टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 अप्रैल 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से डीआरडीओ और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Apr 7, 2021 18:00 ISTModified On: Apr 7, 2021 17:32 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से डीआरडीओ और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

2021 में 12.5 प्रतिशत रह सकती है भारत की वृद्धि दर: IMF

मुद्राकोष ने विश्व बैंक के साथ होने वाली सालाना बैठक से पहले यह रिपोर्ट जारी की है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपने अनुमान में कहा है कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की विकास दर 12.5 प्रतिशत पर रह सकती है. आईएमएफ ने जनवरी 2021 में अपने अनुमान में कहा था कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की अर्थव्यवस्था 11.5 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ेगी.

आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा कि हम वैश्विक अर्थव्यवस्था हेतु पूर्व के अनुमान के मुकाबले मजबूत पुररुद्धार की उम्मीद कर रहे हैं. वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर साल 2021 में 6 प्रतिशत और 2022 में 4.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

 

डीआरडीओ ने निजी क्षेत्र को मिसाइल सिस्टम विकसित करने की अनुमति दी

डीआरडीओ के अनुसार, डेवलपमेंट कम प्रोडक्शन पार्टनर (डीसीपीपी) कार्यक्रम के तहत हमने निजी क्षेत्र को हमारे साथ मिसाइल सिस्टम विकसित करने और उनका उत्पादन करने की अनुमति दी है. निजी क्षेत्र की कंपनियों ने भागीदारी के लिए उत्साह दिखाया है.

डीआरडीओ के इस फैसले को निजी क्षेत्र की कंपनियों ने हाथों-हाथ लिया है. डीआरडीओ के अधिकारियों के अनुसार निजी क्षेत्र की कंपनियों ने इसमें हिस्सा लेने के लिए उत्साहजनक प्रतिक्रिया दी है. इसके तहत कम रेंज की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम के निर्माण के लिए कई बोलियां प्राप्त हुई हैं.

 

फोर्ब्स ने जारी की साल 2021 के सबसे अमीर लोगों की सूची

भारत के मुकेश अंबानी फिर से एशिया के सबसे अमीर शख्‍स बने हैं. जबकि, वे दुनिया के 10वें सबसे धनी व्‍यक्ति हैं. भारत के 10 सबसे दौलतमंद लोगों की सूची में अंबानी पहले और अडानी दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, अमेजन के मालिक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे धनी शख्‍स हैं.

विश्व के सबसे अमीर लोगों की इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर एलन मस्क का नाम है. टेस्ला के शेयरों में 705 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के कारण ही वह 151 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बने हैं. इस सूची में चौथे स्थान पर बिल गेट्स हैं. बिल गेट्स के पास 124 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ती है.

 

RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 4 प्रतिशत पर बरकरार

आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने 07 अप्रैल 2021 को मॉनेटरी पॉलिसी का घोषणा किया है. इससे पहले भी फरवरी में ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था. आरबीआई ने वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी में 10.5 प्रतिशत की ग्रोथ का अनुमान जाहिर किया है.

केंद्रीय बैंक की एमपीसी की बैठक ऐसे समय में हुई जब देश में कोविड-19 के मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. इससे कई राज्यों को स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन जैसी कड़ी पाबंदियां लागू करनी पड़ी हैं. इससे आने वाले समय में आर्थिक परिदृश्य को लेकर अनिश्चितता पैदा हो गई है.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 6 =
Post

Comments