Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 नवम्बर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 नवम्बर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - सुप्रीम कोर्ट और UPSC के चेयरमैन शामिल हैं.

Nov 29, 2018 17:06 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 नवम्बर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - सुप्रीम कोर्ट और UPSC के चेयरमैन शामिल हैं.

अरविंद सक्सेना UPSC के चेयरमैन नियुक्त

अरविंद सक्सेना को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति के संबंध में 28 नवम्बर 2018 को आधिकारिक बयान जारी किया गया. इस पद पर उनका कार्यकाल 07 अगस्त 2020 तक होगा. उनसे पहले विनय मित्तल यूपीएससी के चेयरमैन थे. उन्हें 20 जून 2018 को यूपीएससी का एक्टिंग चेयरमैन नियुक्त किया गया था.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यूपीएससी अध्यक्ष पद पर अरविंद सक्सेना की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. यूपीएससी आने से पहले अरविंद सक्सेना उड्डयन शोध केंद्र में निदेशक के रूप में कार्य कर रहे थे. अरविंद सक्सेना को 8 मई 2015 को यूपीएससी का सदस्य बनाया गया था.

 

सुप्रीम कोर्ट ने मृत्युदंड की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा

सुप्रीम कोर्ट ने 28 नवम्बर 2018 को मृत्युदंड की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा हैं. इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने अलग-अलग राय व्यक्त की. तीन सदस्यीय पीठ में न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता शामिल थे. जजों की टिप्पणियों से साफ है कि देश में मृत्युदंड की सजा बनी रहेगी.

सुप्रीम कोर्ट ने छन्नू लाल वर्मा को सुनाई गई मौत की सजा को उम्रकैद में बदल दिया. छन्नू लाल वर्मा को दो महिलाओं सहित तीन लोगों की हत्या को लेकर मृत्युदंड की सजा सुनाई गई थी. तीनों न्यायाधीशों में मृत्युदंड के क्रियान्वयन को लेकर मतभेद थे लेकिन वे छन्नू लाल वर्मा की मौत की सजा को बदलने पर एकमत थे.

 

इसरो ने सफलतापूर्वक 8 देशों के 30 सैटेलाइट लॉन्च किये

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने पोलर सैटेलाइट लॉन्च वीइकल (पीएसएलवी) सी-43 की मदद से 29 नवंबर 2018 को आठ देशों ने 30 सैटेलाइट लॉन्च किये. विदेशी उपग्रहों में 23 अमेरिका से हैं. इस लॉन्च  लिए एक दिन पूर्व श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर में उल्टी गिनती शुरू हो गई थी यह पीएसएलवी की 45वीं उड़ान है.

एचवाईएसआईएस (HysIS ) इस मिशन का प्राथमिक सैटेलाइट है. एचवाईएसआईएस उपग्रह का प्राथमिक उद्देश्य पृथ्वी की सतह के साथ इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पैक्ट्रम में इंफ्रारेड एवं शॉर्ट वेव इंफ्रारेड क्षेत्रों का अध्ययन करना है. इसरो ने कहा कि यह सैटेलाइट सूर्य की कक्षा में 97.957 डिग्री के झुकाव के साथ स्थापित होगा किया जाएगा.

 

भारतीय अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2018 का समापन, डोनबास ने स्वर्ण मयूर पुरस्कार जीता

भारतीय अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2018 का 28 नवंबर 2018 को गोवा में समापन हो गया. इस कार्यक्रम में सर्गेई लोज़नित्सा द्वारा निर्देशित फिल्म डोनबास ने प्रतिष्ठित स्वर्ण मयूर पुरस्कार जीता है। यह महोत्सव  28 नवंबर, 2018 को गोवा में संपन्न हुआ है. भारतीय वरिष्ठ अभिनेता सलीम खान को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया.

स्वर्ण मयूर पुरस्कार में 4 मिलियन रुपये (40 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाता है. पुरस्कार राशि निर्माता और निदेशक में बराबर-बराबर बांटी जाती है.

 

एएम नाइक राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के अध्यक्ष नियुक्त

केंद्र सरकार ने अनिल मणिभाई नाइक (एएम नाइक) को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. इस समय नाइक भारत के सबसे बड़े इंजीनियरिंग और निर्माण की सबसे बड़ी कंपनी – लार्सन और टूब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) के समूह अध्यक्ष हैं.

उनके पास इन्फ्रास्ट्रक्चर, इंजीनियरिंग व निर्माण क्षेत्र में 50 साल से अधिक का अनुभव है. एनएसडीसी के अध्यक्ष के रूप में नाइक की नियुक्ति कौशल विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिए गए महत्व को रेखांकित करती है. जैसा कि प्रधानमंत्री बार-बार जोड़ देकर कहते हैं कि कौशल गरीबों में आत्मविश्वास की भावना लाता है.

यह भी पढ़ें: अक्टूबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल