टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 06 अप्रैल 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 06 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Apr 6, 2021 18:00 ISTModified On: Apr 6, 2021 16:22 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 06 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग क्षेत्र को किया गया जैव विविधता विरासत स्थल घोषित

इस क्षेत्र में एक दुर्लभ मीठे पानी की मछली प्रजातियों की खोज की गई थी. सिंधुदुर्ग जिले की सावंतवाड़ी तहसील में अंबोली के पास शिस्टुरा हिरण्यकेशी नाम की नई मीठे पानी की मछली की प्रजाति की खोज की गई थी. यह वन्यजीव शोधकर्ता तेजस ठाकरे के नेतृत्व में एक टीम द्वारा पाया गया, जो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का बेटा भी है.

शिस्टुरा हिरण्यकेशी शिस्टुरा की एक दुर्लभ उप-प्रजाति है, जो एक छोटी मीठे पानी की मछली है. इस मछली का नाम अंबोली गांव के पास हिरण्यकेशी नदी के नाम पर रखा गया है. शिस्टुरा एक छोटी और रंगीन मछली है जो मीठे पानी और जल-धाराओं में निवास करती है जिसमें ऑक्सीजन की प्रचुरता होती है.

 

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में 30 अप्रैल तक लगा नाइट कर्फ्यू

राजधानी में कारोना के मामलों में तेजी आने के बाद दिल्ली सरकार का यह सबसे बड़ा सख्त कदम है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कहा कि राजधानी कोरोना के चौथी लहर का सामना कर रही है लेकिन अभी लॉकडाउन लागू करने के बारे में कोई विचार नहीं किया गया है.

नाइट कर्फ्यू के दौरान ट्रैफिक मूवमेंट पर किसी तरह की कोई रोक नहीं होगी. जो लोग वैक्सीन लगवाने जाना चाहते हैं उनको छूट होगी लेकिन ई-पास लेना होगा. राशन, किराना, फल सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को ई-पास के जरिए ही मूवमेंट की छूट होगी.

 

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है, जहां प्रत्येक परिवार को हर साल 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. उन्होंने कहा कि इस योजना में सभी के लिए राज्य सरकार के कैशलेस उपचार के लिए पंजीकरण आज से शुरू हो गया है.

इसमें आर्थिक रूप से ग़रीबों को बिना किसी प्रीमियम के यह बीमा मिलेगा. जबकि अन्य सभी परिवारों योजना का लाभ लेने के लिए 850 रुपये का वार्षिक प्रीमियम देना होगा. योजना से जुड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के सभी परिवार योग्य होंगे.

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस एन.वी. रमना को भारत का 48वां मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया

इससे पहले प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे ने सुप्रीम कोर्ट के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश रमना के नाम की सिफारिश की थी. मानदंडों के मुताबिक, मुख्य न्यायाधीश के सेवानिवृत्ति होने के एक महीने पहले अगले सीजेआई का नाम केंद्र सरकार को देना होता है.

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एनवी रमना अभी सबसे वरिष्ठ जज हैं. अब तक की जो परंपरा रही है, उसके मुताबिक जस्टिस रमना को ही देश के अगले सीजेआई का पद ग्रहण करना था. परंपरा के अनुसार, अपने रिटायरमेंट से करीब महीने भर पहले देश के सेवारत मुख्य न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश को अपना उत्तराधिकारी बनाए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति को एक पत्र भेजकर करते हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 8 =
Post

Comments