Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 28 फरवरी 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 28 फरवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - भारतीय वैज्ञानिक और राष्ट्रीय विज्ञान दिवस शामिल हैं.

Feb 28, 2019 18:15 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 28 फरवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - भारतीय वैज्ञानिक और राष्ट्रीय विज्ञान दिवस शामिल हैं.

भारतीय वैज्ञानिकों ने कवक की नई प्रजातियां खोजीं, कैंसर उपचार में लाभ का दावा

हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में कवक की नई प्रजातियों की तलाश की है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस कवक से ब्लड कैंसर का उपचार करने में सहायता मिल सकती है. इन खास कवक प्रजातियों से ब्लड कैंसर के इलाज में उपयोग होने वाले एंज़ाइम L-एस्पेरेजिनेज़ (L-asparaginase) का उत्पादन किया जा सकता है.

राष्ट्रीय ध्रुवीय एवं समुद्री अनुसंधान केंद्र (NCPOR), गोवा और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में कवक प्रजातियों के विभिन्न नमूने एकत्रित किये थे. इनमें शामिल लगभग 30 नमूनों में शुद्ध एल-एस्पेरेजिनेज़ पाया गया है.

 

भारत ने पहली स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप जारी की

दूरसंचार सचिव अरूणा सुंदरराजन ने 27 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में बंगलुरु स्थित सेमिकंडक्टर कंपनी “सिग्नलचिप” द्वारा 4जी/एलटीई और 5जी एनआर मॉडम्स के लिए भारत की प्रथम स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप्स को जारी किया.

इस चिप के जारी होने को भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण करार दिया जा रहा है. वर्तमान में केवल 8 कंपनियां और कुछ ही देश सेमिकंडक्टर चिप्स का निर्माण कर सकते हैं और ऐसे में स्वदेशी तकनीक से निर्मित चिप का जारी होना सही मायने में विश्व के लिए मेक इन इंडिया है. यह अग्रगामी कार्य उत्सर्जन की शिकायतों और पर्यावरण की बढ़ती चिंताओं के आलोक में बिल्कुल नई संरचना का मार्ग प्रशस्त करेगा.

 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी को देश भर में मनाया गया

भारत में 28 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जा रहा हैं. वर्ष 2019 के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम ‘लोगों के लिए विज्ञान और विज्ञान के लिए लोग’ (Science for the People and People for Science) है. यह दिवस रमन प्रभाव की खोज के कारण मनाया जाता है.

यह खोज भारतीय वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा 28 फरवरी 1928 को की गई थी. सीवी रमन को इस खोज के कारण वर्ष 1930 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. यह किसी भी भारतीय एवं एशियन व्यक्ति द्वारा जीता गया पहला नोबल पुरस्कार था.

 

स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ रोज़गार के लिए तैयार करने हेतु ‘SHREYAS’ पोर्टल लॉन्च

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 27 फरवरी 2019 को युवाओं में कौशल विकास के जरिये उन्हें काबिल बनाने के लिए ‘श्रेयस’ (स्कीम फॉर हायर एजुकेशन यूथ फॉर अप्रेंटिसशिप एंड स्किल) पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल की सहायता से स्नातक की डिग्री पाने वाले छात्रों को उद्योग जगत में प्रशिक्षण का कोर्स कर उन्हें कौशल युक्त बनाया जायेगा ताकि वे रोजगार के योग्य हो सकें.

प्राथमिक योजना का संचालन National Apprenticeship Promotion Scheme (एनएपीएस) के साथ किया जाएगा, जो प्रत्येक व्यवसाय/उद्योग में कुल कार्यबल के 10% तक प्रशिक्षुओं को रखने का प्रावधान करता है. प्रोग्राम के माध्यम से इंडस्ट्री छात्रों को स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग आदि का पूरा प्रशिक्षण देगी, ताकि डिग्री पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें रोजगार मिल सके.

 

फैक्ट बॉक्स: क्या है जेनेवा कन्वेंशन?

हाल ही में भारत की एक मिग विमान हादसे का शिकार हो गया और उसमें सवार विंग कमांडर ‘अभिनंदन वर्तमान’ लापता हो गये हैं. पाकिस्तान का दावा है कि भारत का लापता पायलट अभिनंदन वर्तमान पाकिस्तान सेना के कब्जे में है.

पाकिस्तान ने कहा है कि उसके साथ मानवीय व्यवहार किया जाएगा. भारत ने इसे लेकर कहा है कि पाकिस्तान जल्द से जल्द हमारे पायलट को वापस लौटा दे. भारत ने कहा है कि जब तक वह हिरासत में है उसके साथ जेनेवा कन्वेंशन (Geneva Convention) के तहत व्यवहार किया जाना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें: जनवरी 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम