टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 27 जनवरी 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 27 जनवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jan 27, 2021 18:00 ISTModified On: Jan 27, 2021 17:21 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 27 जनवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

2021 में 11.5 प्रतिशत रहेगी भारत की आर्थिक वृद्धि दर: IMF

कोरोना वायरस महामारी (कोविड-19) के बीच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत एकमात्र देश है जिसकी आर्थिक वृद्धि दर इस साल दहाई अंक में होगी. आईएमएफ ने 26 जनवरी 2021 को जारी अपने ताजा विश्व आर्थिक परिदृश्य में वृद्धि का अनुमान जताया है. यह अर्थव्यवस्था में तेजी से पुनरुद्धार को बताता है.

आईएमएफ ने आंकड़ों को संशोधित करते हुए कहा कि 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में आठ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है. चीन एकमात्र बड़ा देश है जिसकी वृद्धि दर 2020 में सकारात्मक 2.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है. मुद्राकोष के अनुसार 2022 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत और चीन की 5.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

 

पद्म पुरस्कार 2021: लोकसभा की पूर्व अध्यबक्ष सुमित्रा महाजन को पद्म भूषण, यहां देखें पूरी सूची

इस बार सात हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा की गई है. 16 हस्तियों को पद्म पुरस्कार मरणोपरांत प्रदान करने का घोषणा किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्‍कारों के घोषण पर कहा कि हमें उन सभी पर गर्व है जिन्हें पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है.

इसके तहत किसी खास क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले नागरिकों को तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किया जाता है. जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे, बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत), सैंड कलाकार सुदर्शन साहू, पुरातत्वविद बीबी लाल को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है.

 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भारत पर्व-2021 का उद्घाटन किया

इस अवसर पर अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि भारत पर्व भारत की सांस्कृतिक विविधता की अनूठी झलक पेश करता है. अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि इस आयोजन से देश के 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों की कला, संस्कृति, भोजन, पहनावे और परंपराओं को जानने और समझने का अवसर मिलेगा.

इस मौके पर अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि ‘भारत पर्व’ के माध्यम से पर्यटन मंत्रालय ने देश के पर्यटन, आध्यात्मिक एवं अन्य गतिविधियों को एक साथ एक मंच पर लाने का कार्य किया है. बिड़ला ने कार्यक्रम के आरम्भ में सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं. भारत पर्व का आयोजन ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की थीम पर किया जा रहा है.

 

एफडीआई निवेश के मामले में चीन पहले स्थान पर, अमेरिका को पीछे छोड़ा

अमेरिका इससे पहले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिहाज़ से शीर्ष देश था. लेकिन बीते साल यहां विदेशी कंपनियों का प्रत्यक्ष निवेश लगभग आधे से भी कम रहा. यही वजह है कि अब चीन एफडीआई निवेश के मामले में नंबर एक हो गया है. साल 2020 में भारत में आने वाले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में 13 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन में पिछले साल 163 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ जबकि अमेरिका में 134 अरब डॉलर का निवेश हुआ. इससे पहले साल 2019 में अमेरिका में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 251 अरब डॉलर था जबकि चीन इससे काफी पीछे था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS