Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 08 जुलाई 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 08 जुलाई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय कप्तान विराट कोहली और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Jul 8, 2020 18:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 08 जुलाई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय कप्तान विराट कोहली और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

WHO से आधिकारिक तौर पर हटा अमेरिका, UN महासचिव को दी जानकारी

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने 07 जुलाई 2020 को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि व्हाइट हाउस ने आधिकारिक तौर पर डब्ल्यूएचओ से अमेरिका को वापस ले लिया है. अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव को इस बात की जानकारी दे दी गई है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ को इस बाबत अपना फैसला भेज दिया है.

अमेरिकी मीडिया के अनुसार ट्रंप सरकार ने डब्ल्यूएचओ से अपनी सदस्यता वापस लेने से संबंधित पत्र भेज दिया है. अमेरिका 06 जुलाई 2021 के बाद डब्ल्यूएचओ का सदस्य नहीं रह जाएगा. साल 1984 में तय नियमों के तहत किसी भी सदस्यता वापस लेने के साल भर बाद ही देश को डब्ल्यूएचओ से निकाला जाता है.

 

भारतीय कप्तान विराट कोहली पर हितों के टकराव का मामला, जानें विस्तार से

मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के आजीवन सदस्य संजीव गुप्ता ने अपनी नई शिकायत में आरोप लगाया है कि कोहली एक साथ दो पदों पर काबिज हैं. वो भारतीय टीम के कप्तान और एक ऐसे प्रतिभा प्रबंधन कंपनी के सह-निदेशक हैं जो टीम के कई खिलाड़ियों के प्रबंधन का काम देखती है.

संजीव गुप्ता ने आरोप लगाया है कि ये बीसीसीआई के संविधान का उल्लंघन है जो एक व्यक्ति को कई पदों पर रहने से रोकता है. गुप्ता ने अपनी शिकायत में लिखा कि उपरोक्त के मद्देनजर, विराट कोहली का एक समय में पद संभालना भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुमोदित बीसीसीआई नियम 38 (4) का उल्लंघन है.

 

वैश्विक रियल्टी पारदर्शिता सूचकांक में भारत 34वें स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

जेएलएल के सीईओ और कंट्री हेड (इंडिया) रमेश नायर ने कहा कि भारत ने पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक पारदर्शिता सूचकांक (Global Transparency Index) में लगातार सुधार देखा है. देश के रियल एस्टेट बाजार को वैश्विक स्तर पर ‘आंशिक-पारदर्शी’ श्रेणी में रखा गया है.

सूचकांक में कुल 99 देशों की रैंकिंग की गयी है. इसमें शीर्ष स्थान पर ब्रिटेन है. इसके बाद क्रमश: अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और कनाडा देश शीर्ष पांच में शामिल है. भारत के पड़ोसी देश चीन की इस सूचकांक में रैंकिंग 32, श्रीलंका की 65 और पाकिस्तान की 73वीं है.

 

भारतीय रेलवे ने 2030 तक 'नेट जीरो' कार्बन एमिशन का लक्ष्य रखा

रेलवे ने अपनी ख़ाली ज़मीनों पर सोलर प्रोजेक्ट लगाने के टेंडर देने भी शुरू कर दिए हैं. अब तक दो टेंडर निकाले गए हैं. इनके अतिरिक्त मध्य प्रदेश के बीना में एक पायलट प्रॉजेक्ट जल्द ही शुरू होने वाला है. रेलवे ने अबतक देश में सौर ऊर्जा की मदद से कई रेलवे स्टेशनों की बिजली की जरूरतों को पूरा किया है.

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के साथ मिलकर किया गया ये दुनिया का पहला ऐसा प्रॉजेक्ट है जिसमें औपचारिक रूप से रेल को सोलर एनर्जी से चलाया जाएगा. इस टेक्नॉलोजी के तहत डाइरेक्ट करेंट को अल्टरनेट करेंट में बदला जाता है और इसे सीधे ओवरहेड ट्रैक्शन सिस्टम से जोड़ दिया जाता है.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS