Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 जून 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - बिहार में चमकी बुखार और यूको बैंक आदि शामिल हैं.

Jun 17, 2019 17:59 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - बिहार में चमकी बुखार और यूको बैंक आदि शामिल हैं.

बिहार में चमकी बुखार का कहर, जाने क्या है चमकी बुखार?

बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, इस बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर लगभग 100 पहुंच गई है. लगातार हो रही बच्चों की मौत का यह आंकड़ा पिछले 15 दिनों तक का है. मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के कारण भयावह स्थिति बनी हुई है.

बिहार सरकार ने चमकी बुखार में मरने वाले बच्चों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की मुआवजे की घोषणा की है. सरकार का ये भी कहना है कि इस बुखार से निपटने के लिए हरसंभव कदम उठाये गए हैं. चमकी बुखार से पीड़ित मासूमों की सबसे ज्यादा मौतें रिपोर्ट के अनुसार मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच अस्पताल में हुई हैं. वहीं चमकी बुखार अब मोतिहारी तक पहुंच गई है, जहां एक बच्ची बुखार से पीड़ित है.

यूको बैंक ने यश बिरला को ‘विलफुल डिफॉल्टर’ किया घोषित

हाल ही में यूको बैंक ने यशोवर्धन बिड़ला को विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है. यश बिड़ला के ग्रुप की एक कंपनी बिड़ला सूर्या लिमिटेड द्वारा 67 करोड़ रुपये का कर्ज न चुकाने के चलते उन्हें डिफॉल्टर घोषित किया गया है. ये लोन 2013 में नॉन-परफॉर्मिंग ऐसेट (एनपीए) घोषित किया जा चुका है.

बिड़ला सूर्या कंपनी ने मल्टी-क्रिस्टैलिन सोलर फोटोवॉल्टाइक सेल्स के निर्माण के उद्देश्य से बैंक से लोन लिया था. बिरला समूह के पास एक दर्जन से भी ज्यादा कंपनियां हैं. इनमें जेनिथ स्टील, बिरला पॉवर, बिरला लाइफ स्टाइल आदि प्रमुख हैं. इस समूह की अधिकतर कंपनियां इस समय बुरे दौर से गुजर रही हैं और कर्ज चुकाने की स्थिति में नहीं हैं.

विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

विराट कोहली इस मुकाम पर सबसे तेजी से पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं. विराट कोहली ने पाकिस्तान के साथ के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्वकप मुकाबले के दौरान 57 रनों की पारी खेलते ही यह मुकाम हासिल किया. विराट कोहली से पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर था. विराट कोहली ने अपने वनडे करियर के 222वीं पारी में 11000 रन पूरे किए.

विराट कोहली अब वनडे में 11 हजार रन पूरा करने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के 9वें बल्लेबाज बन गए हैं. भारत की ओर से अब तक 11 हजार या इससे अधिक रन सिर्फ सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने ही बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में विराट कोहली के नाम पर सबसे तेज 8000 रन, 9000 रन, 10000 रन और 11000 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.

17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, प्रधानमंत्री मोदी ने शपथ लिया

वीरेंद्र कुमार ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली, जो कि सांसदों को शपथ दिलाएंगे. 17 जून से शुरू होकर ये सत्र 26 जुलाई तक जारी रहेगा, तो वहीं 5 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा. भारतीय जनता पार्टी के सांसद वीरेंद्र कुमार ने 17 जून 2019 को सुबह प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली. उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ दिलाई.

26 जुलाई 2019 को समाप्त होने वाले इस सत्र में 30 बैठकें होंगी. पहले दो दिन लोकसभा के सभी सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे. लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 19 जून 2019 को होगा. अगले दिन दोनों सदनों के संयुक्त सत्र की बैठक में राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा. केंद्रीय बजट 05 जुलाई 2019 को पेश होना है.

यह भी पढ़ें: मई 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store