Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 अक्टूबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -ऑक्सफ़ोर्ड रिपोर्ट और अयोध्या विवाद शामिल हैं.

Oct 29, 2018 17:37 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -ऑक्सफ़ोर्ड रिपोर्ट और अयोध्या विवाद शामिल हैं.

पाकिस्तान सीरिया से तीन गुना ज्यादा खतरनाक: ऑक्सफ़ोर्ड रिपोर्ट

एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार पकिस्तान विश्व में आतंकवाद फ़ैलाने वाला सबसे खतरनाक देश है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन या तो पाकिस्तान में हैं या पाकिस्तान से उन्हें मदद मिल रही है.

रिपोर्ट में लश्कर-ए-तैयबा और अफगान तालिबान को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया गया है. ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और स्ट्रटीजिक फोरसाइट ग्रुप (SFG) की साझा स्टडी में ये दावे किए गए हैं. यह रिपोर्ट अगले दशक में सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए तैयार की गई है. यह आतंकवाद से निपटने के लिए नीति निर्माताओं के लिए एक विश्लेषणात्मक रूपरेखा प्रस्तुत करती है.

 

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद पर सुनवाई जनवरी 2019 तक टाल दी

सुप्रीम कोर्ट ने 29 अक्टूबर 2018 को अयोध्या विवाद पर सुनवाई जनवरी 2019 तक टाल दी हैं. सुप्रीम कोर्ट में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई होनी थी. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की बेंच 2010 में आए इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर विचार कर रही थी.

पहले इस मामले की सुनवाई पूर्व चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच कर रही थी. 27 सितंबर 2018 को तत्कालीन चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच ने विवादित भूमि के मामले की सुनवाई नई बेंच में करने का आदेश दिया था.

 

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना का निधन

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदनलाल खुराना का लंबी बीमारी के बाद 27 अक्टूबर 2018 को दिल्ली में निधन हो गया. वे 82 वर्ष के थे. उनके परिवार में पत्नी, एक बेटा और दो बेटियां हैं. उनके एक बेटे का अगस्त 2018 में निधन हो गया था. खुराना को छाती में संक्रमण था और पिछले कुछ दिनों से बुखार भी था. मदन लाल खुराना को वर्ष 2011 में ब्रेन हेमरेज हुआ था. इसके बाद से ही उनकी सेहत खराब चल रही थी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित भाजपा व अन्य दलों के नेताओं ने खुराना के निधन पर गहरा शोक जताया है. भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, डॉ हर्षवर्धन और प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी समेत कई नेताओं ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

 

संजय मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया गया

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में संजय कुमार मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अंतरिम निदेशक का पदभार दिया गया. वे अगले तीन महीने के लिए इस पद पर रहेंगे, तब तक नए निदेशक की नियुक्ति हो जाएगी. वे भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी हैं. प्रवर्तन निदेशालय के वर्तमान प्रमुख करनाल सिंह सेवानिवृत हो रहे हैं. उनकी जगह संजय मिश्रा को जिम्मेदारी दी गयी है.

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने अपने आदेश में कहा, 'ईडी के निदेशक पद के लिए मिश्रा को तीन महीने अतिरिक्त प्रभार या फिर अगले नियमित निदेशक की नियुक्ति तक इस पद पर बने रहेंगे. इसके अतिरिक्त संजय मिश्रा को वित्तीय जांच एजेंसी का प्रिंसिपल स्पेशल डायरेक्टर भी नियुक्त किया है.

 

भारत छह साल में तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार होगा: IATA रिपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (IATA) की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2024 तक भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाज़ार बन जायेगा. वर्तमान में भारत वैश्विक विमानन बाज़ार में सातवें स्थान पर हैं. IATA की 24 अक्टूबर 2018 को जारी अगले 20 वर्ष के पूर्वानुमान रिपोर्ट में यह बात कही गयी है.

भारत 2020 तक जर्मनी और जापान को तथा 2023 तक स्पेन को पीछे छोड़ देगा. इसके बाद वर्ष 2024 के अंत तक वह ब्रटेन को पछाड़ कर तीसरे स्थान पर पहुँच जायेगा. भारत में वर्तमान में घरेलु हवाई यात्रियों की संख्या में 18.28% की दर से वृद्धि हो रही है, यह संख्या वर्ष 2018-19 में 243 मिलियन तथा वर्ष 2020 में 293 मिलियन तक पहुँच जाएगी.

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

यह भी पढ़ें: सितंबर 2018 के टॉप 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम