Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 01 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–नागरिक उड्डयन महानिदेशालय और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Sep 1, 2020 18:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–नागरिक उड्डयन महानिदेशालय और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में भारत रत्न से सम्मानित किस पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है?
a.    प्रणब मुखर्जी
b.    प्रतिभा पाटिल
c.    के. आर. नारायण
d.    शंकर दयाल शर्मा

 

2.नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?
a.    10 अक्टूबर 
b.    12 जनवरी
c.    15 मार्च
d.    30 सितम्बर

 

3.सुप्रीम कोर्ट ने वकील कार्यकर्ता प्रशांत भूषण द्वारा कोर्ट की अवमानना मामले पर फैसला सुनाते हुए उन पर कितने रुपये का जुर्माना लगाया है?
a.    एक रुपये
b.    दो रुपये
c.    चार रुपये
d.    पांच रुपये

 

4.हाल ही में किस पूर्व सांसद को जननायक जनता पार्टी (जजपा) का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a.    अशोक सिंह
b.    अजय सिंह चौटाला
c.    निशिकांत दुबे
d.    संतोष विक्रम सिंह

 

5.लेबनान में प्रमुख राजनीतिक दलों के समर्थन के बाद किसे प्रधानमंत्री के पद हेतु नामित किया गया है?
a.    हसन दियाब
b.    साद अल हरीरी
c.    मुस्तफा अदीब
d.    नबीह बेरी


6.ऑनलाइन शतरंज ओलम्पियाड 2020 में निम्न में से किसे विजेता घोषित किया गया है?
a.    भारत एवं रूस
b.    भारत एवं पाकिस्तान
c.    नेपाल एवं रूस
d.    रूस एवं जापान


7.ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने निम्न में से किस रेस को जीतकर इस साल की पांचवी ट्रॉफी अपने नाम की है?
a.    स्पेनिश ग्रां प्री
b.    सिंगापुर ग्रां प्री
c.    कनाडा ग्रां प्री
d.    बेल्जियम ग्रां प्री


8.निम्न में से किस राज्य में 1500 करोड़ रूपए की लागत से विश्व के सबसे बड़े टॉय म्यूजियम बनाने की घोषणा की है?
a.    पंजाब
b.    दिल्ली
c.    गुजरात
d.    राजस्थान


9.हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की कितने प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के प्रस्ताव को निवेशकों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है?
a.    25 प्रतिशत
b.    35 प्रतिशत
c.    15 प्रतिशत
d.    10 प्रतिशत


10.हाल ही में किस सरकार ने विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत कृषि अध्यादेशों और प्रस्तावित विद्युत (संशोधन) विधेयक, 2020 को खारिज कर दिया है?
a.    पंजाब
b.    दिल्ली
c.    बिहार
d.    झारखंड

उत्तर-

1.a. प्रणब मुखर्जी
देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 31 अगस्त 2020 को आर्मी आरआर (रिसर्च एंड रेफरल) अस्पताल में निधन हो गया. प्रणब मुखर्जी 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति रहे. साल 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. कांग्रेस पार्टी में रहते हुए उन्होंने विदेश से लेकर रक्षा, वित्त और वाणिज्य मंत्री तक की भूमिका निभाई. प्रणब मुखर्जी ने 1969 में कांग्रेस के जरिए सियासत की दुनिया में कदम रखा था.

2.d. 30 सितम्बर
नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 31 अगस्त 2020 को कहा कि सभी निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें 30 सितम्बर तक निलंबित रहेंगी. डीजीसीए ने एक परिपत्र में कहा कि सक्षम प्राधिकारियों द्वारा कुछ चुनिंदा मार्गों पर मामलों के आधार पर अंतरराष्ट्रीय निर्धारित उड़ानों को अनुमति दी जा सकती है. मालूम हो कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 23 मार्च से प्रतिबंध लगा है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा 07 मई को ‘वंदे भारत’ मिशन शुरू करने के बाद से अब तक लगभग 12 लाख से अधिक भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है.

3.a. एक रुपये
सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त 2020 को प्रशांत भूषण को 1 रुपए का जुर्माना भरने का आदेश दिया है. जाने-माने वकील और एक्टिविस्ट प्रशांत भूषण को अदालत की अवमानना का दोषी पाया गया था. प्रशांत भूषण को जुर्माने की रकम जमा करने के लिए 15 सितंबर तक का समय दिया गया है. उन्हें जुर्माना नहीं भरने पर 3 साल की जेल की सजा या तीन साल तक वकील के तौर पर काम नहीं करने की सजा दी जा सकती है. 

4.b. अजय सिंह चौटाला
पूर्व सांसद अजय सिंह चौटाला को जननायक जनता पार्टी (जजपा) का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया. चौटाला को अध्यक्ष बनाने का फैसला पंचकूला में हुई पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया. अजय चौटाला पूर्व उप प्रधानमंत्री दिवंगत देवी लाल के पोते हैं और जजपा के सह संस्थापक हैं. पार्टी की स्थापना दिसंबर 2018 में की गई थी. इस बैठक में अजय चौटाला के बेटे और हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और जजपा की हरियाणा इकाई के प्रदेश अध्यक्ष निशान सिंह भी मौजूद थे.

5.c. मुस्तफा अदीब
लेबनान में सोमवार को प्रमुख राजनीतिक दलों के समर्थन के बाद देश के जर्मनी में राजदूत मुस्तफा अदीब को नया प्रधानमंत्री नामित किया गया. वे लेबनान में एक नई सरकार बनाने के लिए पहल करेंगे. लेबनान के राष्ट्रपति ने मुस्तफा अदीब से 128 सदस्यीय संसद में 90 वोट हासिल करने के बाद नई सरकार बनाने के लिए कहा है. लेबनान की राजनीतिक और संप्रदाय व्यवस्था के तहत केवल एक सुन्नी मुसलमान ही प्रधानमंत्री का पद संभाल सकता है.

6.a. भारत एवं रूस
भारत ने 30 अगस्त 2020 को पहली बार शतरंज ओलंपियाड जीतकर इतिहास रच दिया. भारत को ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के फाइनल मुकाबले में रूस के साथ संयुक्त विजेता घोषित किया गया. भारत ने पहली बार इस ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता है, जबकि रूस ने इसे 24 बार (18 बार सोवियत संघ) जीता है. अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने कोरोना महामारी को देखते हुए पहली बार ऑनलाइन चेस ओलंपियाड करवाया था.

7.d. बेल्जियम ग्रां प्री
लुईस हैमिल्टन ने शुरू से आखिर तक बढ़त बनाए रखकर 30 अगस्त 2020 को यहां बेल्जियन ग्रां प्री जीती जो उनके करियर का 89वां खिताब है. हैमिल्टन की सात रेस में यह पांचवीं जीत है और चैंपियनशिप में उन्होंने बोटास पर 47 अंक की बढ़त बना ली है. लुईस हैमिल्टन का जन्म 7 जनवरी 1985 को हुआ था. लुईस हैमिल्टन ब्रिटेन के फार्मूला वन ड्राईवर हैं. अमेरिकी धावक कार्ल लुईस के नाम पर हैमिल्टन का नाम का नामकरण किया गया था. वे वर्ष 2007 में फार्मूला वन के अपने पहले सीजन में खेलते हुए कई रिकॉर्ड बनाये.

8.c. गुजरात
गुजरात में विश्व का सबसे बड़ा टॉय म्यूजियम बनने वाला है. इसके लिए 30 एकड़ जमीन आवंटित की गई है. इसे गुजरात की चिल्ड्रेन यूनिवर्सिटी के बाल भवन प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है. यहां प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक के 11 लाख से ज्यादा खिलौने प्रदर्शित किए जाएंगे. इसका उद्देश्य बच्चों को खिलौनों के जरिए वैज्ञानिक, कलाकार व  महापुरुषों का परिचय कराना और भारतीय संस्कृति का दर्शन करवाना है.

9.c. 15 प्रतिशत
हाल ही में सरकार ने राज्य के स्वामित्त्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव किया था. इस संबंध में जारी किये गए प्रस्ताव के अनुसार, सरकार हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के 33.4 मिलियन शेयर या अपनी हिस्सेदारी का 10 प्रतिशत हिस्सा बेचेगी. सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिये 2.1 लाख करोड़ रुपए का महत्त्वाकांक्षी विनिवेश लक्ष्य निर्धारित किया है.

10.a. पंजाब
गौरतलब है कि COVID-19 महामारी से निपटने हेतु केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कृषि क्षेत्र में 11 महत्त्वपूर्ण सुधारों की घोषणा की गई थी. केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मज़बूत बनाने और कृषि आय को दोगुना करने के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु इन सुधारों के तहत कृषि क्षेत्र के लिये एक लाख करोड़ रुपए के फंड की घोषणा के साथ कुछ कानूनी सुधारों की भी घोषणा की गई थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS