Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 09 जुलाई 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 09 जुलाई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय सेना और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Jul 9, 2020 18:20 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 09 जुलाई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय सेना और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

भारतीय सेना ने 89 Apps पर लगाया बैन, देखें पूरी सूची

पिछले दिनों हुई गलवान में चीनी सेना से झड़प के बाद भारत में चीनी सामानों चीनी व्यवसाय का विरोध हो रहा था. इसके बाद सुरक्षा के लिहाज से केंद्र सरकार ने 59 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था. इसके बाद अब भारतीय सेना ने भी सुरक्षा के लिहाज इसी तरह का फैसला लिया है. सेना की तरफ से इन सभी ऐप के लिए एक प्रतिबंधित सूची जारी की गई है.

भारतीय सेना ने अपने कर्मियों को सूचनाओं को लीक होने से रोकने के लिए अपने स्मार्टफोन से फेसबुक, टिक टॉक, ट्रू-कॉलर और इंस्टाग्राम सहित 89 ऐप्स हटाने के लिए कहा है. भारतीय सेना के मुताबिक, सेना के जवानों को हाल ही में जारी किए गए निर्देशों में डेली हंट न्यूज़ ऐप के साथ टिंडर, काउच सर्फिंग जैसे डेटिंग ऐप्स और गेम्स में पब-जी को भी हटाने के लिए कहा गया है.

 

शोले में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले कॉमेडियन जगदीप का निधन

हाल ही में मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन हुआ था. इसके महज पांच दिन बाद ही अभिनेता जगदीप ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. जगदीप के निधन से बॉलीवुड गलियारा शोक में डूबा हुआ है. वे आयु संबंधी समस्याओं के कारण अस्वस्थ थे. जगदीप के चले जाने से बॉलीवुड में शोक की लहर है.

जगदीप ने लगभग 400 फिल्मों में काम किया लेकिन साल 1975 में आई फिल्म शोले के सूरमा भोपाली के उनके किरदार को प्रशंसक आज भी याद करते हैं. उनका डायलॉग 'हमारा नाम सूरमा भोपाली ऐसे ही नहीं है' काफी मशहूर हुआ. उन्होंने 'पुराना मंदिर' नाम की एक भुतिया फिल्म में भी अभिनय किया था.

 

केंद्र सरकार ने कृषि अवसंरचना कोषके तहत वित्त पोषण सुविधा हेतु केंद्रीय क्षेत्र योजना को मंजूरी दी

केंद्र सरकार किसानों की आमदनी और सुविधाएं बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है. इसी के तहत प्रधानमंत्री मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक लाख करोड़ रुपये के कृषि अवसंरचना कोष (Agriculture Infrastructure Fund) को मंजूरी दे दी गई है.

कृषि और कृषि प्रसंस्करण आधारित गतिविधियों के लिए औपचारिक ऋण सुविधा के माध्यम से, इस परियोजना के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के कई अवसर उत्पन्न होने की संभावना है. इस वित्तपोषण सुविधा के तहत, सभी प्रकार के ऋणों में प्रति वर्ष 2 करोड़ रुपये की सीमा तक ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी.

 

वैश्विक रियल्टी पारदर्शिता सूचकांक में भारत 34वें स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

रियल एस्टेट बाजार से जुड़े नियामकीय सुधार, बाजार से जुड़े बेहतर आंकड़े और हरित पहलों के चलते देश की रैंकिंग में एक अंक का सुधार हुआ है. जेएलएल के सीईओ और कंट्री हेड (इंडिया) रमेश नायर ने कहा कि भारत ने पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक पारदर्शिता सूचकांक (Global Transparency Index) में लगातार सुधार देखा है.

केंद्र सरकार द्वारा प्रमुख सुधारों के प्रयास और भारतीय अचल संपत्ति में लगातार सुधार के प्रभाव ने वैश्विक निवेशकों को उत्साहित किया है. संस्थागत निवेश ने पिछले तीन वर्षों में सालाना पांच बिलियन डॉलर का एक नया मानदंड बनाया. सूचकांक में कुल 99 देशों की रैंकिंग की गयी है. इसमें शीर्ष स्थान पर ब्रिटेन है.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS