Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 23 जनवरी 2023 – वर्ल्ड हेरिटेज साइट, अंडमान और निकोबार, कलवारी श्रेणी की सबमरीन वागी, कर्तव्य पथ

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 जनवरी 2023 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से वर्ल्ड हेरिटेज साइट, अंडमान और निकोबार, कलवारी श्रेणी की सबमरीन वागी और कर्तव्य पथ आदि शामिल हैं.

Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 23 January 2023
Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 23 January 2023

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 जनवरी 2023 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से वर्ल्ड हेरिटेज साइट, अंडमान और निकोबार, कलवारी श्रेणी की सबमरीन वागी और कर्तव्य पथ आदि शामिल हैं.

वर्ल्ड हेरिटेज साइट के लिए नॉमिनेट किया केंद्र ने चराइदेव मैदाम को

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार ने असम के चराइदेव मैदाम (Charaideo Maidam) को विश्व धरोहर स्थल (World Heritage site) के रूप में नामित करने के लिए यूनेस्को को एक प्रस्ताव भेजेगा. चराइदेव मैदाम को भारत में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की टेंटेटिव लिस्ट की 52 साइटों में स्थान दिया गया है. जिनको यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल करने के लिए भेजा जायेगा.

अंडमान और निकोबार के 21 द्वीप अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाने जाएंगे

पीएम मोदी ने पराक्रम दिवस के अवसर पर अण्‍डमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर कर दिया है. जो देश के वीर जवानों के सम्मान में एक बहुत बड़ा कदम है. पीएम मोदी आज वर्चुअल माध्यम से अण्‍डमान और निकोबार द्वीप समूह इन बड़े द्वीपों का नामकरण किया है. गौरतलब है कि नेताजी सुभाष चद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में आज पूरे देश में मनाया जा रहा है.

नौसेना में शामिल हुई कलवारी श्रेणी की सबमरीन वागी

प्रोजेक्ट 75 के तहत कलवारी श्रेणी की पांचवीं पनडुब्बी वागीर (Vagir) को आज भारतीय नौसेना में शामिल कर दिया गया. पनडुब्बी वागीर के कमीशन के कार्यक्रम के चीफ गेस्ट एडमिरल आर हरि कुमार थे उनकी उपस्थिति में वागीर को नौसेना में शामिल किया गया. यह कार्यक्रम नौसेना डॉकयार्ड मुंबई में आयोजित किया गया. नौसेना में इसके शामिल होने से भारतीय नौसेना की ताकत और बढ़ी है. भारतीय नौसेना में कलवारी श्रेणी की चार पनडुब्बियों को पहले ही शामिल किया जा चुका है.

जानें किन झांकियों का किया गया चयन?

इस बार 26 जनवरी,2023 को कर्तव्य पथ (Kartavya Path) पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में कुल 23 झांकियां (Tableaux) प्रदर्शित की जाएगी. कर्तव्‍य पथ पर इस बार 17 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों की झांकियों सहित केन्‍द्रीय मंत्रालयों तथा विभागों की छह झांकियों का रंगारंग प्रदर्शन किया जायेगा. ये झांकियां देश की समृद्ध सांस्‍कृतिक धरोहर, आर्थिक और सामाजिक प्रगति और बाह्य एवं आंतरिक सुरक्षा को दर्शायेंगी.

डीजीसीए के अगले प्रमुख बने विक्रम देव दत्त

केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीनियर आईएएस ऑफिसर विक्रम देव दत्त (Vikram Dev Dutt) को नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अगले डायरेक्टर जनरल (DG) के रूप नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. विक्रम देव दत्त वर्तमान में एअर इंडिया असेट्स होल्डिंग लिमिटेड (AIAHL) के सीएमडी के रूप में कार्यरत हैं. दत्त 28 फरवरी 2023 को, DGCA के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार के रिटायर होने के बाद पदभार ग्रहण करेंगे. अरुण कुमार, 1989 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी है जो जुलाई 2019 से डीजीसीए जा नेतृत्व कर रहे है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play