टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 मई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रक्षा अधिग्रहण परिषद और पूर्व चीफ जस्टिस शामिल है.

 

Created On: May 29, 2018 19:00 ISTModified On: May 29, 2018 17:05 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रक्षा अधिग्रहण परिषद और पूर्व चीफ जस्टिस शामिल है.

भारत-रूस के मध्य अत्याधुनिक एस-400 सिस्टम खरीदने हेतु समझौता

भारत ने वायु सेना की आवश्यकताओं के लिए रूस से एस-400 ट्रंफ हवाई रक्षा प्रणाली की खरीद के लिए कीमत संबंधी बातचीत पूरी कर ली है. यह खरीद समझौता लगभग 40,000 करोड़ रुपये में तय हुआ है.

इस सौदे को इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि अमेरिका एवं यूरोपीय देशों द्वारा घोषणा की गई थी कि रूस के रक्षा अथवा खुफिया प्रतिष्ठानों से लेन-देन करने वाले देशों और कंपनियों पर दंड लगाया जा सकता है.

 

संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस-2018 मनाया गया

विश्व भर में 29 मई 2018 को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस मनाया गया. इस अवसर पर युद्ध से तबाह देशों और समाज में शांति और सुरक्षा स्थापित करने कि दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले बहादुर पुरुषों और महिलाओं के कार्य की सराहना तथा सम्मान के लिए भिन्न भिन्न आयोजन दुनिया भर में आयोजित किए जाते है.

 

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने रक्षा बलों के लिए उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 28 मई 2018 को रक्षा बलों के लिए उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी हैं. यह बैठक रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई. डीएसी ने रक्षा बलों के लिए 6900 करोड़ से अधिक के उपकरण खरीद की स्वीकृति दी.

स्वदेशीकरण को भारी प्रोत्साहन देते हुए और भारत की बढ़ती तकनीकी शक्ति को स्वीकार करते हुए रॉकेट लांचर के लिए थर्मल इमेजिंग (टीआई) नाइटसाइट्स की खरीद ‘बाय (इंडियन) आईडीडीएण श्रेणी के अंतर्गत स्थापित भारतीय वेंडरों के माध्यम से की जाएगी.

 

पूर्व चीफ जस्टिस नासिर-उल-मुल्क पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त

पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस नासिर-उल-मुल्क को 28 मई 2018 को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया. विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह के साथ प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष अयाज सादिक ने यह घोषणा एक संयुक्त प्रेस वार्ता में की.

कार्यकारी प्रधानमंत्री नियुक्त होने वाले नासिर-उल-मुल्क 01 जून 2018 को अपना कामकाज संभालेंगे. वे तब तक अपने पद पर बनें रहेंगे जब तक नई लोकतांत्रिक सरकार का गठन न हो जाए.

 

भारतीय रिजर्व बैंक की पहली सीएफओ बनीं सुधा बालाकृष्णन

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सुधा बालकृष्णन को पहला मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल 3 साल का होगा. इतिहास में पहली बार रिजर्व बैंक में किसी सीएफओ की नियुक्ति हुई है.

उर्जिल पटेल के सितम्बर 2016 में आरबीआई गवर्नर बनने के बाद से यह केन्द्रीय बैंक में सबसे बड़ा संगठनात्मक बदलाव है. इस नियुक्ती के साथ सुधा बालाकृष्णन आरबीआइ की 12वीं कार्यकारी निदेशक भी बन गर्इ हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

9 + 9 =
Post

Comments