Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 15 जुलाई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 15 जुलाई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -महेंद्र सिंह धोनी और आईसीसी विश्व कप 2023 आदि शामिल हैं.

Jul 15, 2019 19:00 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 15 जुलाई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -महेंद्र सिंह धोनी और आईसीसी विश्व कप 2023 आदि शामिल हैं.

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की चर्चाएं हुईं तेज, जानें उनके पांच रिकार्ड जिन्हें तोड़ना लगभग असंभव

न्यूजीलैंड टीम ने इंग्लैंड के मैनचेस्टर में खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को 18 रनों से हरा दिया. इसी के साथ ही भारत का तीसरी बार विश्व चैम्पियन बनने का सपना भी टूट गया. ऐसा आशंका जताया जा रहा है कि धोनी विश्व कप खत्म होने के बाद अपने संन्यास का घोषणा कर देगे. मगर धोनी की तरफ से अभी तक संन्यास से संबंधित कोई ऐसी बात सुनने को नहीं मिली है.

धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफी जीती हैं. धोनी साल 2007 टी-20 विश्वकप, साल 2011 एकदिवसीय विश्व कप और साल 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में सफल रहे. उनकी कप्तानी में भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचा भी था.

ICC World Cup 2023: जानिए, कब और कहां खेला जाएगा

आईसीसी विश्व कप 2023 (ICC World Cup 2023) के 13वें संस्करण की मेजबानी भारत करेगा. यह टूर्नामेंट 09 फरवरी से 25 मार्च के बीच खेला जाएगा. आईसीसी विश्व कप 2019 का सफर अब समाप्त हो चुका है. इंग्लैंड ने 14 जुलाई 2019 को लॉर्डस में सुपर ओवर तक खिंचे मैच में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार विश्व कप जीता.

भारतीय टीम तीसरी बार भी विश्व कप जीतने के बहुत करीब थी, लेकिन दुर्भाग्य से न्यूजीलैंड के विरुद्ध 18 रनों से सेमीफाइनल हारने के बाद विश्व कप-2019 से बाहर होना पड़ा. इंग्लैंड पहले ही साल 1975, साल 1979, साल 1983, साल 1999 और साल 2019 में विश्व कप का आयोजन कर चुका है. आईसीसी टी-20 विश्व कप 2020 का शेड्यूल जारी हो चुका है. यह टूर्नामेंट पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेला जायेगा.

मिशन चंद्रयान-2 का लॉन्चिंग टला, जानें नई तारीख और कारण

इसरो के जारी बयान के अनुसार, लॉन्चिंग की नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी. इसरो ने रात 2.51 पर तय उड़ान से 56 मिनट 24 सेकंड पहले तकनीकी खराबी के वजह से रात 01 बजकर 54 मिनट और 36 सेकंड पर रोक दिया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग देखने के लिए श्री हरिकोटा में ही थे. वैज्ञानिक दृष्टि के अनुसार, यह बहुत जोखिम भरा होता यदि उड़ान के बाद उसमें खराबी आती.

मिशन का मुख्य उद्देश्य चांद की सतह पर सुरक्षित उतरना और फिर सतह पर रोबोट रोवर संचालित करना है. इस मिशन उद्देश्य चांद की सतह का नक्शा तैयार करना, खनिजों की उपस्तिथि का पता लगाना, चंद्रमा के बाहरी वातावरण को स्कैन करना तथा किसी न किसी रूप में पानी की उपस्थिति का पता लगाना होगा. इस प्रयास का मकसद चांद को लेकर हमारी समझ को और बेहतर करना और मानवता को लाभ पहुचानें वाली खोज करना है.

कलराज मिश्रा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त

कलराज मिश्रा को आचार्य देवव्रत की जगह हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है. आचार्य देवव्रत 12 अगस्त 2015 से हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का पद संभाल रहे थे. उत्तर प्रदेश (यूपी) के दिग्गज नेता कलराज मिश्रा को राज्यपाल बनाने की चर्चा काफी समय से चल रही थी. इसके साथ ही आचार्य देवव्रत को गुजरात का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

अगले तीन महीनों में गुजरात, नागालैंड, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गोवा, राजस्थान और केरल में राज्यपालों का कायकाल समाप्त हो रहा है. राज्यपाल का पद भारत के संघीय ढांचे में संवैधानिक होता है. संविधान के भाग 6 में राज्य की शासन व्यवस्था का प्रावधान है. कलराज मिश्रा का जन्म 1 जुलाई 1941 को गाजीपुर के मलिकपुर गांव में हुआ था. कलराज मिश्रा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता हैं.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store