टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 जनवरी 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 जनवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से जम्मू कश्मीर और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jan 21, 2021 18:00 ISTModified On: Jan 21, 2021 17:49 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 जनवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से जम्मू कश्मीर और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

आतंकवादी खतरों से मुकाबले के लिए संयुक्त राष्ट्र ने किया वैश्विक कार्यक्रम शुरू

संयुक्त राष्ट्र द्वारा यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र अलायन्स ऑफ़ सिविलाइज़ेशन्ज़ और  संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राज्यीय अपराध और न्याय अनुसंधान संस्थान के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है. यह इंटरपोल और संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद-रोधी समिति के कार्यकारी निदेशालय के परामर्श से भी संचालित हो रहा है.

संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किया गया यह कार्यक्रम कमजोर लक्ष्यों के खिलाफ आतंकवादी हमलों की प्रतिक्रिया, मुकाबला करने, सुरक्षित करने और ऐसे हमले रोकने के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण के विकास के लिए सदस्य राष्ट्रों को विशेष सहायता प्रदान करेगा. संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम अच्छी प्रथाओं को अपनायेगा और प्रसारित भी करेगा.

 

कैबिनेट ने जम्मू कश्मीर में 850 मेगावाट के रेटले पावर प्रोजेक्ट को मंजूरी दी

जम्मू कश्मीर में प्रदेश के एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने जम्मू कश्मीर में 850 मेगावाट के रेटले पावर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. यह जम्मू कश्मीर को बिजली क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह बड़ा कदम है. 850 मेगावाट की इस परियोजना पर 5281.94 करोड़ रुपये का निवेश होगा.

जम्मू कश्मीर में साल 1947 से लेकर साल 2018 तक 3500 मेगावट बिजली का उत्पादन हो रहा था और अगले चार साल में यह उत्पादन 6300 मेगावाट हो जाएगा. रेटले पहली पन बिजली परियोजना होगी, जिसके पूरा होते ही जम्मू कश्मीर को एक प्रतिशत बिजली निशुल्क मिलेगी और उसके बाद यह बढ़ती जाएगी.

 

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स-2021 में भारत चौथे स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स में देशों को उनकी संभावित सैन्य ताकत के आधार पर रैंक किया जाता है. ग्लोबल फायरपावर की सूची में अमेरिका की सेना को दुनिया की सबसे ताकतवर सेना बताया गया है जबकि रूस को दूसरे स्थान पर और चीन को तीसरे स्थान पर रखा गया है. वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान को इस सूची में 10वें स्थान पर रखा गया है.

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स में पाकिस्तान दसवें स्थान पर है. पाकिस्तान ने सैन्य शक्ति के मामले में इजरायल, इंडोनेशिया, ईरान और कनाडा को पीछे छोड़ दिया है. वर्तमान में पाकिस्तान का वार्षिक रक्षा बजट 7 बिलियन अमरीकी डॉलर है. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की सेना में 1,204,000 सैनिक हैं.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा फैसला, पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होगा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका फिर से पेरिस जलवायु समझौते में वापसी की योजना बना रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद जो बाइडेन ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप की कुछ नीतियों को पलटने का काम शुरू कर दिया है.

जो बाइडेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका को साल 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन पर लाने का वादा किया है. वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि जीवाश्म ईंधन का बड़े पैमाने पर उपयोग करके और ग्लोबल वार्मिंग के सबसे विनाशकारी प्रभावों से बचने के लिए आवश्यक है.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS