टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 28 मई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 28 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से वैश्विक पवन उर्जा और आईटी कॉरिडोर शामिल है.

 

Created On: May 28, 2018 19:02 ISTModified On: May 28, 2018 18:08 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 28 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से वैश्विक पवन उर्जा और आईटी कॉरिडोर शामिल है.

वैश्विक पवन उर्जा शिखर सम्मेलन हैम्बर्ग में आयोजित किया जाएगा

वैश्विक पवन उर्जा सम्मेलन का प्रथम संस्करण 25-28 सितंबर 2018 को जर्मनी के हैम्बर्ग में आयोजित किया जायेगा. पहला पवन उर्जा शिखर सम्मेलन-2018 व्यापार, नेटवर्किंग तथा सूचना के लिहाज से पवन उर्जा इंडस्ट्री के लिए लाभदायक साबित हो सकता है. शिखर सम्मेलन में दो सम्मेलन 'विंडइनेर्जी हैम्बर्ग' और 'विंडयुरोप' शामिल हैं.

 

आयरलैंड में जनमत संग्रह से गर्भपातपर लगे प्रतिबंध को खत्म कर दिया गया

आयरलैंड में जनमत संग्रह से गर्भपात पर लगे प्रतिबंध को खत्म कर दिया गया है. यह जनमत संग्रह गर्भपात पर लगे प्रतिबंध को हटाने को लेकर किया गया था. आयरिश के लोगों ने जनमत संग्रह कर 35 साल पूराने गर्भपात प्रतिबंध कानून के खिलाफ वोट देकर एतिहासिक जीत हासिल की है. गर्भपात से प्रतिबंध हटाने के पक्ष में मतदान को प्रेरित करने के लिए आयरलैंड में काफी दिनों से यस कैंपेन चलाया जा रहा था.

 

भारत ने चीन में अपना दूसरा आईटी कॉरिडोर आरंभ किया

भारत ने देश की बढ़ती सॉफ्टवेयर मार्केट का लाभ लेने हेतु 27 मई 2018 को चीन में दूसरा आईटी कॉरिडोर आरंभ किया. इस आईटी कॉरिडोर का नाम, डिजिटल संयुक्त अवसर प्लाज़ा प्लेटफार्म (SIDCOP) है. इसकी स्थापना चीन के गुइयांग शहर में नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कम्पनीज़ (NASSCOM) द्वारा की गई है. उद्देश्य: इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय आईटी कम्पनियों को वृहद चीनी बाज़ार में सहज पहुंच दिलवाना है.

 

कोलंबिया नाटो में शामिल होने वाला पहला लैटिन अमेरिकी देश

कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस ने 25 मई 2018 को घोषणा किया कि कोलम्बिया जल्द ही औपचारिक रूप से उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल हो जाएगा. इस पहल के साथ, कोलंबिया गठबंधन का हिस्सा बनने वाला पहला लैटिन अमेरिकी राष्ट्र बन जाएगा. संगठन में कोलंबिया एक "वैश्विक भागीदार" के रूप में शामिल होगा, जिसका अर्थ है कि इसे सैन्य कार्रवाई में भाग लेने की आवश्यकता नहीं होगी.

 

चेन्नई सुपर किंग्स ने तीसरी बार जीता IPL का खिताब

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने शेन वॉटसन की शानदार शतकीय पारी की बदौलत आईपीएल 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया है. सीएसके ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस जीत के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 3 =
Post

Comments