Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 16 सितंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 सितंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-विश्व ओजोन दिवस और हाउडी मोदी कार्यक्रम आदि शामिल हैं.

Sep 16, 2019 18:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 सितंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-विश्व ओजोन दिवस और हाउडी मोदी कार्यक्रम आदि शामिल हैं.

World Ozone Day 2019: जानिए क्या है ओजोन दिवस का महत्व और इसे क्यों मनाया जाता है?

विश्व ओजोन दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर के लोगों के बीच पृथ्वी को सूर्य की हानिकार अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने तथा हमारे जीवन को संरक्षित रखनेवाली ओजोन परत के विषय में जागरूक करना है. ओजोन परत के बिगड़ने से जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा मिलता है. जलवायु परिवर्तन से धरती का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. जलवायु परिवर्तन से तथा तापमान बढ़ने से कई तरह की बीमारीयां फैल रही हैं.

विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम '32 years and Healing' है. इस थीम के जरिए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के अंतर्गत विश्वभर के देशों द्वारा ओजोन परत के संरक्षण तथा जलवायु की रक्षा हेतु तीन दशकों से किए जा रहे प्रयासों को सिलेब्रेट किया जाएगा. पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल 1995 में मनाया गया था. इसे मनाने का उद्देश्य धरती पर ओजोन की परत का संरक्षण करना है.

Saudi Oil Facility Attack: जानिए भारत पर क्या हो सकता है असर?

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री के अनुसार इस हमले के कारण से कच्चे तेल का उत्पादन प्रतिदिन 57 लाख बैरल तक घट गया है. विश्लेषकों की राय है कि इससे विश्वभर में तेल के दाम पर असर होगा. सऊदी अरब वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. सऊदी अरब के इन तेल ठिकानों पर हमले से काफ़ी नुक़सान हुआ है.

आरामको विश्व की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है. अरामको पर हमले के बाद सऊदी अरब के अधिकारियों ने तेल सप्लाई में कटौती आने की बात कही है. विश्व भर में कच्चे तेल का प्रति दिन 10 करोड़ बैरल प्रति दिन का उत्पादन होता है, जिसका करीब 10 प्रतिशत हिस्सा सऊदी अरब में उत्पादित होता है.

जानिए कौन BB King, जिनकी याद में गूगल ने बनाया डूडल

बीबी किंग की 16 सितंबर 2019 को 94वीं जयंती है. उनको गिटार वादन की नयी शैलियां विकसित करने हेतु याद किया जाता है. संगीत शैली ब्लूच से विश्व को परिचित करवाने में उनका अहम योगदान है. गूगल ने बीबी किंग की याद में एक ऐनिमेटेड डूडल से उनकी जिंदगी को दिखाने की कोशिश की है.

बीबी किंग लोगों के बीच इतने प्रसिद्ध थे कि उनको विश्वभर की कई जानी-मानी युनिवर्सिटीज ने डॉक्टरेट की उपाधि भी दी. उन्होंने विश्व की सबसे अधिक लोकप्रिय गिटार शैलियों को विकसित किया. बीबी किंग का निधन 14 मई 2015 को हुआ था. वे हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से पीड़ित थे.

हाउडी मोदी कार्यक्रम: ह्यूस्टन रैली में पीएम मोदी संग शामिल होंगे डॉनल्ड ट्रंप

व्हाइट हाउस के अनुसार, यह दोनों देशों के लोगों के बीच 'मज़बूत संबंधों पर ज़ोर देने का सबसे शानदार अवसर' होगा. इस कार्यक्रम में 60 से अधिक प्रमुख अमेरिकी सांसद शामिल होगें. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे. यह हालिया इतिहास में पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकंतत्रों के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र की उच्चस्तरीय बैठकों में भाग लेने हेतु अमेरिका जा रहे हैं. लोकसभा चुनाव-2019 जीतने के बाद यह उनकी पहली अमेरिकी यात्रा है. प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा बुलाए गए जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. यह पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकंतत्रों के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS