Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –मध्यप्रदेश के राज्यपाल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 21, 2020 17:43 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –मध्यप्रदेश के राज्यपाल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.मध्यप्रदेश के किस राज्यपाल का हाल ही में 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया?
a. लालजी टंडन
b. आनंदीबेन पटेल
c. जयरामदास दौलतराम
d. अनिल बैजल

2.अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल ही में किस टूर्नामेंट को इस साल स्थगित करने का फैसला लिया है?
a. महिला टी-20 विश्व कप
b. मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप
c. आईपीएल
d. अंडर-19 वर्ल्ड कप

3.विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) ने अध्यक्ष पद के कार्यकाल को निम्न में से कितने बार के लिए सीमित करने का फैसला लिया है?
a. सात बार के लिए
b. आठ बार के लिए
c. दस बार के लिए
d. चार बार के लिए

4.किस राज्य सरकार ने अनुसूचित जातियों के सर्वांगीण विकास के लिए 'नवीन रोजगार छतरी योजना’ शुरू की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. उत्तर प्रदेश
d. मध्य प्रदेश

5.ऊर्जा दक्षता को बढ़ाने और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने हेतु केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने किस शहर के चेल्म्सफोर्ड क्लब में भारत के पहले सार्वजनिक ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन किया?
a. दिल्ली
b. लखनऊ
c. जयपुर
d. कानपुर

6.असम सरकार ने घोषणा की कि राज्य में हाल ही में आई बाढ़ में किस राष्ट्रीय उद्यान के 108 जानवरों की मौत हो गई?
a. नमेरी राष्ट्रीय उद्यान
b. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
c. मानस राष्ट्रीय उद्यान
d. डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान

7.जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के सभी निर्वाचित सदस्यों को कितने लाख रुपये के जीवन बीमा कवर की घोषणा की?
a. 55 लाख रुपये
b. 25 लाख रुपये
c. 35 लाख रुपये
d. 45 लाख रुपये

8.किस देश ने हाल ही में हांगकांग के साथ अपने प्रत्यर्पण की व्यवस्था को निलंबित कर दिया है?
a. रूस
b. जापान
c. ब्रिटेन
d. बांग्लादेश

9.हाल ही में किस देश के शोधकर्त्ताओं ने पूर्वी हिंद महासागर में पहली 'सुपरजाएंट' (Supergiant) आइसोपॉड प्रजाति ‘बाथिनोमस रक्सासा’ (Bathynomus Raksasa) की खोज की है?
a. सिंगापुर
b. चीन
c. रूस
d. नेपाल

10.हाल ही में किस राज्य सरकार ने वाह्य विकास शुल्क और अवसंरचनात्मक विकास शुल्क (Infrastructural Development Charges) की लंबित देयताओं की एकमुश्त वसूली के लिये 'समाधान से विकास' नामक  योजना शुरू की है?
a. कर्नाटक
b. तमिलनाडु
c. पंजाब
d. हरियाणा

उत्तर-

1.a. लालजी टंडन
मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन बीते कई दिनों से बीमार चल रहे थे और उनका इलाज लखनऊ में चल रहा था. उनकी अनुपस्थिति में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त दायित्व सौंप दिया गया था. लालजी टंडन का जन्म 12 अप्रैल 1935 में हुआ था. अपने शुरुआती जीवन में ही लालजी टंडन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ गए थे. लालजी टंडन को साल 2018 में बिहार का गवर्नर बनाया गया था. उन्हें इसके बाद साल 2019 में मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया था.

2.b. मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप
आईसीसी ने दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है. ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2020 को अगले साल तक के लिए रद्द कर दिया गया है. आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप को अब 2021 के अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किया जाएगा. आइसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के आयोजन के दरवाजे खुल गए हैं. 

3.d. चार के लिए
विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने अपने अध्यक्ष के कार्यकाल को अधिकतम चार बार के लिए सीमित कर दिया है. साथ ही अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में अपनी परिषद में ‘भौगोलिक और लैंगिक प्रतिनिधित्व’ को लागू करने को भी स्वीकृति दी. 18 जुलाई को हुई ऑनलाइन एजीएम के दौरान बीडब्ल्यूएफ सदस्यों ने संविधान में बदलाव को स्वीकृति दी जिससे परिषद में प्रत्येक Gender को कम से कम 30 प्रतिशत प्रतिनिधित्व और प्रत्येक महाद्वीपीय क्षेत्र से एक प्रतिनिधि चुना जाना सुनिश्चित हुआ. यह फैसले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के हाल के राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) को दिए निर्देशों के अनुसार है जिसमें 2020 तक फैसले लेने की प्रक्रिया में लैंगिक समानता बनाने को कहा गया है.

4.c. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभांरभ किया. दरअसल मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति के गरीब लोगों के विकास और उन्हें रोजगार मुहैया कराने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया औऱ करोड़ों रुपये इस दौरान लाभार्थियों को ट्रांसफर किए गए. 3484 लोगों को लगभग 17.42 करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर की गई. मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज का हर तबका मजबूत होना चाहिए और सभी को समान अवसर मिलने चाहिए. 

5.a. दिल्ली
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने दिल्ली के चेल्म्सफोर्ड क्लब में भारत के पहले सार्वजनिक ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन किया. पांच चार्जिंग पॉइंट्स के साथ प्लाजा में ऐसी और अधिक सुविधाएं शुरू करने की उम्मीद है. ये शुरुआत ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर को सपोर्ट करने के लिए एक प्रयास है, जिसकी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को तुरंत जरूरत है.

6.b. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
असम सरकार ने घोषणा की कि राज्य में हाल ही में आई बाढ़ में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के 108 जानवरों की मौत हो गई. इस पार्क की स्थापना साल 1905 में आरक्षित वन क्षेत्र के रूप में की गई थी. 1950 में इसका नाम बदलकर काजीरंगा वन्यजीव अभयारण्य कर दिया गया. साल 1974 में, भारत सरकार ने इस क्षेत्र को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया. उद्यान का अधिकांश हिस्सा पानी में डूबने की वजह से जानवरों को भोजन की भी समस्या उत्पन्न हो गई है.

7.b. 25 लाख रुपये
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक बड़े फैसले में पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए 25 लाख के बीमा कवर को मंजूरी प्रदान कर दी है. आतंकवादी घटना में मौत होने पर यह राशि संबंधित प्रतिनिधि के परिजनों को मिलेगी. सरकार के फैसले से पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित सदस्यों-सरपंच, पंच और बीडीसी अध्यक्ष के साथ ही शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित सदस्यों का बीमा कवर की सुविधा दी जाएगी. 

8.c. ब्रिटेन
चीन द्वारा हांगकांग पर नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाये जाने के बाद ब्रिटिश विदेश मंत्री डोमनिक राब उसके (हांगकांग के) साथ ब्रिटेन की प्रत्यर्पण संधि को निलंबित कर दिया हैं. चीन के साथ तनाव बढ़ने के बीच ब्रिटिश विदेश मंत्री डोमनिक राब ने कहा कि ‘पहले की तरह अब चीजें’ नहीं हो सकतीं. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार हांगकांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाने के चीन के निर्णय की पहले ही आलोचना कर चुकी है. चीन द्वारा जून में हांगकांग को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के दायरे में लिए जाने से अब वहां पर कोई प्रदर्शन या सरकार विरोधी बयान दंडनीय अपराध बन गया है.

9.a. सिंगापुर
बाथिनोमस रक्सासा’ एक प्रकार का कॉकरोच है. सिंगापुर के शोधकर्त्ताओं की एक टीम ने वर्ष 2018 में इंडोनेशिया में पश्चिम जावा के दक्षिणी तट से दूर हिंद महासागर के अस्पष्टीकृत जल में एक जीव की खोज की थी. जुलाई, 2020 की शुरुआत में दो वर्ष के अध्ययन के बाद टीम ने इस जीव को ‘बाथिनोमस रक्ससा’ नाम दिया जो ‘सुपरजाएंट’ बाथिनोमस है और इसे तब से ‘समुद्र का कॉकरोच’ कहा जाता है.

10.d. हरियाणा
इस योजना को केंद्रीय योजना ‘विवाद से विश्वास’ के तर्ज़ पर विकसित किया गया है. इस योजना के समान ही वर्ष 2018 में वाह्य विकास शुल्क पुनर्निर्धारण नीति प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया गया था. हरियाणा विकास और शहरी क्षेत्रों के नियमन, 1976 के अनुसार, एक लाइसेंसधारी भवन निर्माता को वाह्य विकास शुल्क का भुगतान तय मानदंडों के आधार पर करना होगा. अवसंरचनात्मक विकास शुल्क यह भवन निर्माताओं द्वारा राज्य में प्रमुख बुनियादी ढाँचागत परियोजनाओं के विकास हेतु भुगतान किये जाने वाले शुल्क हैं.