Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 मई 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 मई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ सरकार और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

May 29, 2020 18:28 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 मई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ सरकार और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

वित्त मंत्री ने आधार के जरिए तत्काल ई-पैन सुविधा शुरू की

यह सुविधा उन पैन आवेदकों के लिए उपलब्ध होगी जिनके पास वैध आधार संख्या है और जिनके पास आधार के साथ पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर भी है. यह प्रक्रिया पेपरलेस अर्थात कागज़-रहित होगी और बिना किसी लागत के आवेदकों को उनका इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) जारी किया जाएगा.

वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2020 में तत्काल पैन सुविधा शुरू करने की घोषणा की थी. उन्होंने यह भी कहा था कि इस पैन आवंटन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, एक प्रणाली शुरू की जाएगी जिसके तहत आवेदक के आधार कार्ड के आधार पर उसे तुरंत पैन ऑनलाइन आवंटित किया जाएगा.

 

वित्त वर्ष 2019-20 में एफडीआई प्रवाह 18 प्रतिशत बढ़ा: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में कहा कि मेक इन इंडिया में एक और मजबूत विश्वास मत, वित्त वर्ष 2019-20 में भारत में कुल एफडीआई 18 प्रतिशत वृद्धि के साथ 73 अरब डॉलर पहुंच गया. वित्त वर्ष 2013-14 में कुल एफडीआई मात्र 36 अरब डॉलर था, यानी तब से अब कुल एफडीआई दोगुना हो गया है. यह दीर्घकालिक निवेश रोजगार सृजन को बढ़ावा देगा.

वित्त वर्ष 2018-19 में 44.36 अरब डॉलर का एफडीआइ आया था. री-इन्वेस्टेड अर्निंग और अन्य कैपिटल समेत वित्त वर्ष 2019-20 में कुल एफडीआइ साल भर पहले के 62 अरब डॉलर से बढ़कर 73.45 अरब डॉलर पर पहुंच गया. यह बढ़ोतरी 18 फीसद की रही है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2015-16 के बाद से एफडीआइ में यह सर्वाधिक तेजी से हुई बढ़ोतरी है.

 

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन

छत्तीसगढ़ सरकार ने जोगी के निधन पर तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया है. इस दिन राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा तथा कोई भी शासकीय समारोह आयोजित नहीं होंगे. स्वर्गीय जोगी का राजकीय सम्मान के साथ 30 मई को गौरेला में अंतिम संस्कार किया जाएगा.

अजीत जोगी ने कुछ समय तक रायपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज में अध्यापन भी किया. उन्होंने यहीं रहते हुये सिविल सर्विसेस की परीक्षा दी और भारतीय पुलिस सेवा के लिये चुने गये. डेढ़ साल तक पुलिस सेवा में रहने के बाद अजित जोगी ने फिर से परीक्षा दी और वो भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिये चुन लिये गये.

 

एनपीसीआई ने शुरू किया PAi चैटबोर्ट, मिलेगा प्रत्येक सवाल का जवाब

एनपीसीआई की ये पहल भारत में डिजिटल फाइनेंशियल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने में मदद करेगा. यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्चुअल असिस्टेंस चैट बोट 24x7 लोगों को एनपीसीआई के सभी पेमेंट से संबंधित प्रोडक्ट्स के बारे में जागरूक करेगा.

ग्राहक एनपीसीआई, रूपे और यूपीआई की वेबसाइट पर टैक्स्ट या आवाज के जरिए अंग्रेज़ी या हिन्दी किसी भी भाषा में अपने सवाल पूछ सकते हैं. पीएआई (PAi) के जरिए ग्राहक को अपने सभी सवालों के जवाब तुरंत मिल जाते हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS