Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 12 दिसंबर 2022 – कार्बन न्यूट्रल फार्म, मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सुखविंदर सिंह सुक्खू

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 दिसंबर 2022 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से कार्बन न्यूट्रल फार्म, मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और सुखविंदर सिंह सुक्खू आदि शामिल हैं.

Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 12 December 2022
Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 12 December 2022

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 दिसंबर 2022 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से कार्बन न्यूट्रल फार्म, मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और सुखविंदर सिंह सुक्खू आदि शामिल हैं.

रैगिंग केस को सुलझाने में मदद की शालिनी चौहान ने

मध्य प्रदेश पोलिस की 24 वर्षीय कांस्टेबल शालिनी चौहान (Shalini Chouhan) जो इस समय काफी चर्चा में है. उन्होंने एक मेडिकल कॉलेज में एक रैगिंग केस (ragging Case) में संदिग्धों को पकड़ने के लिए एक स्टूडेंट के रूप में अंडरकवर पुलिस अधिकारी बन कर गयी थी. कांस्टेबल शालिनी चौहान की यह कहानी किसी लेडी सिंघम से कम नहीं है. शालिनी चौहान उस कॉलेज में एक नर्स की भूमिका में गयी थी.

देश का पहला 'कार्बन न्यूट्रल फार्म' घोषित किया गया केरल के सीड फार्म को

केरल के सीएम पिनाराई विजयन केरल के सीड फॉर्म को भारत का पहला कार्बन न्यूट्रल फार्म घोषित किया है. यह सीड फार्म एर्नाकुलम जिले के अलुवा के थुरुथु में स्थित है. इस तरह के प्रयास से भारत में कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी. सीएम पिनाराई विजयन ने इस अवसर पर कहा कि कार्बन उत्सर्जन में महत्वपूर्ण कमी ने एग्रीकल्चरल क्षेत्र में कार्बन न्यूट्रल लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है.

गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ भूपेंद्र पटेल ने

भूपेंद्र भाई पटेल ने आज गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राजधानी में नए सचिवालय परिसर के अंदर हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें गुजरात के गवर्नर आचार्य देवव्रत ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भाजपा के शीर्ष नेता शमिल हुए. साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा भी इस अवसर पर मौजूद थे. गुजरात में बीजेपी का यह सातवाँ कार्यकाल है. भूपेंद्र पटेल लगातार दूसरी बार सीएम बनें है.

हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने सुखविंदर सिंह सुक्खू

सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) ने उनके साथ उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. यह पहली बार है जब हिमाचल प्रदेश को अपना पहला उपमुख्यमंत्री मिला है. हिमाचल प्रदेश के गवर्नर राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने सीएम सुखविंदर सिंह और उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री को शपथ दिलाई. इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्गे सहित कांग्रेस नेता राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी भी मौजूद थे.

‘मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का उद्घाटन किया पीएम मोदी ने

पीएम मोदी ने आज गोवा को एक नई सौगात देते हुए गोवा के मोपा में राज्य के दूसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट (मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट) का उद्घाटन किया है. आपको बताते चलें कि पीएम मोदी ने ही नवंबर 2016 में इस एयरपोर्ट की आधारशिला रखी थी. इस एयरपोर्ट को बनाने में लगभग ₹2,870 करोड़ रूपये खर्च हुए है. यह एयरपोर्ट डेवलपमेंट का फेज-1 है जो प्रति वर्ष लगभग 4.4 मिलियन यात्रियों (MPPA) टारगेट पूरा करेगा, जिसे बाद में 33 'MPPA' तक बढ़ाया जा सकता है. इस एयरपोर्ट का नाम स्वर्गीय श्री मनोहर पर्रिकर जी के नाम पर रखा गया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play