Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 03 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 03 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-निजाम फंड केस और करतारपुर कॉरिडोर आदि शामिल हैं.

Oct 3, 2019 17:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 03 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-निजाम फंड केस और करतारपुर कॉरिडोर आदि शामिल हैं.

निजाम फंड केस: ब्रिटेन की कोर्ट ने भारत के पक्ष में फैसला, निजाम के धन को लेकर पाकिस्तान का दावा खारिज

ब्रिटेन कोर्ट ने पाकिस्तान द्वारा हैदराबाद के सातवें निजाम से संबंधित निधियों पर दशकों पुराने कानूनी विवाद को खारिज कर दिया. ब्रिटेन के कोर्ट ने फैसला सुनाया कि भारत और निजाम के उत्तराधिकारियों का इस रकम पर हक है. कोर्ट ने पाकिस्तान के दावों को खारिज कर इसे प्रक्रिया का दुरुपयोग बताया.

ब्रिटेन की अदालत ने पाकिस्तान के इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. इस फंड का उद्देश्य हथियारों की शिपमेंट हेतु पाकिस्तान को भुगतान के रूप में किया गया था. हैदराबाद के सातवें निजाम मीर उस्‍मान अली खान ने लंदन स्थित नेटवेस्ट बैंक में करीब एक मिलियन पाउंड (करीब 8.87 करोड़ रुपये) जमा कराए थे.

राजस्थान में गांधी जयंती पर तंबाकू और पान मसाला पर लगा प्रतिबंध

राजस्थान सरकार ने गांधी जयंती के अवसर पर तंबाकू और पान मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया है. राजस्थान यह प्रतिबंध लगाने वाला महाराष्ट्र और बिहार के बाद तीसरा राज्य है. राजस्थान के चिकित्सा विभाग के मुताबिक युवाओं में नशे की लत को रोकने हेतु यह बहुत ही अहम कदम उठाया गया है.

इन वस्तुओं पर सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रतिबंध लगाया है. राजस्थान में इससे पहले ही तंबाकू मिश्रित गुटखा तथा ई-सिगरेट को प्रतिबंधित किया जा चुका है. लेकिन, पान मसाला कंपनी उस प्रतिबंध के बाद अलग से तंबाकू तथा पान मसाला बेच रही थीं.

Kartarpur corridor: मनमोहन सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार किया

पंजाब मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने ट्वीट कर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के न्योता को स्वीकारा है. न्योता में उनसे करतारपुर गुरुद्वारा जाने वाले पहले जत्थे में शामिल होने की गुजारिश की गई थी. मनमोहन सिंह 09 नवंबर 2019 को वहां जाने वाले पहले जत्‍थे में शामिल होंगे.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इससे पहले 09 नवंबर 2019 को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में शामिल होने का निमंत्रण दिया था. करतारपुर कॉरिडोर को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर और पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने हेतु बनाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ग्रामीण भारत ने स्वयं को खुले में शौच मुक्त घोषित किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल शौचालयों का निर्माण ही काफी नहीं है बल्कि इनके उपयोग को आदत का एक हिस्सा बनाना भी बहुत जरूरी है. प्रधानमंत्री ने इसकी घोषणा अहमदाबाद के साबरमती में आयोजित 'स्वच्छ भारत दिवस' कार्यक्रम में की.

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छता अभियान के वजह से ही देश की उत्पादकता भी बढ़ी है. उन्होंने कहा कि पहले जिस शौचालय की बात करने में लोगों को संकोच होती थी, वे आज देश की सोच का अहम हिस्सा हो गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि वे महात्मा गांधी का स्वच्छता का सपना साकार करने में उनके योगदान हेतु ऐसा कर रहे हैं.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS