Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 05 सितंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 सितंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-Teachers' Day 2019 और संयुक्त युद्ध अभ्यास आदि शामिल हैं.

Sep 5, 2019 17:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 सितंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-Teachers' Day 2019 और संयुक्त युद्ध अभ्यास आदि शामिल हैं.

RBI का बड़ा आदेश, 1 अक्टूबर से सभी बैंक जोड़ें रेपो रेट से लोन

आरबीआई ने सभी बैंकों को 01 अक्टूबर से रेपो रेट के साथ होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन और एमएसएमई सेक्टर के सभी प्रकार के लोन को जोड़ने का आदेश दिया है. आरबीआई ने रेपो रेट जैसे बाहरी बेंचमार्क के अंतर्गत ब्याज दरों में तीन महीने में कम से कम एक बार बदलाव करने को कहा है.

रेपो रेट को ब्‍याज दर से जोड़ने की व्‍यवस्‍था लागू होने का सीधा फायदा ग्राहकों को मिलेगा. क्योंकि आरबीआई अब आगे से जब-जब रेपो रेट में कटौती करेगा तब बैंकों के लिए भी ब्याज दर में कटौती करना अनिवार्य हो जाएगा. रेपो रेट से लोन को जोड़ने की व्यवस्था लागू होने के बाद सिस्टम पहले के अपेक्षा ज्‍यादा पारदर्शी बनेगा.

Teachers' Day 2019: जानिए डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन से जुड़ीं 10 महत्वपूर्ण बातें

भारत में 05 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है वहीं, अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस का आयोजन 05 अक्टूबर को होता है. कई देशों में इसके अतिरिक्त अलग-अलग दिन भी शिक्षक दिवस मनाया जाता है. कुछ देशों में इस दिन छुट्टी का दिन रहता है तो कुछ देशों में कोई छुट्टी नहीं रहता है.

गूगल ने भी शिक्षक दिवस के अवसर पर खास तरह का एनिमेशन वाला डूडल बनाया है. गूगल ने अपने डूडल में एनिमेशन के रूप में एक ऑक्टोपस को शिक्षक के रूप में दर्शया है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 05 सितम्बर 1888 को तिरुट्टनी, तमिलनाडु में हुआ था.

Teachers' Day 2019: जानिए इस दिन का इतिहास, महत्व और ख़ास बातें

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे. डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था. Teacher’s Day 2019 के अवसर पर डॉ. राधाकृष्णन की 131वीं जयंती भी मनाई जाएगी. डॉ. राधाकृष्णन का मानना था कि शिक्षकों के पास देश का सर्वश्रेष्ठ दिमाग होना चाहिए.

डॉ. राधाकृष्णन के जन्मदिन के शुभ अवसर पर उनके छात्रों और दोस्तों ने उनसे उनका जन्मदिन मनाने की अनुमति देने का अनुरोध किया, लेकिन जवाब में डॉ. राधाकृष्णन ने कहा कि “मेरे जन्मदिन को अलग से मनाने के बजाय, यह सौभाग्य की बात होगी कि 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए.”

भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त 'युद्ध अभ्यास-2019' शुरू

यह अभ्यास 18 सितंबर 2019 को समाप्त होगा. युद्ध अभ्यास—2019 सबसे लंबे चलने वाले संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यासों में से एक है. यह युद्धाभ्यास भारत तथा अमेरिका के बीच एक प्रमुख दि्वपक्षीय रक्षा सहयोग का प्रयास है. यह भारत और अमेरिका के बीच सबसे बड़ा संयुक्‍त सैन्‍य प्रशिक्षण और रक्ष सहयोग है.

यह युद्धाभ्यास दोनों देशों के बीच बारी-बारी से आयोजित किए जाते है. इस अभ्यास का मुख्य उद्देशय दोनों देशों की सेनाओं के बीच आतंक विरोधी ऑपरेशन में दक्षता को वृद्धि करना है. यह युद्ध अभ्‍यास एक दूसरे की विशेषज्ञता तथा नियोजन एवं संचालन क्रियान्‍वयन के अनुभव को सीखने का आदर्श मंच है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS