टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 05 मार्च 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 मार्च 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Mar 5, 2021 18:00 ISTModified On: Mar 5, 2021 16:42 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 मार्च 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

EPFO ने 2020-21 के लिये ब्याज दर 8.5 प्रतिशत पर बरकरार रखी

ईपीएफओ ने अभी तक बहुत से खाताधारकों को पिछले वित्‍त वर्ष के लिए घोषि‍त ब्‍याज का भुगतान नहीं किया है. रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के दौरान बड़ी संख्‍या में ईपीएफ सदस्‍यों ने अपने खाते से रकम निकाली है जिसके चलते पीएफ अंशदान में भी कमी आई है.

ईपीएफओ ने वित्‍त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्‍याज की घोषणा की थी, जो पिछले 7 साल में सबसे कम है. वित्‍त वर्ष 2012-13 में ईपीएफ पर ब्‍याज दर 8.5 प्रतिशत थी. पिछले साल मार्च में ईपीएफओ ने ब्‍याज दर में संशोधन किया था.

 

केंद्र सरकार ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स-2020 जारी किया

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने 'ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स-2020' की सूची जारी की. दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के वर्ग में बेंगलुरु पिछले साल अव्वल रहे पुणे से आगे निकलकर पहले स्थान पर पहुंच गया है. 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में शिमला पहले स्थान पर और भुवनेश्वर दूसरे स्थान पर है.

इंडेक्स में कुल 111 शहरों को शामिल किया गया है. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की तरफ से जारी इस सूची में दस लाख से कम की आबादी वाले शहरों में शिमला को सबसे अच्छा शहर माना गया है. इसके बाद दूसरे नंबर पर भुबनेश्वर तो तीसरे पर सिलवासा है.

 

किरोन पोलार्ड ने रचा इतिहास, एक ओवर में 6 छक्के लगाने का किया कारनामा

कीरोन पोलार्ड ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच में 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया. पोलार्ड ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. युवराज ने साल 2007 के टी-20 विश्व कप में ये कारनामा किया था.

पोलार्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने साल 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में एक ओवर में 36 रन बनाकर सबसे पहले यह उपलब्धि हासिल की थी. हर्शल गिब्स, वनडे इंटरनैशनल में यह करिश्मा करने वाले पहले बल्लेबाज थे.

 

World Hearing Day 2021: जानिए इसका इतिहास और महत्व

इस दिन पूरी दुनिया में बहरेपन को लेकर जागरुकता के लिए विश्व श्रवण दिवस मनाया जाता है. आधुनिक युग में लोग अपने वजन पर काबू नहीं रख पाते और मोटापा से ग्रसित लोगों में बहरेपन का खतरा अधिक होता है. विश्व श्रवण दिवस पहली बार साल 2007 में अंतरराष्ट्रीय कान देखभाल दिवस द्वारा विश्वभर में मनाया गया था.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में कहा गया है कि, विश्व की 5 प्रतिशत आबादी में सुनने की समस्या का आंशिक या पूर्ण रूप से नुकसान है. 65 वर्ष से ऊपर की आयु वर्ग के लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. रिपोर्ट के अनुसार इस बीमारी में से ज्यादातर दक्षिण एशिया, एशिया प्रशांत और उप-सहारा अफ्रीका क्षेत्रों में हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS