टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 03 फरवरी 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 03 फरवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Feb 3, 2021 18:00 ISTModified On: Feb 3, 2021 17:57 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 03 फरवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह कोरोना से मुक्त होने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश

केन्‍द्र शासित प्रदेश में संक्रमण के कुल चार हजार नौ सौ 32 मामलें आये थे. इसमें से 62 लोगों की मौत हो गई थी. अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में पिछले छह दिन में कोविड-19 (Corona in Andaman Nicobar) का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने 01 फरवरी 2021 को दी.

द्वीप समूह में पिछले सात दिनों से संक्रमण का कोई मामला नहीं आया है. संक्रमण की दर दो दशमलव दो-दो प्रतिशत है और जांच दर पांच लाख 62 हजार 130 प्रति दस लाख है. अब तक दो लाख 24 हजार नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में संक्रमण से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है.

 

अमेज़न के फाउंडर जेफ बेजोस छोड़ेंगे CEO पद, एंडी जेसी को मिलेगी जिम्मेदारी

जेफ बेजोस ने कर्मचारियों को पत्र लिखकर कंपनी में एंडी जेसी की नई भूमिका के लिए उन पर भरोसा जताया है. उन्होंने कहा कि वे एक बेहतर लीडर साबित होंगे. जेसी वर्तमान में अमेजन वेब सर्विस के प्रमुख हैं. जेफ बेजोस तकरीबन 30 साल बाद यह पद छोड़ रहे हैं.

जेफ बेजोस ने साल 1994 में अमेजन की स्थापना की थी. एक ऑनलाइन बुकस्टोर से अमेजन आज मेगा ऑनलाइन रिटेलर में बदल गया है. जो दुनिया भर में सभी प्रकार के उत्पादों को बेचता और वितरित करता है. अमेजन ने 31 दिसंबर 2020 को समाप्त अपनी चौथी तिमाही के लिए वित्तीय परिणाम जारी किए हैं.

 

Bengaluru में 'एयरो इंडिया शो' की शुरुआत, जानें क्यों हैं खास

यह एयर शो 5 फरवरी को खत्म होगा. पहले दिन HAL (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) के साथ एयरफोर्स का 83 तेजस जेट लेने के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन हुआ. एयरो इंडिया में इस बार तकनीक के मामले में भारत की ताकत दिखाई जा रही है. इस बार सेंट्रल थीम एचएएल (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) की रोटरी विंग है.

रक्षा मंत्री ने कहा कि एयरो इंडिया 2021 भारत की विशाल क्षमता और हमारे देश में डिफेंस और एयरोस्पेस के क्षेत्र में विविध अवसरों को प्रदर्शित करेगा. यह निवेश को बढ़ावा देगा, विनिर्माण का विस्तार करेगा, उद्यमों का समर्थन करेगा, प्रौद्योगिकी के स्तर की सराहना और वृद्धि करेगा और देश के लिए आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा.

 

गिग एवं प्लेटफार्म पर काम करने वाले मजदूरों को मिलेंगे सामाजिक सुरक्षा लाभ

गिग कर्मचारी संविदा पर काम करने वाले अस्थायी कर्मचारी होते हैं. वित्त मंत्री सीतारमण ने लोकसभा में अपने बजट भाषण में कहा कि गिग और प्लेटफॉर्म करने वाले कामगारों, भवन और सन्निर्माण कर्मचारियों और अन्य की जानकारी एकत्र करने के लिये पोर्टल तैयार किया जायेगा.

भारत में 50 करोड़ के कुल कार्यबल में 40 करोड़ असंगठित क्षेत्र के हैं जिनमें खेती और ग्रामीण कर्मचारी शामिल हैं. वित्त मंत्री सीमारमण ने यह भी कहा कि एक देश, एक राशन कार्ड योजना 32 प्रदेशों और एक केंद्रशासित प्रदेश में लागू होने की प्रक्रिया में है.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 7 =
Post

Comments