Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 जून 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -बीसीसीआई और अजीम प्रेमजी आदि शामिल हैं.

Jun 7, 2019 18:29 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -बीसीसीआई और अजीम प्रेमजी आदि शामिल हैं.

वर्ल्ड कप 2019: आईसीसी की बीसीसीआई से अपील, धोनी अपने ग्लव्स से सेना का चिन्ह हटाएं

आईसीसी विश्व कप-2019 में भारत के पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ विकेटकीपिंग दस्तानों पर भारतीय पैरा स्पेशल फोर्स का चिन्ह का इस्तेमाल करते देखा गया था. आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा है कि वह धोनी के ग्लव्स पर से यह चिन्ह हटवाए.

महेंद्र सिंह धोनी को साल 2011 में पैराशूट रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद उपाधी मिली थी. ये सम्मान पाने वाले धोनी कपिलदेव के बाद दूसरे क्रिकेटर हैं. धोनी ने साल 2015 में पैरा ब्रिगेड की ट्रेनिंग भी ली है. धोनी ने पैराशूट से कूदने की स्पेशल ट्रेनिंग भी पूरी की जिसके बाद धोनी को पैरा रेजिमेंट में शामिल किया गया. हालांकि इस पर सोशल मीडिया पर महेंद्र सिंह धोनी की काफी तारीफ हो रही है.

सीसीआई ने केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन और दवा कंपनियों पर जुर्माना लगाया

आयोग ने अधिनियम की धारा 27 के तहत इन संघों (एसोसिएशन) के कार्यकलापों पर रोक लगाने का निर्देश जारी करने के अतिरिक्त एमपीसीडीए पर 4,18,404 रुपये और आईसीए पर 39,142 रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है. आयोग ने एमपीसीडीए को अपने सदस्यों के लिए मध्य प्रदेश में छह माह की अवधि में कम से कम पांच प्रतिस्‍पर्धा जागरूकता और अनुपालन कार्यक्रम आयोजित करने का भी निर्देश दिया.

आयोग ने इसी तरह आईसीए को इंदौर जिले में एक प्रतिस्‍पर्धा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया. आयोग ने इसके साथ ही एचडीसी और आईपीएल को एक प्रतिस्‍पर्धा अनुपालन कार्यक्रम शुरू करने तथा आयोग के समक्ष अनुपालन रिपोर्ट पेश करने का भी निर्देश दिया.

अजीम प्रेमजी विप्रो के कार्यकारी चेयरमैन पद से होंगे रिटायर, बेटे रिशद संभालेंगे कंपनी की कमान

विप्रो ने 06 जून 2019 को बयान जारी कर कहा कि अजीम प्रेमजी गैर-कार्यकारी निदेशक और संस्थापक चेयरमैन के रूप में निदेशक मंडल में बने रहेंगे. उनके बेटे मुख्य रणनीति अधिकारी और निदेशक मंडल के सदस्य रिशद प्रेमजी कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन का पदभार संभालेंगे.

रिशद प्रेमजी साल 2007 में विप्रो से जुड़े थे. उन्होंने यहाँ इन्‍वेस्‍टर रिलेशन और कॉरपोरेट अफेयर्स से जुड़े काम शुरू किया. रिशद प्रेमजी विप्रो में काम शुरू करने से पहले, वे बेव कंपनी लंदन में काम करते थे. उन्होंने जीई कैपिटल के साथ भी काम किया है. रिशद विप्रो की तरफ से चलाए जा रहे सामाजिक और शिक्षा से जुड़े कामों को भी देखते रहे हैं.

यह भी पढ़ें: मई 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store