टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 12 अप्रैल 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Apr 12, 2021 18:00 ISTModified On: Apr 12, 2021 16:12 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

टीका उत्सव: पहले दिन 27 लाख से ज्यादा टीके लगे, जानें विस्तार से

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी रात आठ बजे तक के आंकड़े के अनुसार टीका उत्सव' के पहले दिन वैक्सीन की 27 लाख से अधिक डोज दी गई. यह आंकड़ा इसलिए भी उत्साहजनक है क्योंकि अब तक हर रविवार को औसतन 16 लाख टीके ही लग रहे थे. मंत्रालय ने बताया कि अब तक कुल 10.43 करोड़ टीके दिए जा चुके हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने टीका उत्‍सव को लेकर देशवासियों को संबोधित ब्लॉग में कोरोना महामारी को मात देने के लिए व्यक्तिगत और सामाजिक स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की गुजारिश की है. देश में 11-14 अप्रैल के बीच चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान को 'टीका उत्सव नाम दिया गया है.

 

18 साल से अधिक उम्र का व्यक्ति अपनी मर्जी से धर्म चुनने के लिए स्वतंत्र: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने काला जादू और जबरन धर्मांतरण को नियंत्रित करने हेतु केंद्र को निर्देश देने के अनुरोध संबंधी याचिका पर सुनवाई से इनकार करते हुए कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति अपना धर्म चुनने के लिए स्वतंत्र है. याचिका में कहा गया था कि गरीब, अशिक्षित लोगों का काला जादू और अंधविश्वास का डर दिखाकर धर्म परिवर्तन किया जा रहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अपना धर्म चुनने का अधिकार है और देश का संविधान उन्हें ये अधिकार देता है. इस याचिका को वकील अश्विनी उपाध्याय की तरफ से दायर किया गया था और इसे न्यायमूर्ति आर एफ नरिमन ने याचिका पर कड़ी नाराजगी जताई.

 

केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रेमडेसिविरके निर्यात पर लगाई रोक

केंद्र सरकार ने कहा कि आने वाले दिनों में रेमडेसिविर की मांग में और वृद्धि होने की संभावना है और सरकार ने घरेलू निर्माताओं से इसके उत्पादन को बढ़ाने हेतु संपर्क किया है. केंद्र सरकार ने यह फैसला तब किया जब देश के कई हिस्सों में एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिविर की कमी होने की सूचनाएं आने लगीं.

केंद्र सरकार ने यह स्पष्ट किया कि हालात सुधरने तक यह रोक लगाने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही सरकार की तरफ से देश के अस्पतालों व चिकित्सा केंद्रों पर इसकी उपलब्धता को ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए भी कुछ कदम उठाए हैं.

 

BAFTA Awards 2021: देखें विजेताओं की पूरी सूची

10 और 11 अप्रैल को लंदन के रोयाल अलबर्ट हॉल में वर्चुअली आयोजित किए गए बाफ्टा अवॉर्ड्स में इस बात की घोषणा कई गई कि बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड ‘द व्हाइट टाइगर’ अभिनेता आदर्श गौरव को नहीं बल्कि ‘द फादर’ अभिनेता एंथनी हॉपकिन्स को जाता है.

ब्रिटिश अकादमी फ़िल्म पुरस्कार ब्रिटिश अकादमी ऑफ फिल्म और टेलीविजन आर्ट्स द्वारा प्रदत्त एक वार्षिक पुरस्कार है. इसे बाफ्टा पुरस्कार भी कहा जाता है. यह अमेरिका के ऑस्कर पुरस्कार का समकक्ष है. यह साल 2008 से लंदन के रॉयल ओपेरा हाउस में आयोजीत होता है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 4 =
Post

Comments