Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 अप्रैल 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -माउंट एवरेस्ट  और ITTF रैंकिंग आदि शामिल हैं.

Apr 30, 2019 17:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -माउंट एवरेस्ट  और ITTF रैंकिंग आदि शामिल हैं.

माउंट एवरेस्ट से 3,000 किलोग्राम कचरा हटाया गया

नेपाल में सफाई अभियान के तहत माउंट एवरेस्ट से करीब 3,000 किलोग्राम ठोस कचरा हटाया गया है. इस अभियान का उद्देश्य विश्व की सबसे ऊंची चोटी से कचरे को को हटाना है जो कूड़ेदान में बदलती जा रही है. नेपाल सरकार द्वारा 45 दिन के इस अभियान की शुरुआत 14 अप्रैल को नेपाली नववर्ष के दिन हुई.

इसका मुख्य लक्ष्य माउंट एवरेस्ट से करीब 10,000 किलोग्राम कचरा हटाना है. नेपाल सरकार के अनुसार, 3,000 किलोग्राम कचरे में से 2,000 किलोग्राम कचरा निस्तारण के लिए ओखलधुंगा भेजा गया है, जबकि शेष 1,000 किलोग्राम कचरा सेना के हेलीकॉप्टरों के जरिये काडमांडू लाया गया.

चीन और पाकिस्तान ने अंतरिक्ष खोज समझौते पर हस्ताक्षर किए

चीन और पाकिस्तान ने अंतरिक्ष में संभावनाएं तलाशने को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे सदाबहार दोस्तों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान सहयोग में नए दौर की शुरुआत हो गई है. चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने एक बयान में बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम के लिए चीन की यात्रा के दौरान 27 अप्रैल 2019 को इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए.

अंतरिक्ष समझौते से अंतरिक्ष विज्ञान एवं खोज में सहयोग की नींव स्थापित होगी. दोनों राष्ट्र वैज्ञानिक और तकनीकी प्रयोग करेंगे और अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण देंगे. चीन और पाकिस्तान के बीच अंतरिक्ष समझौता ऐसे समय में हुआ है जब भारत ने पिछले महीने सफल उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण किया.

ITTF रैंकिंग: शीर्ष 25 में जगह बनाने वाले पहले भारतीय बने साथियान

भारत के जी साथियान 29 अप्रैल 2019 को टेबल टेनिस विश्व रैंकिंग में शीर्ष 25 में जगह बनाने वाले पहले भारतीय बने. आईटीटीएफ की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में साथियान चार स्थान के फायदे से 24वें पायदान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने इस महीने योकोहामा में एशिया कप में छठा स्थान हासिल किया था जिसका उन्हें फायदा मिला.

वे हंगरी में विश्व चैंपियनशिप के राउंड ऑफ 32 में जगह बनाने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी थे. हंगरी में राउंड आफ 64 में शिकस्त झेलने वाले अनुभवी शरत कमल नौ स्थान के नुकसान से 46वें स्थान पर आ गए हैं. भारत की नंबर एक महिला खिलाड़ी मनिका बत्रा को भी तीन स्थान का नुकसान हुआ है और वह 59वें स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें: अप्रैल 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here