Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 13 जुलाई 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 13 जुलाई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Jul 13, 2020 18:20 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 13 जुलाई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

अमेरिका से 72 हजार एसआईजी राइफल खरीदेगी भारतीय सेना, जानें क्या है खासियत

रक्षा सूत्रों के अनुसार, पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा विवाद के दौरान भारत सरकार ने अपनी सेनाओं की ताकत को और मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं. सेना की नार्दन कमांड और दूसरे ऑपरेशन इलाकों में तैनात सैनिकों को अमेरिका से 72 हजार राइफलें पहले ही मिल चुकी हैं. यह राइफलों की दूसरी किश्त होगी.

भारत और रूस मिलक इन राइफलों को अमेठी ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में बनाएंगे. सेना बड़े स्तर पर पैदल सेना का आधुनिकीकरण अभियान चला रही है, जिसके तहत पुराने और अप्रचलित हथियारों की जगह सैनिकों के लिए हल्की मशीन गन, युद्धक कार्बाइन और असॉल्ट राइफल की खरीद की जा रही है.

 

रूस ने रचा इतिहास, कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को पूरा करने वाला दुनिया का पहला देश बना

रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन तैयार कर लिया है. विश्वविद्यालय का कहना है कि वैक्‍सीन के सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक संपन्‍न कर लिया गया है. यदि यह दावा सच निकला तो यह कोरोना वायरस की पहली वैक्‍सीन होगी.

इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तारसोव ने कहा कि सेचेनोव विश्वविद्यालय ने न केवल एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में, बल्कि एक वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान केंद्र के रूप में भी सराहनीय काम किया है. रूस कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों की सूची में है.

 

मुकेश अंबानी बने दुनिया के 7वें सबसे अमीर व्यक्ति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी के कारण मुकेश अंबानी की निवल संपत्ति में भारी उछाल आया है. अप्रैल में फेसबुक के साथ शुरू होने के तीन महीने के भीतर विभिन्न रिलायंस जियो प्लेटफार्मों में निवेश की एक श्रृंखला के बाद मार्च 2020 से RIL के शेयरों की कीमत लगभग दोगुनी हो गई है.

फोर्ब्स की रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में बढ़ोतरी और गिरावट के बारे में पता करती है. भारतीय बिजनेस टायकून (उद्योगपति) मुकेश अंबानी जून, 2020 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों के खास क्लब में शामिल हो गए थे, जहां उनकी संपत्ति के कुल मूल्य में अचानक उछाल आया था.

 

India ने बाघों की गिनती में बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानें कैसे

भारत ने बाघों की जनसंख्या के मामले में नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. देश में साल 2018 में किए गए बाघों के सर्वे ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल विश्व बाघ दिवस के मौके पर इसके परिणामों की घोषणा की थी. यह भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के के मुताबिक,  साल 2018-19 में किए गए सर्वेक्षण की चौथी गणना संसाधन और डेटा दोनों के हिसाब से अब तक का सबसे व्यापक रहा है. कैमरा ट्रैप को 141 ​​विभिन्न साइटों में 26,838 स्थानों पर रखा गया था और 1,21,337 वर्ग किलोमीटर (46,848 वर्ग मील) के प्रभावी क्षेत्र का सर्वेक्षण किया गया.

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS