Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 18 जून 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी और जेट एयरवेज आदि शामिल हैं.

Jun 18, 2019 17:59 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 जून 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी और जेट एयरवेज आदि शामिल हैं.

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का अदालत में सुनवाई के दौरान निधन, जाने विस्तार से

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी 17 जून 2019 को अदालत में सुनवाई के दौरान गिर पड़े और उनका निधन हो गया. वे 67 वर्ष के थे. यह जानकारी देश के सरकारी टीवी ने दी है. सरकारी टीवी के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति जासूसी के आरोप में अदालत की सुनवाई में हिस्सा ले रहे थे, तभी वह अचानक से बेहोश हो गए और उनका निधन हो गया. उनके शव को अस्पताल ले जाया गया.

मोहम्मद मुर्सी का ताल्लुक देश के सबसे बड़े इस्लामी समूह मुस्लिम ब्रदरहुड से था जिसे अब गैर कानूनी घोषित कर दिया गया है. फौज ने बड़े स्तर पर हुए विरोध-प्रदर्शनों के बाद साल 2013 में मोहम्मद मुर्सी का तख्तापलट कर दिया था और ब्रदरहुड को कुचल दिया था. सेना ने मोहम्मद मुर्सी समेत समूह के कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया था.

जेट एयरवेज के उड़ान की उम्मीदें खत्म, निराश हुए कर्जदाता

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अगुवाई में बैंकों के ग्रुप ने जेट एयरवेज के भविष्‍य को लेकर अहम बैठक की. बैंको के समूह ने इस बैठक में एयरलाइन को फिर खड़ा करने की अपनी ओर से की जा रही कोशिश छोड़ दी है. बैंकों के समूह ने जेट एयरवेज में फंसे अपने कर्ज के समाधान का मामला दिवाला संहिता के तहत कार्रवाई के लिए राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में भेजने का फैसला किया है.

एसबीआई ने बयान में कहा की कर्जदाताओं ने गहन विचार विमर्श के बाद फैसला किया है कि दिवाला संहिता के तहत जेट एयरवेज के मामले का निपटान किया जाए. यह कदम इसलिए जरूरी है क्योंकि संभावित निवेशक सौदे के तहत सेबी के कुछ छूट चाहता है. इस तरह का सौदा दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता के तहत बेहतर तरीके से हो सकता है.

चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप के तेज झटके, 6.0 रिक्टर का भूकंप

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस झटके में लगभग 11 लोगों की जान चली गई और करीब 122 लोग घायल हो गये. चीनी भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकंप 17 जून 2019 (सोमवार रात) को ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया था. 18 जून 2019 (मंगलवार सुबह) को रिक्टर पैमाने पर 5.3 की तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया.

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है. सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की करीब 63 गाड़ियां और लगभग 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं. वहीं ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं.

जेपी नड्डा बने BJP के कार्यकारी अध्यक्ष, जाने उनकी राजनीतिक सफर

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया. बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के नाम की चर्चा पहले से ही चल रही थी. बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए थे. अमित शाह बीजेपी अध्यक्ष बने रहेंगे.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा राज्यसभा के सदस्य हैं. जेपी नड्डा का जन्म 02 दिसंबर 1960 को पटना, बिहार में हुआ था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा और बीए की पढ़ाई पटना से हुई. उन्होंने एलएलबी की डिग्री हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से हासिल की.

यह भी पढ़ें: मई 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store