Search

टॉप करेंट अफ़ेयर्स: 10 अक्टूबर 2017

टॉप करेंट अफ़ेयर्स, 10 अक्टूबर 2017 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से हेपेटाइटिस वायरस, भारतीय डाक आदि शामिल है.

Oct 10, 2017 17:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप करेंट अफ़ेयर्स, 10 अक्टूबर 2017 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से हेपेटाइटिस वायरस, भारतीय डाक आदि शामिल है.

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने ज़ीका, डेंगू तथा हेपेटाइटिस वायरस रोकथाम हेतु खोज की

शोधकर्ताओं ने वायरस के कोट प्रोटीन को टारगेट न करके नॉन-स्ट्रक्चरल प्रोटीन एनएस-3 हेलीकेज़ को टारगेट किया. इस शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र के मौलिक भाग नेचुरल किलर सेल्स (एनके सेल्स) कई तरह की जानलेवा बीमारियों के वायरस से लड़ने में और इनके इलाज़ में बहुमूल्य योगदान प्रदान कर सकता है.

http://www.jagranjosh.com/current-affairs/uk-research-team-discovery-against-global-viruses-hindi-1507628715-2

CA eBook

भारतीय डाक ने ई-आईपीओ सुविधा आरंभ की

ई-आईपीओ का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे शिक्षण संस्थानों की फीस भरने एवं इसी प्रकार के अन्य कार्यों के लिए किया जा सकेगा. वर्तमान समय तक 10 रुपये के ई-आईपीओ का इस्तेमाल सिर्फ सूचना के अधिकार (आरटीआई) के लिए किया जाता था. ई-आईपीओ को बिहार, दिल्ली और कर्नाटक में पायलट परियोजना के रूप में आरंभ किया गया है.

http://www.jagranjosh.com/current-affairs/e-ipo-launched-by-india-post-hindi-1507620454-2

दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पटाखों की बिक्री 1 नवंबर, 2017 से दोबारा शुरू हो सकेगी. कोर्ट का कहना है कि इसका उद्देश्य यह देखना है कि पटाखों के कारण दिल्ली में प्रदूषण पर कितना असर पड़ता है. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार दिल्ली में 2016 में दिए गए लाइसेंस का 50 प्रतिशत ही इस बार दिया जायेगा. यह नियम एनसीआर में भी लागू किया जायेगा.

http://www.jagranjosh.com/current-affairs/supreme-court-puts-on-hold-sale-of-firecrackers-in-delhi-ncr-hindi-1507609668-2

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग सम्मेलन का शुभारंभ किया

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 10 अक्टूबर 2017 को नई दिल्ली में तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग सम्मेलन का शुभारंभ किया. इस दो दिवसीय सम्मेलन का  मुख्य विषय ‘स्वस्थ जीवन के लिए योग’ रखा गया. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित करने के उपलक्ष्य में आयुष मंत्रालय इस सम्मेलन का आयोजन कर रहा है.

http://www.jagranjosh.com/current-affairs/the-3rd-international-conference-on-yoga-underway-in-delhi-in-hindi-1507634086-2

प्रथम बिम्‍सटेक आपदा प्रबंधन अभ्‍यास सत्र का शुभारम्भ

साझा अभ्यास सत्र में सम्मिलित होने बिम्सटेक के अन्य सदस्य देश भी आए हैं. यह अभ्यास सत्र 10 से 13 अक्टूबर तक दिल्ली-एनसीआर में एनडीआरएफ द्वारा आयोजित किया जाएगा. यह अभ्यास सत्र बिम्सटेक के सदस्य देशों के लिए आपदा जोखिम कटौती (डीआरआर), आपदा प्रबंधन में क्षेत्रीय प्रतिक्रिया और समन्वय को मजबूत करने की दिशा में एक उपयोगी मंच साबित होगा.

http://www.jagranjosh.com/current-affairs/first-bimstec-disaster-management-exercise-inaugurate-1507630753-2

हिंदी current affairs के लिए यहां क्लिक करें

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS