Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 जनवरी 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम आदि शामिल हैं. 

Jan 22, 2020 18:11 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम आदि शामिल हैं. 

कोरोना वायरस क्या है? चीन में फैले कोरोना वायरस से भारत सतर्क

कोरोना वायरस के सामान्य लक्षणों से 300 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. पिछली बार SARS वायरस की वजह से 800 लोगों की मौत हुई थी. भारत सरकार ने भी इसे लेकर एक एडवाइजरी जारी की है. इसकी पहचान पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में हुई थी.

कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है. कोरोना वायरस को रोकने के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है, इसलिए डॉक्टर जोखिम को कम करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण दवाओं का उपयोग कर रहे हैं.

DAC ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने हेतु 5,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी

रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए डीएसी सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है. बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की. इस रक्षा अधिग्रहण सौदे का उद्देश्य स्वदेशीकरण को बढ़ावा देना है. इन उपकरणों में अत्‍याधुनिक इलेक्‍ट्रानिक युद्ध उपकरण शामिल है.

भारतीय सेना के लिए डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और भारतीय उद्योग द्वारा स्थानीय स्तर पर निर्मित की गईं अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणालियां शामिल हैं. इलेक्ट्रॉनिक युद्ध का मुख्य उद्देश्य विरोधी को विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के आसानी से उपयोग करने एवं उसके लाभों से वंचित रखना है.

World Economic Forum 2020: दीपिका पादुकोण वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में 'क्रिस्टल अवॉर्ड' से सम्मानित

दीपिका पादुकोण ने हाल ही में इवेंट में डिप्रेशन संग अपनी जंग के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि लोगों को डिप्रेशन और तनाव को भी दूसरी बीमारियों की तरह समझमा चाहिए तथा इसका इलाज हो सकता है. यह अवॉर्ड दीपिका पादुकोण को 20 जनवरी 2020 को मार्टिन लूथर दिवस पर प्रदान किया गया है.

स्विटजरलैंड के दावोस में हुए समारोह के दौरान इस पुरस्कार को पाने वाली दीपिका पादुकोण एकमात्र भारतीय अभिनेत्री रहीं. दीपिका पादुकोण को ये अवॉर्ड मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूकता फैलाने तथा इसका नेतृत्व करने के लिए दिया गया है.

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना 01 जून से देश भर में होगा लागू, जानिए क्या है इसके फायदे

इस कार्ड को लागू हो जाने के बाद पूरे देश में एक ही तरह का राशन कार्ड होगा. वर्तमान में, यह योजना 01 जनवरी 2020 से देश भर के 12 राज्यों में चालू है. इस योजना की प्रमुख विशेषता यह है कि इस योजना के तहत देशभर में उपभोक्ताओं को एक ही राशन कार्ड दिया जाएगा, जिसका इस्तेमाल वो कहीं भी कर सकते हैं.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने वर्ष 2019 में 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना का पायलट प्रॉजेक्ट चार राज्यों में लागू किया था. इस योजना से सरकार को उम्मीद है कि इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा. इस बदलाव से एक से अधिक कार्ड रखने की संभावना भी खत्म हो जाएगी.

हैदराबाद विश्व के गतिशील शहरों की सूची में पहले स्थान पर, जानिये दिल्ली और मुंबई का स्थान

इस सूची में हैदराबाद ने बेंगलुरु को पछाड़कर विश्व के सबसे प्रगतिशील शहर के रूप में उभरकर सामने आया है. जेएलएल के अनुसार आर्थिक सुस्ती के बावजूद विश्व के बीस डायनेमिक शहरों की सूची में भारत के सात शहरों को जगह मिली है.

हैदराबाद ने सामाजिक-आर्थिक विकास जैसे मानदंडों पर विश्व के किसी भी अन्य शहर से बेहतर स्कोर किया है. जेएलएल ने यह सूची बनाते समय विश्वभर के शहरों के सामाजिक-आर्थिक एवं वाणिज्यिक परिसंपत्तियों एवं रीयल एस्टेट मार्केट को ध्यान में रखा है.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS