Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 अगस्त 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 अगस्त 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सुप्रीम कोर्ट और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Aug 14, 2020 18:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 अगस्त 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सुप्रीम कोर्ट और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

इजराइल और यूएई के बीच हुआ ऐतिहासिक शांति समझौता, जानें विस्तार से

दोनों देशों के बीच कई सालों से चल रही दुश्मनी नए समझौते के साथ ही महत्वपूर्ण हो गई. नए समझौते के तहत अब दोनों देश एक दूसरे के साथ राजनयिक संबंधो की नई बुनियाद रखेंगे. इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के संबंधों के इतिहास में एक बड़ा मोड़ आया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओवल ऑफिस से कहा कि 49 वर्षों के बाद, इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात अपने राजनयिक संबंधों को पूरी तरह से सामान्य करेंगे. इस समझौते को अंतिम मुकाम तक पहुंचाने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अहम योगदान रहा है.

 

Supreme Court ने अवमानना मामले में प्रशांत भूषण को माना दोषी

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में प्रशांत भूषण को कोर्ट की अवमानना का दोषी बताया है और कहा है कि इस मामले में सजा पर सुनवाई 20 अगस्त को होगी. न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने इस मामले में अधिवक्ता प्रशांत भूषण को दोषी करार दिया.

प्रशांत भूषण ने अपने हलफनामे में कहा था कि किसी एक प्रधान न्यायाधीश या उसके बाद के प्रधान न्यायाधीशों के कामकाज की आलोचना करने का मतलब सुप्रीम कोर्ट की छवि को खराब करना नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में प्रशांत भूषण को 22 जुलाई 2020 को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

 

प्रधानमंत्री मोदी ने रचा इतिहास, बने सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले पहले गैर कांग्रेसी PM

यह रिकॉर्ड इससे पहले बीजेपी के अटल बिहारी वाजपेयी के नाम दर्ज रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी अपने सभी कार्यकाल को मिलाकर 2,268 दिनों तक प्रधानमंत्री रहे. 13 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने उस रिकॉर्ड को तोड़कर यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज की. बता दें कि यह रिकॉर्ड पहले अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर था.

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर सबसे ज्यादा बार राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराने का रिकॉर्ड पंडित नेहरू के नाम पर है. उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए लाल किले से 17 बार तिरंगा फहराया था. उनके बाद इंदिरा गांधी का नाम आता है, जिन्होंने 11 बार ध्वजारोहण किया था.

 

भारत ने दी मालदीव में कनेक्टिविटी परियोजना के लिए 500 मिलियन अमेरीकी डॉलर की सहायता

केंद्रीय विदेश मंत्री ने अपने मालदीव के समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ व्यापक बातचीत के बाद यह घोषणा की. अधिकारियों के अनुसार, यह 6.7 किमी का ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (GMCP) मालदीव में सबसे बड़ा सिविलियन इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट होगा, जो माले को तीन पड़ोसी द्वीपों - गुल्हिफाहू, विलिंगिली, थिलाफुशी से जोड़ेगा.

मालदीव के राष्ट्रपति, इब्राहिम मोहम्मद ने सितंबर, 2019 में एस. जयशंकर के साथ मुलाकात के दौरान GMCP के लिए भारत से सहायता मांगी थी. इस कदम को मालदीव में सत्तारूढ़ एमडीपी (मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी) के एक प्रमुख चुनावी वादे के तौर पर भी देखा गया था.