Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 06 दिसंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 06 दिसंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-गृह मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष आदि शामिल हैं.

Dec 6, 2019 18:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 06 दिसंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-गृह मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष आदि शामिल हैं.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, हर थाने में होगी महिला हेल्प डेस्क

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में पुलिस स्टेशनों में महिला सहायता डेस्क की स्थापना तथा सुदृढ़ीकरण हेतु 'निर्भया फंड' से 100 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. यह योजना सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू की जाएगी.

केंद्र सरकार ने हाल ही में देश के पुलिस थानों को महिलाओं के अनुकूल और पहुंच योग्य बनाने हेतु महिला हेल्‍प डेस्क बनाने का फैसला लिया है. यह फैसला केंद्र सरकार ने देशभर में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों को देखते हुए लिया है.

Priyanka Chopra को मिला यूनिसेफ का 'मानवतावादी पुरस्कार', जाने इस पुरस्कार के बारे में

प्रियंका चोपड़ा न केवल मनोरंजन और फैशन की दुनिया में बल्कि सामाजिक कार्यों में भी बहुत ही सक्रिय हैं. जून 2019 में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2019 के पुरस्कार विजेता के तौर पर प्रियंका चोपड़ा के नाम की घोषणा की थी.

अभिनेता डैनी काये के नाम पर ‘डैनी काये मानवतावादी’ पुरस्कार रखा गया है. वे एक अमेरिकी अभिनेता, नर्तक और गायक थे. वे यूनिसेफ के पहले सद्भावना दूत भी थे. अभिनेता डैनी काये साल 1954 में यूनिसेफ के पहले सद्भावना राजदूत बने थे.

नीरव मोदी: विजय माल्या के बाद दूसरा भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

कोर्ट ने हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी करार दिया है. नीरव मोदी पर लगभग 14,000 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है.

नीरव मोदी के खिलाफ फरवरी 2017 में घोटाले से संबंधित मामले में मुकदमा दर्ज किया गया था. नीरव मोदी के खिलाफ मामले का खुलासा होते ही खलबली मच गई. इस बीच, नीरव मोदी देश छोड़कर यूरोप भाग गये.

डॉ. अंबेडकर की पुण्यतिथि 2019: जाने उनके जीवन की 10 महत्वपूर्ण बातें

डॉ. भीम राव अंबेडकर कि पुण्यतिथि हरेक साल उन्हें 06 दिसंबर को श्रद्धांजलि एवं सम्मान देने हेतु मनाया जाता है. इस दिन लोगों की बड़ी भीड़ उन्हें सम्मान तथा आदर देने हेतु सुबह संसद भवन परिसर में आती है और एक सबसे लोकप्रिय नारा "बाबा साहेब अमर रहें" लगाते हैं.

29 अगस्त 1947 को डॉ. भीमराव अंबेडकर को संविधान की प्रारूप समिति का अध्यक्ष बनाया गया था. उनकी अध्यक्षता में 02 साल 11 महीने और 18 दिन के बाद संविधान बनकर तैयार हुआ था. अंबेडकर के पिता भारतीय सेना में सूबेदार थे.

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS