Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 04 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 04 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-भारतीय रिज़र्व बैंक और तेजस एक्सप्रेस आदि शामिल हैं.

Oct 4, 2019 17:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 04 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-भारतीय रिज़र्व बैंक और तेजस एक्सप्रेस आदि शामिल हैं.

RBI ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की, होम लोन हो सकता है सस्ता

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है. आरबीआई के इस अहम फैसले से होम लोन, कार लोन आदि पर ईएमआई और घट जायेगी. आरबीआई द्वारा लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में कटौती की गई है. आरबीआई के इस फैसले से रेपो रेट नौ साल में सबसे कम है.

आरबीआई ने साल 2019-20 के लिए जीडीपी ग्रोथ दर का अनुमान 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.1 प्रतिशत कर दिया है. आरबीआई साल 2020-21 के लिए जीडीपी अनुमान संशोधन कर 7.2 प्रतिशत कर दिया है. आरबीआई जब भी रेपो रेट घटाता है तो इसका अर्थ है कि बैंकों को कम दर पर अब फंड मिलेगा.

IRCTC का IPO निवेशकों में हिट हुआ, किया गया 112 गुना सब्सक्राइब

कंपनी की ओर से आईपीओ में करीब दो करोड़ शेयर बिक्री के लिए रखे गये थे, जबकि निवेशकों की ओर से करीब 225 करोड़ शेयरों के लिए मांग मिला. आईआरसीटीसी के इस आईपीओ में प्रत्येक शेयर का दाम करीब 315 रुपये से लेकर 320 रुपये के बीच रखा गया था.

जब एक कंपनी अपने शेयर पहली बार जनता हेतु जारी करती है तो उसे ‘आइपीओ’ या ‘सार्वजनिक प्रस्ताव’ कहा जाता है. सरकार ने आईपीओ के अंतर्गत 12.6 फीसदी हिस्सेदारी का विनिवेश कर रही है. इससे करीब 645 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है.

Tejas Express: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस को दिखाई हरी झंडी, जाने इसके बारे में सबकुछ

तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है. इसका संचालन पूरी तरह से आईआरसीटीसी करेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेजस एक्सप्रेस को झंडी दिखाने से पहले दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ट्रेन का निरीक्षण भी किया.

तेजस एक्सप्रेस के संचालन हेतु आईआरसीटीसी कर्मचारियों को यात्रियों से सम्मान से पेश आने की ट्रेनिंग दी गई है. तेजस एक्सप्रेस दिल्ली-लखनऊ दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के प्रत्येक दिन चलेगी. आईआरसीटीसी के अनुसार, इस पहली ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपये का नि:शुल्क बीमा भी दिया जायेगा.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS