Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 02 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–विश्व नारियल दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Sep 2, 2020 18:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–विश्व नारियल दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के सदस्य देशों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए निम्न में से किस देश के लिए रवाना हो गए हैं?
a.    नेपाल
b.    जापान
c.    रूस
d.    चीन

2.हाल ही में नए चुनाव आयुक्त के रूप में किसने अपना कार्यभार संभाल लिया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    विमल त्यागी
c.    अशोक कुमार
d.    राजीव कुमार

3.केंद्र सरकार ने ‘समूह ग’ की नौकरियों में निम्न में से कितने नए खेलों को शामिल कर उनको स्पोर्ट्स कोटा के तहत नौकरी देने की घोषणा की है?
a.    20 नए खेल
b.    25 नए खेल
c.    30 नए खेल
d.    35 नए खेल

4.सुप्रीम कोर्ट ने किस मंदिर की शिवलिंग में पंचामृत चढ़ाने पर रोक लगाई है?
a.    घृष्णेश्वर महादेव मंदिर
b.    महाकालेश्वर मंदिर
c.    केदारनाथ मंदिर
d.    लिंगराज मंदिर

5.विश्व नारियल दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 अगस्त
b.    12 मार्च
c.    2 सितम्बर
d.    15 जनवरी

6.वित्त मंत्रालय के अनुसार, अगस्त 2020 में जीएसटी का कितना संग्रह किया गया है?
a.    26,449 करोड़ रुपये
b.    56,449 करोड़ रुपये
c.    86,449 करोड़ रुपये
d.    96,449 करोड़ रुपये

7.ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते को मजबूत बनाने हेतु पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन और भारतीय मूल की किस राजनीतिज्ञ को अपना व्यापार दूत नियुक्त किया है?
a.    लीसा सिंह
b.    निक्की हेली
c.    सीमा वर्मा
d.    अपर्णा माथुर

8.सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों को अपना AGR बकाया चुकाने के लिए कितने साल का समय दिया है?
a.    सात साल
b.    आठ साल
c.    पांच साल
d.    दस साल

9.हाल ही में किस राज्य के कुडप्पा ज़िले में खुदाई के दौरान रेनाटी चोल युग के एक दुर्लभ शिलालेख (Rare Inscription) की प्राप्ति हुई है?
a.    आंध्रप्रदेश
b.    मध्यप्रदेश
c.    कर्नाटक
d.    तमिलनाडु

10.हाल ही में किस देश ने घोषणा की कि वह भारत को COVID-19 संकट की प्रतिक्रिया के रूप में 3,500 करोड़ रुपये की ऋण सहायता प्रदान करेगी?
a.    चीन
b.    पाकिस्तान
c.    जापान
d.    बांग्लादेश

उत्तर-

1.c. रूस
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के सदस्य देशों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस के लिए रवाना हो गए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ये दौरा तीन दिन का होगा. आपको बता दें कि राजनाथ सिंह की यह जून के बाद मास्को की दूसरी यात्रा होगी. उन्होंने 24 जून को मॉस्को में विजय दिवस परेड में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. विजय दिवस परेड का आयोजन द्वितीय विश्वयुद्ध में नाजी जर्मनी पर सोवियत विजय की 75 वीं वर्षगांठ पर किया गया था.

2.d. राजीव कुमार
भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में राजीव कुमार ने पदभार ग्रहण कर लिया है. उन्हें अशोक लवासा के स्थान पर चुनाव आयुक्त बनाया गया है. लवासा एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं. राजीव कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन धन योजना और मुद्रा ऋण योजना जैसी प्रमुख योजनाओं में अहम भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है.

3.a. 20 नए खेल
केंद्र सरकार ने समूह 'ग' की सीधी भर्ती के लिए 43 खेलों की सूची में 20 नए खेल शामिल किए हैं, इनमें मलखंभ, रग्बी, रस्साकशी, बेसबॉल, रस्साकशी, बास्केटबॉल, पैरालंपिक व पैराएशियाड खेल शामिल हैं. यह आदेश कार्मिक मंत्रालय ने जारी किया है. इससे पहले केंद्र की लिस्ट में क्रिकेट, बैडमिंटन और बॉक्सिंग समेत कुल 43 खेल शामिल थे. सीधी भर्ती में इन 63 खेल के उन प्लेयर्स को फायदा मिलेगा, जो राज्य या देश के लिए नेशनल या फिर इंटरनेशनल लेवल पर खेल चुके हों.

4.b. महाकालेश्वर मंदिर
सुप्रीम कोर्ट ने उज्जैन में स्थित प्राचीन महाकालेश्वर मंदिर के शिवलिंग में हो रहे क्षरण को रोकने के लिए कई निर्देश जारी किए. सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी निर्देश में श्रृद्धालुओं द्वारा शिवलिंग पर घी, बूरा आदि सामग्री नहीं मलना भी शामिल है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि श्रृद्धालुओं द्वारा शिवलिंगम पर दही, घी और शहद मलने से भी क्षरण होता है. न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने इस प्राचीन मंदिर में स्थित शिवलिंग के संरक्षण के लिए अनेक निर्देश दिए और मंदिर समिति को बेहतर तरीके से इस पर अमल करने का निर्देश दिया.

5.c. 2 सितम्बर
विश्व नारियल दिवस प्रत्येक वर्ष 2 सितंबर को मनाया जाता है. नारियल दिवस के दिन नारियल से बनी विभिन्न वस्तुओं की प्रदर्शनियाँ लगाई जाती हैं. नारियल एक ऐसा फल है, जिसके प्रत्येक भाग का हम तरह-तरह से उपयोग करते हैं. नारियल दिवस नारियल की महत्ता को रेखांकित करता है. नारियल हर तरह से हमारे लिए उपयोगी है. नारियल की खेती हमारे देश में लगभग एक करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करती है.

6.c. 86,449 करोड़ रुपये
वित्त मंत्रालय ने कहा कि सकल माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह अगस्त महीने में 86,449 करोड़ रुपये रहा. यह लगातार दूसरा महीना है जब जीएसटी संग्रह कम हुआ है. इससे पहले, जुलाई में यह 87,422 रुपये था. सालाना आधार पर जीएसटी संग्रह 12 प्रतिशत कम रहा. पिछले साल इसी महीने में माल एवं सेवा कर संग्रह 98,202 करोड़ रुपये था.

7.a. लीसा सिंह
ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन और भारतीय मूल की राजनीतिज्ञ लीसा सिंह को अपना व्यापार दूत नियुक्त किया है. विदेश मंत्री मैरिस पायने के मुताबिक, बोर्ड ऑफ ऑस्ट्रेलिया-इंडिया काउंसिल में तीन नई नियुक्तियां की गई हैं. अध्यक्ष के तौर पर अशोक जैकब की पुनर्नियुक्ति की गई है। लेबर पार्टी की पूर्व सीनेटर लीसा सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया है.

8.d. दस साल
सुप्रीम कोर्ट ने 01 सितम्बर 2020 को टेलीकॉम कंपनियों को बड़ी राहत दी है. सुप्रीम कोर्ट ने एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को एजीआर भुगतना करने के लिए 10 साल का समय दिया है. बता दें कि कंपनी ने कोर्ट में दलील पेश करते हुए कहा था कि यदि अभी एजीआर भुगतान का आदेश दिया गया तो कंगाली की स्थिति आ जाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि 10 साल की राहत देने की ये अवधि 01 अप्रैल 2021 से शुरू होगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि टेलिकॉम कंपनियों को 31 मार्च 2021 तक एजीआर बकाया के 10 प्रतिशत चुकाने होंगे. वहीं बाकी का पैसा हर साल 7 फरवरी को एक किस्त के रूप में देना होगा.

9.a. आंध्रप्रदेश
यह दुर्लभ शिलालेख डोलोमाइट चट्टान का एक टुकड़ा है. जिस पर तेलुगू भाषा में उत्कीर्ण किया गया है. यह शिलालेख 8वीं शताब्दी के आसपास का बताया जाता है जब यह क्षेत्र (कडप्पा ज़िले के आसपास का क्षेत्र ) रेनाडू के चोल महाराजा के अधीन था. तेलुगू चोल शासक ‘एरिकल मुत्तुराजु धनंजय वर्मा’ के तेलुगू शिलालेख जिसे एर्रागुडीपाडु सासानाम के रूप में जाना जाता है. उनको वर्तमान कुडप्पा ज़िले में 575 ईस्वी में उत्कीर्ण किया गया था. यह तेलुगू भाषा में उत्कीर्ण सबसे पहला शिलालेख रिकॉर्ड है.

10.c. जापान
जापान सरकार ने घोषणा की कि वह भारत को COVID-19 संकट की प्रतिक्रिया के रूप में 3,500 करोड़ रुपये की ऋण सहायता प्रदान करेगी. इसमें स्वास्थ्य और चिकित्सा नीति का कार्यान्वयन भी शामिल होगा. यह ऋण भारत द्वारा आपातकालीन निधि के रूप में प्राप्त किया जा रहा है. नई दिल्ली में जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी द्वारा ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे. इसमें 15 साल के रिडेम्पशन पीरियड के साथ 0.01% प्रति वर्ष का ब्याज है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS