Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 अप्रैल 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - सुप्रीम कोर्ट और रॉयल सोसायटी आदि शामिल हैं.

Apr 19, 2019 18:11 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - सुप्रीम कोर्ट और रॉयल सोसायटी आदि शामिल हैं.

भारतीय नौसेना-वियतनाम पीपुल्स नौसेना द्विपक्षीय अभ्यास का दूसरा संस्करण संपन्न

भारतीय नौसेना ने 13 अप्रैल से 16 अप्रैल 2019 को कैम रण खाड़ी, वियतनाम में भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का दूसरा संस्करण शुरू किया. यह अभ्यास दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में पूर्वी बेड़े के जहाजों की विदेशी तैनाती के एक भाग के रूप में किया गया था.

कैप्टन श्रीराम अमूर की कमान में कैप्टन आदित्य हारा और शक्ति के तहत आईएन शिप्स कोलकाता ने अभ्यास में भाग लिया. भारतीय नौसेना-वियतनाम पीपुल्स नेवी द्विपक्षीय अभ्यास आपसी विश्वास और अंतर-संचालन को और मजबूत करने के साथ-साथ भारतीय और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

मानसिक रोगी को नहीं दी जा सकती फांसी: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 18 अप्रैल 2019 को कहा की मानसिक रोगी को फांसी की सजा नहीं दी जा सकती है. सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले से मौत की सजा सुनाए गए उन कैदियों के लिए नई उम्मीदें पैदा हो गयी हैं जो दोषसिद्धि के बाद गंभीर मानसिक बीमारियों से ग्रसित हो गए.

जस्टिस एनवी रमन की अध्यक्षता वाली जस्टिस एम एम शांतानागौदर और इंदिरा बनर्जी की तीन जजों वाली बेंच ने यह फैसला सुनाया. जस्टिस एनवी रमन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा है कि मौत की सजा पाए व्यक्ति के स्वास्थ्य स्थिति अब अपीलीय कोर्ट के लिए उसे फांसी की सजा घटाने का कारक होगा.

358 साल में पहली बार, भारतीय महिला वैज्ञानिक गगनदीप रॉयल सोसायटी में शामिल

भारतीय मूल की वैज्ञानिक गगनदीप कंग रॉयल सोसायटी में शामिल होने वाली पहली महिला बन गई हैं. वह प्रतिष्ठित फेलो रॉयल सोसायटी (FRS) में 358 वर्षों के इतिहास में चयनित होने वाली पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक हैं.

हरियाणा के फरीदाबाद की गगनदीप कंग ने अपनी मेहनत से इस सूची में अपना स्थान बनाया है. उधर प्रख्यात वैज्ञानिक एवं कारोबारी यूसुफ हमीद इस साल के ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ‘रॉयल सोसायटी’ से सम्मानित हस्तियों में शुमार हैं. ‘रॉयल सोसायटी 2019’ की सूची में शामिल भारतीय मूल के विशेषज्ञों में हमीद का नाम भी शामिल है.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 140वें स्थान पर

अंतरराष्ट्रीय संस्था, रिपोर्टर्स विदऑउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) द्वारा 18 अप्रैल 2019 को विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक-2019 रिपोर्ट जारी की गयी. इस रिपोर्ट में भारत की रैकिंग पिछले वर्ष की तुलना में दो स्थान गिरकर 140वें स्थान पर पहुंच गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में प्रेस स्वतंत्रता की वर्तमान स्थिति में से एक पत्रकारों के खिलाफ हिंसा है. इसमें पुलिस की हिंसा, माओवादियों के हमले, अपराधी समूहों या राजनीतिज्ञों का प्रतिशोध शामिल है. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत साल 2017 में 136वें स्थान पर और साल 2018 में 138वें स्थान पर था और अब दो अंक कम होकर 140 पर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम