Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 20, 2020 17:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल साईट ट्विटर पर 6 करोड़ फॉलोवर के साथ निम्न में से किस स्थान पर पहुँच गए हैं?
a. चौथे 
b. दूसरे
c. तीसरे
d. पांचवें 

2.यूएई ने जापानी स्पेस सेंटर से हाल ही में किस मिशन को लॉन्च किया है?
a. होप मार्स मिशन
b. गो मार्स मिशन
c. नेक मार्श मिशन
d. होल मार्स मिशन

3.अंतरराष्ट्री य शतरंज दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 15 अप्रैल 
c. 16 जून
d. 20 जुलाई

4.भारत की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर को हाल ही में किसका चेयरपर्सन चुना गया है?
a. एचसीएल टेक
b. आईबीएम
c. विप्रो
d. टेक महिंद्रा

5.उद्योग मंडल फिक्की की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में कोरोना संकट के कारण निम्न में से कितने प्रतिशत नौकरियां घटने के आसार हैं?
a. 50 प्रतिशत
b. 30 प्रतिशत
c. 15 प्रतिशत
d. 20 प्रतिशत
 
6.किस आईआईटी संस्था ने इनक्यूबेटेड स्टार्टअप के साथ मिलकर एक पोर्टेबल हॉस्पिटल यूनिट तैयार किया है?
a. आईआईटी कानपुर
b. आईआईटी मद्रास
c. आईआईटी दिल्ली
d. आईआईटी रुड़की

7.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 'Waste to Energy' नामक एक पहल के तहत राज्य में उत्पन्न कचरे से बिजली बनाने का फैसला किया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. उत्तराखंड
d. झारखंड

8.निम्नलिखित में से कौन सा राज्य 2022 तक प्राकृतिक तरीके से खेती करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा?
a. उत्तर प्रदेश
b. हिमाचल प्रदेश
c. मध्य प्रदेश
d. अरुणाचल प्रदेश

9.भारत और किस देश ने साइबर हमलों से निपटने में सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. इजरायल

10.फीफा ने घोषणा की कि 2022 विश्व कप किस देश में आयोजित किया जायेगा?
a. कतर
b. इजरायल
c. रूस
d. जापान

उत्तर-

1.c. तीसरे
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फॉलो करने वालों की संख्या बढ़कर छह करोड़ हो गई है. भारतीय जनता पार्टी ने इस पर कहा कि मोदी ट्विटर पर सर्वाधिक फॉलो किए जाने वाले भारतीय हैं. पीएम मोदी, सोशल मीडिया के जरिए जनता से सीधा संपर्क साधने के लिए जाने जाते हैं. मोदी जनवरी 2009 में ट्विटर पर आए थे और वह 2354 लोगों को फॉलो करते हैं. सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री मोदी के पांच करोड़ फॉलोवर थे.

2.a. होप मार्स मिशन
सऊदी अरब अमीरात (यूएई) का पहला मंगल मिशन सोमवार को जापान से लॉन्च हो गया है. यूएई के इस प्रोजेक्ट का नाम 'Hope Mars Mission' दिया गया है. यह अरब का पहला अंतरग्रहीय मिशन है. इस मिशन में कोई इंसान नहीं गया है. इससे पहले 'होप' मिशन 15 जुलाई को प्रक्षेपित किया जाना था, लेकिन खराब मौसम के कारण प्रक्षेपण पांच दिन टाल दिया गया. इस मंगलयान को फरवरी 2021 तक मंगल पर पहुंचना है, जब यूएई अपनी 50वीं वर्षगांठ मनाएगा.

3.d. 20 जुलाई
अंतरराष्ट्री य शतरंज दिवस प्रतिवर्ष 20 जुलाई को मनाया जाता है. 20 जुलाई 1924 को अंतरराष्ट्री य शतरंज संघ (FIDE) की स्थापना की गयी थी. 20 जुलाई को अंतरराष्ट्री य शतरंज दिवस के रूप में मनाने का सुझाव यूनेस्को द्वारा दिया गया था. 1966 से प्रतिवर्ष 20 जुलाई को अंतरराष्ट्री य शतरंज दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ के 185 सदस्यों द्वारा विश्व भर में मनाया जाता है, इस दिन कई स्थानों पर शतरंज की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं.

4.a. एचसीएल टेक
भारत की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर को किसी सूचीबद्ध भारतीय आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) कंपनी की प्रमुख बनने वाली पहली महिला बन गईं. उन्होंने अपने पिता और अरबपति उद्यमी शिव नाडर से 8.9 अरब डॉलर की कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन का पदभार संभाला. रोशनी एक प्रशिक्षित शास्त्रीय संगीतकार भी हैं. वे 2013 में एचसीएल टेक्नोलॉजीज के निदेशक मंडल में शामिल हुईं और वाइस चेयरपर्सन थीं. वे समूह की सभी संस्थाओं की होल्डिंग कंपनी एचसीएल कॉर्पोरेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर बनी रहेंगी.

5.d. 20 प्रतिशत
उद्योग मंडल फिक्की की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में कोरोना संकट के कारण 20 प्रतिशत नौकरियां घटने के आसार हैं. उद्योग मंडल फिक्की ने एक रिपोर्ट में यह बात कही है. सूचना प्रौद्योगिक संस्था नैस्कॉम और वित्तीय शोध संस्था अर्नेस्ट एंड यंग के साथ मिलकर फिक्की यह रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वाहन क्षेत्र में 10 से 15 फीसदी और कपड़ा क्षेत्र में 15 से 20 फीसदी नौकरियां इस दौरान खत्म हो सकती हैं.

6.b. आईआईटी मद्रास
आईआईटी मद्रास ने इनक्यूबेटेड स्टार्टअप के साथ मिलकर एक पोर्टेबल हॉस्पिटल यूनिट तैयार किया है. इसे दो घंटे के अंदर चार लोगों की मदद से आसानी से कहीं भी लगा सकते हैं. फोल्डेबल पोर्टेबल अस्पताल को मेडिकैब नाम दिया गया है,जिसमें डॉक्टर का कमरा, एक आइसोलेशन रूम, एक मेडिकल रूम / वार्ड और एक ट्विन-बेड आईसीयू शामिल है. इस पोर्टेबल हॉस्पिटल की मदद से स्थानीय समुदायों में कोविड- 19 के रोगियों का पता लगाना, स्क्रीनिंग करना, उन्हें अलग करना और उनका इलाज करना जैसी सुविधा मिलेगी.

7.c. उत्तराखंड
उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, इस कचरे से 5 मेगावाट बिजली पैदा हो सकती है और प्रदूषण पर अंकुश लग सकता है. इस योजना का उद्देश्य पहाड़ी प्रदेश में ठोस कचरे के निपटान के लिए लैंडफिल की अनुपलब्धता की समस्या को हल करना है. राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, पहाड़ी राज्य में हर दिन 900 टन कचरा पैदा होता है. 

8.b. हिमाचल प्रदेश
हिमाचल को वर्ष 2022 तक प्राकृतिक तरीके से खेती करने वाला प्रदेश बनाने का लक्ष्य रखा है. इसे हासिल करने के लिए अभी तक प्रदेश की 3226 पंचायतों में से 2945 में प्राकृतिक खेती शुरू कर दी है. 281 पंचायतों में प्राकृतिक खेती की शुरुआत की जानी है. ऐसा होने पर हिमाचल देश में पहला राज्य होगा जहां हर किसान-बागवान प्राकृतिक तरीके से खेती करेगा. हिमाचल में 9.60 लाख किसान परिवार हैं, जिनमें 55 हजार किसान प्राकृतिक तरीके से खेती कर रहे हैं. 

9.d. इजरायल
इजरायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला और इजरायल के राष्ट्रीय साइबर निदेशालय के महानिदेशक यिगल उन्ना ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते से साइबर खतरों पर देशों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के दायरे का विस्तार होगा. यह समझौता क्षमता निर्माण और क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं के आपसी आदान-प्रदान में सहायता करेगा.

10.a. कतर
फीफा ने घोषणा की कि 2022 विश्व कप कतर में आयोजित किया जायेगा. फीफा ने मैचों की अनुसूची भी जारी की. 2022 का फीफा विश्व कप अरब में आयोजित होने वाला पहला विश्व कप होगा और मुस्लिम बहुल देश में भी पहला होगा. विश्व कप 32 टीमों को शामिल करने वाला अंतिम टूर्नामेंट होगा क्योंकि 2026 टूर्नामेंट में टीमों को 48 तक बढ़ाया जायेगा. यह टूर्नामेंट नवंबर-दिसंबर में होना है.