Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 12 जुलाई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 जुलाई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - स्पाइक मिसाइल और मराठा आरक्षण आदि शामिल हैं.

Jul 12, 2019 17:59 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 जुलाई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - स्पाइक मिसाइल और मराठा आरक्षण आदि शामिल हैं.

पाकिस्तान को लगेगा एक और झटका, भारतीय सेना में शामिल होगी स्पाइक मिसाइल

स्पाइक मिसाइल सटीक निशाना लगाने एवं बंकरों को भेदने की बखूबी क्षमता रखती हैं. इसको खरीदने का ऑर्डर भी दे दिया गया है. भारतीय रक्षा मंत्रालय अपनी सैन्य शक्ति को मजबूत करने हेतु आए दिन नए-नए हथियार खरीद रहा है. रक्षा मंत्रालय ने सेना की आपातकालीन सुरक्षा की उदेश्यों को देखते हुए इजरायल में बनी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘स्पाइक मिसाइल' खरीदने के लिए भारतीय सेना को आदेश दिया था.

यह मिसाइल वाहनों के साथ-साथ, हेलिकॉप्टर, जहाज और ग्राउंड लॉन्चर्स से भी चलाया जा सकता है. इस मिसाइल को नियंत्रण रेखा के साथ भी तैनात किया जा सकता है. इस मिसाइल को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ढो कर ले जाया जा सकता है. यह एक गाइडेड मिसाइल है जो अपने लक्ष्य को भेद कर ही दम लेती है.

ऑस्ट्रेलिया विश्व कप इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में हारा, फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

इंग्लैंड ने बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए विश्व कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड की टीम इसी के साथ विश्व कप 2019 के फाइनल में प्रवेश कर लिया. ऑस्ट्रेलिया टीम का सफर इस विश्व कप से समाप्त हो गया. वनडे क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब ऑस्ट्रेलिया टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 8वीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इंग्लैंड टीम ने 27 साल के बाद विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया है. इंग्लैंड साल 1979, साल 1987 और साल 1992 में फाइनल तक पहुंचा लेकिन विश्व कप नहीं जीत सका. इंग्लैंड ने पिछली बार विश्व कप 1992 में फाइनल खेला था और पाकिस्तान के टीम के हाथों हार झेलनी पड़ी थी.

मराठा आरक्षण: सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा मराठा आरक्षण को बरकरार रखने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर नोटिस जारी कर दो हफ्ते में जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाइकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा है कि अभी जो दाख़िले होंगे वह सुप्रीम कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर होंगे.

महाराष्ट्र सरकार ने वर्ष 2018 में मराठा समुदाय के लोगों को शिक्षा तथा सरकारी नौकरी में 16 फीसदी आरक्षण दिया था. इसके खिलाफ और समर्थन में हाइकोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद 26 मार्च 2019 को अपना फैसला सुरक्षित कर लिया था. सुप्रीम कोर्ट ने मराठा आरक्षण के खिलाफ दायर उस याचिका पर 24 जून को विचार करने से इनकार कर दिया था, जिसमें बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी.

अमेरिकी संसद ने ग्रीन कार्ड पर लगायी गई सीमा हटायी, भारत के हजारों आईटी पेशेवरों को लाभ

भारत के हजारों उच्च कुशल आईटी पेशेवरों को इस विधेयक को पारित होने से लाभ मिलेगा. यह विधेयक अमेरिका की प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित भारत जैसे उन देशों के प्रतिभाशाली पेशेवरों के लिए दुखदायी समय को कम करेगा जो अमेरिका में स्थायी रूप से काम करने और रहने की अनुमति चाहते हैं. यह विधेयक मौजूदा सात प्रतिशत की सीमा को हटाने के उद्देश्य से पारित किया गया है.

सीनेट से सबसे पहले इस विधेयक को मंजूरी लेनी होगी. फिर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर से यह कानून का रूप लेगा. इससे अमेरिका में रहने वाले तीन लाख से ज्यादा भारतीय नागरिकों को सबसे ज्यादा लाभ होगा. अमेरिका द्वारा मौजूदा व्यवस्था के अनुसार एक साल में परिवार आधारित प्रवासी वीजा दिए जाने की संख्या को सीमित कर दिया गया था.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store