टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 मई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से हॉवर्ड अध्ययन और सुप्रीम कोर्ट शामिल है.

 

Created On: May 7, 2018 17:57 ISTModified On: May 7, 2018 17:43 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से हॉवर्ड अध्ययन और सुप्रीम कोर्ट शामिल है.

भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर होगा: हॉवर्ड अध्ययन

भारत आगामी दशक में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शीर्ष पर होगा. इस दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि दर सालाना 7.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

भारत की यह वृद्धि दर चीन और अमेरिका से अधिक रहेगी. चीन की वृद्धि दर वर्ष 2026 में 4.9 और फ्रांस की वृद्धि दर 3.5 तथा अमेरिका की 3 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है. हार्वर्ड विश्वविद्यालय की एक अध्ययन रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है.

 

वयस्क जोड़े को शादी के बिना भी एकसाथ रहने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 06 मई 2018 को कहा है कि वयस्क जोड़े को शादी के बिना भी एकसाथ रहने का अधिकार है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ‘लिव इन’ संबंधों को विधायिका ने भी मान्यता दे दी है और इन संबंधों को महिला घरेलू हिंसा रोकथाम कानून 2005 के प्रावधानों के तहत मान्यता मिली है.

सुप्रीम कोर्ट ने 20 साल की तुषारा से कहा कि वह अपने पति या परिवार में से किसके साथ रहना चाहती है, इसका फैसला खुद कर सकती है.

 

भारत ने सुनामी तरंगों की भविष्यवाणी हेतु तकनीक विकसित की

भारत में जल्द ही विनाशकारी समुद्री तूफान 'सुनामी' के तट तक पहुंचने के समय के बारे में पूर्वानुमान लगाना संभव हो सकेगा. इस पूर्वानुमान से जानमाल के नुकसान को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी.

भूविज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशियन इंर्फोमेशन सर्विसेज (आईएनसीओआईएस) ने इस संबंध में एक तकनीक विकसित किया है. इस मॉडल से यह पूर्वानुमान लगाया जा सकेगा कि समुद्री पानी कितने समय बाद तट तक पहुंचेगा.

 

नासा ने मंगल ग्रह के अध्ययन हेतु इनसाइट मिशन लॉन्च किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह की संरचना को गहराई से समझने के अपने महत्वपूर्ण मिशन के तहत एक और सफल कदम बढ़ाते हुए दो मिनी सेटेलाइटों के साथ ‘इनसाइट’ यान का प्रक्षेपण किया. यह यान इस वर्ष नवंबर में मंगल की सतह पर उतरेगा.

एटलस-पांच रॉकेट के माध्यम से इस यान का कैलिफोर्निया के वैंडनबर्ग एयर फोर्स स्टेशन से सफल प्रक्षेपण किया गया.  नासा के अध्यक्ष जिम ब्रिडेंस्टाइन ने वैज्ञानिकों की टीम को बधाई दी तथा बयान जारी किया कि इस यान के प्रक्षेपण से मंगल के बारे में नयी और सटीक जानकारियां मिलेंगी.

 

प्रतिदिन 33 लोग उत्तराखंड छोड़ कर पलायन कर रहे हैं: पलायन आयोग रिपोर्ट

उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में उत्तराखंड के गांवों से शहरों की ओर पलायन करके जा रहे लोगों के संदर्भ में एक रिपोर्ट जारी की है. इस सरकारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले दस साल से हर दिन औसतन 33 लोग गांवों से शहरों की ओर जा रहे हैं.

उत्तराखंड में पलायन की समस्या दिन प्रतिदिन विकराल रूप धारण कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप उत्तराखंड के गांव खाली होते जा रहे हैं. यह रिपोर्ट उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा जारी की गई.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 3 =
Post

Comments