टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 मई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से डिजिटल स्वास्थ्य प्रस्ताव और राजस्थान परियोजना शामिल है.

 

Created On: May 30, 2018 19:10 ISTModified On: May 30, 2018 17:44 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से डिजिटल स्वास्थ्य प्रस्ताव और राजस्थान परियोजना शामिल है.

डब्ल्यूएचओ ने भारत के डिजिटल स्वास्थ्य प्रस्ताव को दी मंजूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने 29 मई 2018 को कहा कि भारत द्वारा डिजिटल स्वास्थ्य पर लाए गए प्रस्ताव को 71वें विश्व स्वास्थ्य सभा (वर्ल्ड हेल्थ एसेंबली) ने मंजूरी दे दी है. विश्व स्वास्थ्य सभा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की निर्णय लेने वाली संस्था है.

जेनेवा में 71वें वर्ल्ड हेल्थ एसेंबली का आयोजन किया गया और इसमें डब्लूएचओ के सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

 

उत्तर पूर्व में 'गज यात्रा' आरंभ की गई

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा 28 मई 2018 को गारो पर्वतों में स्थित तूरा नामक गांव से ‘गज यात्रा’ का शुभारंभ किया गया. इसका आयोजन वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया (डब्ल्यूटीआई) द्वारा पर्यावरण मंत्रालय के साथ मिलकर किया जा रहा है. बॉलीवुड अभिनेत्री दिया मिर्ज़ा ने भी हरी झंडी दिखाकर यात्रा की शुरुआत की.

 

शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं की खोज की

शोधकताओं ने अंटार्कटिका में जमी बर्फ के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं और तीन गहरी घाटियों की खोज की है. यह खोज यूरोपीय स्पेस एजेंसी के पोलर गैप प्रोजेक्ट के तहत की गई. बर्फ के नीचे ढकी श्रृखंलाओं का पता लगाने के लिए रडार का इस्तेमाल किया गया था. इस खोज की जानकारी जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित की गई.

 

भारत ने विश्व बैंक के साथ राजस्थान परियोजना के लिए 21.7 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया

भारत ने राजस्थान परियोजना में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन को मजबूत करने के लिए 29 मई 2018 को विश्व बैंक के साथ 21.7 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया.

इस ऋण समझौते पर भारत सरकार की ओर से वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग में संयुक्‍त सचिव (एफबी और एडीबी) समीर कुमार खरे और विश्‍व बैंक की ओर से विश्‍व बैंक (भारत) के कार्यकारी कंट्री डायरेक्‍टर हिशम अब्‍दो ने हस्‍ताक्षर किये. कार्यान्वयन इकाई समझौते पर राजस्थान सरकार की ओर से वित्त (बजट) सचिव और विश्व बैंक की ओर से विश्‍व बैंक‍ (भारत) के कार्यवाहक कंट्री डायरेक्‍टर ने हस्‍ताक्षर किये.

 

पंकज सरन भारत के उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त

भारत के वरिष्ठ राजनयिक पंकज सरन को उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नियुक्त किया गया है. सरकार द्वारा 29 मई 2018 को यह जानकारी सार्वजनिक की गई. पंकज सरन फिलहाल रूस में भारत के राजदूत हैं.

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने डिप्टी एनएसए के रूप में सरन की दो वर्ष के लिए नियुक्ति को मंजूरी दी गई है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 9 =
Post

Comments