षेत्र’ युद्ध अभ्यास का समापन

भारत और सिंगापुर के बीच 12वां संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास ‘बोल्‍ड कुरूक्षेत्र-2019’ 11 अप्रैल 2019 को सम्‍पन्‍न हुआ. समापन समारोह झांसी के बबीना मिलिट्री स्‍टेशन में आयोजित किया गया था.

चार दिवसीय सैन्‍य अभ्‍यास यांत्रिक युद्ध में परस्‍पर व संयुक्‍त रणनीतिक युद्ध अभ्‍यास को विकसित करने पर केन्द्रित था. सैन्‍य दलों को एक-दूसरे के संगठनों तथा सर्वोत्‍तम अभ्‍यासों के बारे में जानकारी प्राप्‍त हुई.

25.प्रधानमंत्री मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

संयुक्त अरब अमीरात के बाद रूस ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ देने का फैसला लिया है. यह जानकारी नई दिल्‍ली स्थित रूसी दूतावास ने 12 अप्रैल 2019 को दी.

रूस के दूतावास की तरफ जारी बयान में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री को भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को अभूतपूर्व तौर पर आगे बढ़ाने के लिए रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल) से सम्मानित किया जाएगा.

26.सूडान में 30 साल के शासन का अंत, आपातकाल लागू

अफ्रीकी देश सूडान में राष्ट्रपति ओमर अल-बशीर का 30 साल का लंबा शासन 11 अप्रैल 2019 को समाप्त हो गया. सेना ने राष्ट्रपति ओमर अल-बशीर को 30 सालों के शासन के बाद इस्तीफा देने पर मजबूर कर दिया.

सूडान के रक्षा मंत्री अहमद अवद इब्न औफ के अनुसार, सेना ने राष्ट्रपति ओमर अल-बशीर को गिरफ्तार कर लिया है. रक्षा मंत्री ने सरकारी टीवी पर अपने संदेश में कहा कि, अगले तीन महीने तक देश में आपातकाल लागू किया जा रहा है.

27.वैज्ञानिकों ने पहली बार लिया ब्लैक होल का तस्वीर

वैज्ञानिकों ने पहली बार ब्लैक होल का चित्र लिया. वैज्ञानिकों ने एक साथ वाशिंगटन, सैंटियागो, शंघाई, ताइपे, ब्रसेल्स और टोक्यो में इस तस्वीर को जारी किया. तस्वीर टेलीस्कोप के एक ग्लोबल नेटवर्क की मदद से खींची गई है.

यह ब्लैक होल धरती से 5.4 करोड़ प्रकाश वर्ष (लगभग 9.5 लाख करोड़ किलोमीटर) दूर एम-87 गैलेक्सी में स्थित है. मानव इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि पूरी दुनिया ब्लैक होल की असली तस्वीर देख सकती है. इस शोध का मुख्य उद्देश्य विभिन्न ब्लैक होल की नजदीक से जानकारी जुटाना है.

28.चुनाव आयोग ने पीएम मोदी पर बनी बायोपिक की रिलीज पर लगाई रोक

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बायोपिक के रिलीज पर 10 अप्रैल 2019 को रोक लगा दी है. यह फिल्म 11 अप्रैल 2019 को रिलीज होनी थी. चुनाव आयोग ने कहा कि है कि जब तक लोकसभा चुनाव खत्म नहीं हो जाते, तब तक इस फिल्म पर रोक लगी रहेगी.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक 'पीएम नरेंद्र मोदी' की रिलीज पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका को 09 अप्रैल 2019 को खारिज कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि याचिकाकर्ता की चिंता का हल करने के लिए उचित संस्था निर्वाचन आयोग है, क्योंकि यह एक संवैधानिक निकाय है.

29.फीफा परिषद के सदस्य चुने जाने वाले पहले भारतीय बने प्रफुल्ल पटेल

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल फीफा (फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था) परिषद के सदस्य चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. इस परिषद में चुने जाने वाले पहले भारतीय बने पटेल के पक्ष में 46 में से 38 मत पड़े.

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) की ओर से पांच सदस्यों को फीफा परिषद के लिए चुना गया है जिसमें एएफसी के अध्यक्ष और एक महिला सदस्य भी शामिल हैं. कुआलालंपुर में 05 अप्रैल 2019 को एएफसी के 29वीं कांग्रेस के दौरान यह चुनाव हुये. सदस्यों का चयन साल 2019 से साल 2023 तक के चार साल के कार्यकाल के लिए हुआ है.

30.विश्व बैंक के अध्यक्ष बने डेविड माल्पास

अमेरिकी सरकार ने 05 अप्रैल 2019 को अमेरिकी वित्त विभाग के डेविड माल्पास को विश्व बैंक के 13वें अध्यक्ष के तौर पर चुना है. विश्व बैंक के कार्यकारी बोर्ड ने आम सहमति से डेविड माल्पास को विश्वबैंक के अध्यक्ष के रूप में चयन किया.

डेविड माल्पास फिलहाल वित्त विभाग में अंतरराष्ट्रीय मामलों के उप मंत्री है. उनका कार्यकाल 09 अप्रैल 2019 से पांच साल के लिये होगा. गौरतलब है कि सभी 13 अध्यक्ष अमेरिकी हैं. विश्वबैंक का अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (आईबीआरडी) तथा अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) के निदेशक मंडल के अध्यक्ष होते हैं.