Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 29 नवंबर 2022 – स्टार्टअप-ऑपरेटेड लॉन्चपैड, मिशन कंट्रोल सेंटर, पॉवर मिनिस्ट्री, मौना लोआ, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 नवंबर 2022 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से स्टार्टअप-ऑपरेटेड लॉन्चपैड, मिशन कंट्रोल सेंटर, पॉवर मिनिस्ट्री, मौना लोआ और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आदि शामिल हैं.

Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 29 November 2022
Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 29 November 2022

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 नवंबर 2022 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से स्टार्टअप-ऑपरेटेड लॉन्चपैड, मिशन कंट्रोल सेंटर, पॉवर मिनिस्ट्री, मौना लोआ और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आदि शामिल हैं.

मंजूरी मिली भारत बायोटेक की आपातकालीन पहली नेजल कोविड वैक्सीन को

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने 28 नवंबर, 2022 को घोषणा की कि उसके COVID-19 इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC (BBV154) को भारत में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लिए 'प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग' के तहत केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) से मंजूरी मिल गई है। वैक्सीन निर्माता की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, iNCOVACC, एक पूर्व-संलयन स्थिर SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन के साथ एक पुनः संयोजक प्रतिकृति-कमी वाले एडेनोवायरस वेक्टरेड वैक्सीन, प्राथमिक श्रृंखला और विषम बूस्टर अनुमोदन दोनों प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला इंट्रानैसल वैक्सीन है।

जानें स्टार्टअप-ऑपरेटेड लॉन्चपैड और मिशन कंट्रोल सेंटर के बारें में

भारत के पहले स्टार्टअप-ऑपरेटेड लॉन्चपैड और मिशन कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में किया गया है. यह प्राइवेट रूप से डिज़ाइन और ऑपरेटेड लॉन्चपैड है. इसका विकास स्पेस स्टार्टअप अग्निकुल कॉसमॉस ने किया है. अग्निकुल लॉन्चपैड, स्टार्टअप अग्निकुल कॉस्मॉस द्वारा डिज़ाइन किया गया है. जिसको इसरो और IN-SPACe का सपोर्ट प्राप्त है.  इस सुविधा के दो भाग है जिसमें अग्निकुल लॉन्चपैड (ALP) और अग्निकुल मिशन कंट्रोल सेंटर (AMCC) शामिल है.

4500 मेगावाट की बिजली खरीद के लिए पॉवर मिनिस्ट्री ने लांच किया प्लान

पॉवर मिनिस्ट्री ने हाल ही में 'शक्ति पालिसी' के तहत प्रतिस्पर्धी आधार पर 4500 मेगावाट की कुल बिजली खरीद के लिए एक योजना शुरू की है. जो वित्त, स्वामित्व और संचालन के आधार पर आवंटित किया जायेगा. इस योजना की मदद से उन राज्यों को फायदा होगा जो बिजली की कमी से जूझ रहे है. इसके लिए बोली जमा करने की लास्ट डेट 21 दिसंबर 2022 है. इस योजना के साथ राज्यों की बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर भो जोर दिया जायेगा.

करीब 4 दशक बाद फूटा दुनिया का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी

दुनिया का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी, मौना लोआ (Mauna Loa) हाल ही में फिर से फूटा है. मौना लोआ ज्वालामुखी अमेरिका के हवाई में स्थित है. यह इससे पहले वर्ष 1984 में फूटा था. युनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्विस के अनुसार, लावा अभी  ज्वालामुखी के शिखर के भीतर है और अभी के लिए नीचे की ओर रहने वाले हवाईवासियों को खतरा नहीं है. होनोलूलू में राष्ट्रीय मौसम सेवा का हवाला देते हुए फॉक्सवेदर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्वालामुखी से राख 45,000 फीट तक पहुंच गई है.

EOS-06 और 8 नैनो सैटेलाइट को ऑर्बिट में स्थापित किया PSLV-C54 ने

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-06 और 8 नैनोसैटेलाइट्स को मल्टी ऑर्बिट में स्थापित किया. इसको ISRO के वर्कहॉर्स पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) की मदद से लांच किया गया है. पीएसएलवी-सी54 पर प्राथमिक पेलोड EOS-06 था जिसका विकास इसरो द्वारा किया गया था. जबकि नैनो उपग्रहों में भारत का पहला निजी तौर पर निर्मित पृथ्वी अवलोकन उपग्रह 'आनंद' शामिल था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play