Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 जनवरी 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन और सुभाष चंद्र बोस आदि शामिल हैं. 

Jan 23, 2020 18:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन और सुभाष चंद्र बोस आदि शामिल हैं. 

2020 में 2.5 मिलियन तक बढ़ सकती है वैश्विक बेरोज़गारी: ILO रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक बेरोजगारी साल 2020 में करीब 2.5 मिलियन बढ़ने का अनुमान है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में लगभग 188 मिलियन लोग बेरोजगार हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, बढ़ती बेरोजगारी एवं असमानता के जारी रहने के साथ सही काम की कमी के कारण लोगों को अपने काम के माध्यम से बेहतर जीवन जीना और भी मुश्किल हो गया है. वैश्विक आर्थिक मंदी दुनिया में बढ़ती बेरोजगारी का एक प्रमुख कारण है.

संसद से ब्रेक्जिट बिल को मिली मंजूरी, 31 जनवरी को EU से अलग हो जाएगा ब्रिटेन

ब्रिटेन की संसद ने हाल ही में ब्रेक्जिट विधेयक को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही 31 जनवरी को ब्रिटेन यूरोपीय संघ (EU) से बाहर निकल जायेगा. अब केवल ब्रिटेन की महारानी से मंजूरी मिलते ही यह विधेयक औपचारिक रूप से कानून का रूप धारण कर लेगा.

ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन से अलग होने वाला पहला देश बन जाएगा. ब्रेक्जिट समझौते के पक्ष में 330 वोट तथा विरोध में 231 वोट पड़े थे. ब्रेक्जिट का मतलब है ब्रिटेन का यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलना. ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का निर्णय लिया है.

Subhash Chandra Bose Birthday: सुभाष चंद्र बोस की 10 वो बातें जो शायद ही आप जानते हो

महात्मा गांधी ने सुभाष चंद्र बोस के संघर्षों एवं देश सेवा के जज्बे के कारण ही उन्हें देशभक्तों का देशभक्त कहा था. उनके सम्मान में देश भर में कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जा रहे है. उनका जन्म 23 जनवरी 1897 को ओडिशा के कटक में एक बंगाली परिवार में हुआ था.

सुभाष चंद्र बोस भारत के एक महान स्वतंत्रता सैनानी के रूप में पहचाने जाते हैं. उनके द्वारा दिया गया ‘जय हिन्द जय भारत’ का नारा, भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया हैं. नेताजी के कुल 13 भाई-बहन थे जिनमें 5 भाई और 8 बहनें थीं. वे कांग्रेस के गरम दल के युवा नेता थे.

वैश्विक प्रतिभा सूचकांक में भारत 72वें स्थान पर, जानिए पहले स्थान पर कौन सा देश

यह सूचकांक विश्व के देशों को उनकी तरक्की करने, प्रतिभाओं को अपने साथ बनाए रखने तथा आकर्षित करने की उनकी क्षमता के आधार पर तैयार किया जाता है. इसी आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है. यह वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक का सातवां संस्करण है.

विश्व आर्थिक मंच में जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने हेतु और भी काम किया जा सकता है. वैश्विक प्रतिभा सूचकांक में शीर्ष दस देशों में सभी विकसित देश ही शामिल हैं. इस सूचकांक में पिछले साल 125 देशों को शामिल किया गया था.

कोरोना वायरस क्या है? चीन में फैले कोरोना वायरस से भारत सतर्क

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के मुताबिक, यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा है. यह मानी जा रही है कि इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से हुई है. इस वायरस कि सबसे खास बात यह है कि यह किसी भी संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है.

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है. कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है. कोरोनो वायरस अगर लंबे समय तक अपना प्रभाव बनाए रखता है, तो ये घातक हो सकता है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS