Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 11 दिसंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 दिसंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-कार्बन उत्सर्जन और भारतीय जनता पार्टी आदि शामिल हैं.

Dec 11, 2019 18:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 दिसंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-कार्बन उत्सर्जन और भारतीय जनता पार्टी आदि शामिल हैं.

भारत जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक में नौवें स्थान पर

यह भारत के कार्बन उत्सर्जन से उबरने हेतु किए गए प्रयासों का ही परिणाम है. वहीं दूसरी ओर, अमेरिका सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में पहली बार शामिल हुआ है. कोयला उद्योगों के आधार पर अब भी अपनी अर्थव्यवस्था चला रहे ऑस्ट्रेलिया एवं सऊदी अरब भी अत्यधिक कार्बन उत्सर्जन करने वाले देशों में शामिल हैं.

भारत इस सूचकांक में 9वें स्थान पर है. इस सूचकांक में स्वीडन चौथे स्थान पर तथा डेनमार्क पांचवें स्थान पर है. चीन ने सूचकांक में अपनी रैंकिंग में मामूली सुधार करते हुए 30वां स्थान हासिल किया है. ये रैंकिंग चौदह मानकों के आधार पर दी गई है, जिन्हें चार श्रेणियों में बांटा गया है.

Arms Amendment Bill 2019 संसद से मंजूरी, अवैध हथियार बनाने और रखने पर अब होगी उम्रकैद

इस विधेयक को लोकसभा ने 09 दिसंबर 2019 को ही पारित कर दिया था. संसद ने अवैध हथियारों के निर्माण पर आजीवन सजा के प्रावधान को मंजूरी दे दी है. गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि 1959 के अधिनियम में कई विसंगतियां थीं और इस विधेयक के माध्यम से उनको दूर किया जा रहा है.

इस विधेयक में गैर कानूनी हथियारों को बेचने तथा तस्करी करने वालों को आजीवन कारावास का प्रावधान किया गया है. विधेयक में लाइसेंस हथियार के नवीनीकरण की अवधि को 03 साल से बढ़ाकर 05 साल किए जाने का प्रावधान किया गया है.

इसरो ने फिर रचा इतिहास, लॉन्च किया RISAT-2BR1 सैटेलाइट

यह उपग्रह भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है. इसी कारण से इसको भारत का खुफिया उपग्रह भी कहा जा रहा है. भारत की निगरानी की ताकत अंतरिक्ष पर पहले से और अधिक बढ़ जाएगी. इसरो ने बताया कि रिसैट-2बीआर1 मिशन की लाइफ पांच साल है.

यह सैटेलाइट अपनी कक्षा में स्‍थापित होने के साथ ही काम करना शुरू कर देगा तथा कुछ देर बाद ही इससे तस्‍वीरें मिलनी शुरू हो जाएंगी. यह उपग्रह लगभग सौ किलोमीटर के दायरे की तस्‍वीरें लेकर भेजेगा. इसको खासतौर पर सीमा पार से होने वाली घुसपैठ रोकने हेतु तैयार किया गया है.

Golden Tweet of India 2019: लोकसभा चुनाव में जीत के बाद पीएम मोदी का ट्वीट इस साल देश का 'गोल्डन ट्वीट' बना

आम चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की शानदार सफलता को लेकर किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट साल 2019 का सबसे ज्यादा रीट्वीट और लाइक किया जाने वाला ट्वीट है.

तमिल मनोरंजन उद्योग लगातार ट्विटर चार्ट में टॉप पर बना हुआ है. अभिनेता विजय द्वारा मनोरंजन क्षेत्र में उनकी फिल्म ‘बिजिल’ का पोस्टर शेयर करने वाला ट्वीट सबसे ज्यादा रीट्वीट किए जाने वाला ट्वीट बन गया है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS