Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 जनवरी 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और भारतीय पासपोर्ट आदि शामिल हैं. 

Jan 17, 2020 18:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और भारतीय पासपोर्ट आदि शामिल हैं. 

भारतीय वकील हरीश साल्वे ब्रिटेन की महारानी के क्वींस काउंसल नियुक्त

इंग्लैंड और वेल्स की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने हाल ही में हरीश साल्वे को अपना काउंसल (सलाहकार) नियुक्त किया है. महारानी एलिजाबेथ के द्वारा प्रत्येक साल कॉमनवेल्थ देशों से कुछ वरिष्ठ वकीलों को नियुक्त किया जाता है. इसमें इस बार हरीश साल्वे का नाम है.

हरीश साल्वे का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर शहर में 1956 में हुआ था. हरीश साल्वे की गिनती ना सिर्फ भारत बल्कि विश्व के बड़े वकीलों में होती है. उन्होंने नागपुर यूनिवर्सिटी से अपनी एलएलबी की पढ़ाई पूरी की थी. उन्होंने साल 1992 में दिल्ली हाई कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता नियुक्त किए गए थे.

BCCI Contract List में एमएस धोनी का नाम नहीं, क्या खत्म हुआ करियर?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि पूर्व कप्तान धोनी के लिए राष्ट्रीय टीम में खेलने का रास्ता अब मुश्किल हो गया है. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी सूची के किसी भी कैटिगरी में जगह नहीं दी गई है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एक साल हेतु किसी क्रिकेटर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करता है. महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 90 टेस्ट मैच खेले है. धोनी का नाम पिछले साल तक 05 करोड़ वाले ग्रेड-ए में था.

Most Powerful Passports of 2020: इस सूची में भारत 84वें स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर?

इस सूची में भारतीय पासपोर्ट दो स्थान खिसककर 84वें स्थान पर पहुंच गया है. इस सूची में विश्व का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापान का है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस सूचकांक में कुल 199 पासपोर्टों और 227 छोटे-बड़े देशों को शामिल किया गया है.

इस सूची में शीर्ष दस देशों में- जापान, सिंगापुर, जर्मनी, दक्षिण कोरिया, इटली, फिनलैंड, स्पेन, लक्जमबर्ग और डेनमार्क हैं. नाइजीरिया का पासपोर्ट दुनिया में सबसे कमजोर पासपोर्ट के रूप में 199वें स्थान पर है. इस सूचकांक में सबसे निचले स्थान (107वें) पर अफगानिस्तान है.

ब्रू-रियांग शरणार्थी संकट क्या है? गृह मंत्री अमित शाह ने स्थायी समाधान हेतु ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए

ब्रू-रियांग जनजातियों के प्रतिनिधियों के बीच हुए समझौते के बाद अब उन्हें त्रिपुरा में ही बसाया जाएगा. गृह मंत्री अमित शाह ने इसके लिए 600 करोड़ रुपये के पैकेज का घोषणा किया है. साल 1997 में, करीब 30,000 ब्रू- रियांग आदिवासी मिजोरम से भाग गए और त्रिपुरा के शरणार्थी शिविरों में शरण ली.

भारत सरकार, मिजोरम सरकार, त्रिपुरा सरकार और ब्रू-रियांग प्रतिनिधियों के बीच 03 जुलाई 2018 को एक समझौता हुआ था. इस समझौता के बाद ब्रू-रियांग परिवारों को दी जाने वाली सहायता में काफी बढ़ोतरी की गई थी. नए समझौते के ड्राफ्ट के अनुसार, ब्रू शरणार्थियों को त्रिपुरा में बसाया जाएगा.

राजनाथ सिंह ने 51वीं K-9 वज्र तोप को दिखाई हरी झंडी, जानें इस तोप की खासियत

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तोप के ऊपर सवार भी हुए तथा इसे हजीरा परिसर के आसपास चलाया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर जोर देकर कहा कि भारत को एक वैश्विक रक्षा निर्यात केन्‍द्र बनाने हेतु अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है.

इस तोप का वजन 50 टन है और यह 47 किलोग्राम के गोले 43 किलोमीटर की दूरी तक दाग सकती है. यह स्वचालित तोप शून्य त्रिज्या पर भी घूम सकती है. यह रक्षा मंत्रालय द्वारा एक निजी कंपनी को दिया गया सबसे बड़ा अनुबंध है.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS