Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 05 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-हरमनप्रीत कौर और विश्व शिक्षक दिवस आदि शामिल हैं.

Oct 5, 2019 17:29 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-हरमनप्रीत कौर और विश्व शिक्षक दिवस आदि शामिल हैं.

हरमनप्रीत कौर 100 टी-20 खेलने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज बनीं

हरमनप्रीत कौर ने यह उपलब्धि सूरत में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध छठे तथा अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हासिल की. हरमनप्रीत कौर को इस खास कामयाबी बीसीसीआइ (BCCI) ने बधाई दी है. महिला और पुरुष दोनों वर्गों में यह उपलब्धि हासिल करने वाली हरमनप्रीत कौर पहली भारतीय हैं. दूसरे स्थान पर महेंद्र सिंह धोनी एवं रोहित शर्मा है.

हरमनप्रीत कौर एक ऑलराउंडर भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं. उनका जन्म 08 मार्च 1989 को पंजाब के मोगा में हुआ था. वे साल 2016 से ही भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान हैं. उन्होंने टी-20 क्रिकेट करियर की शुरुआत 11 जून 2009 को टौंटन में इंग्लैंड के विरुद्ध की थी. उन्होंने इस मैच में आठ रन की पारी खेली थी.

World Teachers Day 2019: जाने कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस

यह दिवस विश्व में शिक्षकों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इसका निर्णय यूनेस्को तथा अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच साल 1966 में हुई बैठक में लिया गया था. संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियों को जानने तथा उससे जुड़ी दिक्कतों को पहचानने हेतु साल 2030 का लक्ष्य रखा है.

विश्व शिक्षक दिवस 05 अक्टूबर को हरेक साल विश्वभर में मनाये जाने लगा है. विश्व शिक्षक दिवस की शुरुआत साल 1994 में हुई थी. विश्व शिक्षक दिवस न केवल शिक्षकों हेतु बल्कि छात्रों के लिए भी एक विशेष दिन है. इस दिन, शिक्षकों तथा सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके विशेष योगदान हेतु सम्मानित किया जाता है.

केंद्र सरकार ने बिजली समस्या से निपटने हेतु PRAKASH पोर्टल लॉन्च किया

केंद्र सरकार ने बिजलीघरों को कोयले की अच्छे उपलब्धता को लेकर सभी संबद्ध पक्षों के बीच सही तालमेल हेतु पोर्टल जारी किया है. यह पोर्टल खदानों से लेकर ढुलाई तथा बिजली घरों तक में कोयले की उपलब्धता के बारे में पूरी सही जानकारी देगा. यह पोर्टल सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी द्वारा तैयार किया गया है.

इस पोर्टल के द्वारा खदानों पर कोयले की उपलब्धता की स्थिति क्या है, बिजली उत्पादक कंपनियों के पास कितना कोयला है तथा बिजली संयंत्रों के पास कब तक कोयला पहुंचेगा इसकी सही-सही जानकारी मिल सकेगी. पोर्टल के द्वारा कोयला कंपनियां बिजली घरों में ईंधन भंडार तथा कोयला आवश्यकताओं पर नजर रख सकेंगी.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS